loader

ऑक्सफ़र्ड, हॉर्वर्ड, येल के विद्वानों ने लिखी चिट्ठी, मेहता के इस्तीफ़े का विरोध

राजनीतिक विश्लेषक व लेखक प्रताप भानु मेहता के अशोका यूनिवर्सिटी से इस्तीफ़े की गूंज विदेशों में भी सुनाई पड़ रही है। अकादमिक जगत की कई हस्तियाँ उनके समर्थन में खुल कर आ गई हैं और उनके साथ एकजुटता दिखाई हैं। 

कोलंबिया, येल, हॉर्वर्ड, प्रिन्सटन, ऑक्सफ़र्ड और कैंब्रिज विश्वविद्यालयों जैसे नामचीन संस्थाओं के लगभग 150 लोगो नें मेहता के इस्तीफ़े पर अपना विरोध प्रकट किया है। उन्होंने कहा है कि यूनिवर्सिटी के संस्थापकों ने मेहता से साफ़ कह दिया कि वे उनके लिए राजनीतिक बोझ बन चुके हैं और इसके बाद ही इस राजनीतिक विश्लेषक ने इस्तीफ़ा सौंप दिया।

क्या है चिट्ठी में?

विश्वविद्यालय के ट्रस्टी, एडमिनिस्ट्रेटर और विभाग के शिक्षकों को लिखी गई इस खुली चिट्ठी में अकादमिक जगत के इन लोगों ने इस पर चिंता जताई है कि मेहता विश्वविद्यालय  की ओर से डाले गए दबाव से बहुत परेशान थे।

ख़त में कहा गया है,

"मौजूदा भारत सरकार के प्रखर आलोचक और अकादमिक स्वतंत्रता के रक्षक मेहता को उनके लेखन के लिए निशाना बनाया गया है। अशोका यूनिवर्सिटी के ट्रस्टियों को मेहता का बचाव करना चाहिए था, लेकिन उन्हें इस्तीफ़ा देने पर मजबूर कर दिया।"


150 विद्वानों की चिट्ठी का अंश

इस चिट्ठी पर दस्तख़त करने वालों में प्रमुख हैं हॉर्वर्ड विश्वविद्यालय के होमी के. भाभा, बर्कर्ले स्कूल के इर्विन चेरमिंस्की, पेनसिलवेनिया विश्वविद्यालय के रोजर्स स्मिथ, कार्नेगी एनडाउमेंट के मिलन वैष्णव, ऑक्सफ़र्ड विश्वविद्यालय के केट ओ रेगन और हॉर्वर्ड विश्वविद्यालय के डैनियल एलन।

ख़ास ख़बरें

क्या है मामला?

बता दें कि राजनीतिक विश्‍लेषक व लेखक प्रताप भानु मेहता ने बीते मंगलवार को अशोका यूनिवर्सिटी के प्रोफ़ेसर पद से इस्‍तीफा दे दिया। दो साल पहले वे यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर पद से भी इस्‍तीफा दे चुके थे। मेहता ने लगातार अपने लेखन से और सार्वजनिक तौर पर सत्ता पर सवाल उठाए हैं।

उन्होंने इस निजी विश्वविद्यालय की वाइस चांसलर मालबिका सरकार को भेजे इस्तीफ़े में लिखा था,

"संस्थापकों के साथ एक बैठक के बाद मेरे लिए पर्याप्त रूप से यह स्पष्ट हो गया है कि विश्वविद्यालय के साथ मेरे जुड़ाव को एक राजनीतिक मुसीबत माना जा सकता है।"


प्रताप भानु मेहता, राजनीतिक विश्‍लेषक

सुब्रमणियन का इस्तीफ़ा

इसमें आगे कहा गया है कि "स्वतंत्रता के संवैधानिक मूल्यों और सभी नागरिकों के लिए समान सम्मान का प्रयास करने वाली राजनीति के समर्थन में मेरा सार्वजनिक लेखन विश्वविद्यालय के लिए जोखिमभरा हो सकता है।

इस मुद्दे पर काफी बवाल मच चुका है। मेहता के इस्तीफ़े के बाद उनका समर्थन करते हुए और उनके इस्तीफ़े के विरोध में अपना इस्तीफ़ा देते हुए मशहूर अर्थशास्त्री अरविंद सुब्रमणियन ने कहा था कि अशोक यूनिवर्सिटी में अब अकादमिक स्वतंत्रता के लिए जगह नहीं बची है।

वाइस चांसलर को भेजे त्यागपत्र में सुब्रमणियन ने उन कारणों का ज़िक्र किया है, जिनकी वजह से महेता को इस्तीफ़ा देना पड़ा।

raghuram rajan, oxford, yale, harvard, oppose pratap bhanu mehta resignation - Satya Hindi
अरविंद सुब्रमणियन, अर्थशास्त्री

वे जुलाई 2020 में अर्थशास्त्र के प्रोफ़ेसर के रूप में विश्वविद्यालय से जुड़े थे। वे अशोक सेंटर फ़ॉर इकोनॉमिक थ्योरी के संस्थापक निदेशक थे।

सुब्रमणियन ने इस ओर ध्यान दिलाया कि निजी विश्वविद्यालय होने के बावजूद अब यहाँ अकादमिक अभिव्यक्ति व स्वतंत्रता के लिए जगह नहीं बची है और यह परेशान करने वाली बात है।

उन्होंने यह भी कहा कि अशोक विश्वविद्यालय जिन मूल्यों व आदर्शों के लिए बना है, उन्हें ही चुनौती दी जा रही है और ऐसे में उनका यहाँ बने रहना मश्किल है।

रघुराम राजन ने किया विरोध

भारतीय रिज़र्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने मेहता के इस्तीफ़े को "अकादमिक स्वतंत्रता पर खतरनाक हमला" क़रार दिया है। उन्होंने अपने लिंक्डइन पोस्ट में कहा है, ''अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता किसी भी महान विश्वविद्यालय की आत्मा है और अगर इस पर हमले होते हैं तो यह उसी आत्मा पर चोट पहुँचाना है।"  

इस मशहूर अर्थशास्त्री ने कहा है,

"अशोका के संस्थापकों को आखिर किसने प्रेरणा दी होगी कि बुलंद आवाज को सुरक्षा देना बंद करो। क्या अशोक के संस्थापकों ने परेशान आलोचकों से छुटकारा पाने के लिए बाहरी दबाव के आगे घुटने टेक दिए हैं?"


रघुराम राजन, पूर्व गवर्नर, भारतीय रिज़र्व बैंक

बता दें कि प्रताप भानु मेहता ने 'इंडियन एक्सप्रेस' में एक के बाद एक कई लेख लिखे, जिनमें सरकार की नीतियों की आलोचना की गई है। अब सारी निगाहें 'इंडियन एक्सप्रेस' पर लगी हुई हैं कि उसका क्या रवैया होता है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें