loader
कांग्रेस सांसद राहुल गाँधी। फ़ोटो साभार - फ़ेसबुक पेज राहुल गाँधी

सोनिया-राहुल के ‘करीबियों’ की लड़ाई में क्या होगा कांग्रेस का भविष्य?

राहुल गाँधी के कांग्रेस में धीरे-धीरे बड़ी जिम्मेदारियां संभालने के दौरान यह चर्चा होती थी कि क्या पुराने नेता राहुल और उनकी टीम को बर्दाश्त कर पायेंगे। राहुल गाँधी की नई टीम को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं में असंतोष की ख़बरें आती रहती थीं और पुराने और नये नेताओं में वर्चस्व की लड़ाई चलती रहती थी। 

बात शुरू करते हैं 2004 से जब राहुल गाँधी पार्टी में नए-नए सक्रिय हुए थे और अमेठी से लोकसभा का चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे। राहुल पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव थे और कांग्रेस में धीरे-धीरे अपनी ताक़त बढ़ा रहे थे। तब तक युवक कांग्रेस और कांग्रेस के छात्र संगठन (एनएसयूआई) में मनोनयन की परंपरा थी और इन संगठनों में पदाधिकारियों को पार्टी मनोनीत करती थी। लेकिन राहुल गाँधी ने दोनों ही संगठनों में आतंरिक चुनाव की प्रक्रिया को शुरू किया और इसका नतीजा यह निकला कि इन संगठनों में छात्र व युवा नेता अपने दम पर नेता बनकर आने लगे जबकि पहले उन्हें संगठन में आगे बढ़ने के लिए वरिष्ठ नेताओं के ‘आशीर्वाद’ की ज़रूरत पड़ती थी। 

धीरे-धीरे युवक कांग्रेस और एनएसयूआई के नेता कांग्रेस संगठन में आगे बढ़े और यूपीए सरकार के दूसरे कार्यकाल के दौरान तो राहुल गाँधी ने अपनी पसंद के कई नेताओं को मंत्री बनाया और कई नेताओं को राज्यों में कांग्रेस की कमान सौंपी।

संगठन से लेकर सरकार तक मीनाक्षी नटराजन, अशोक तंवर, सुष्मिता देव, मिलिंद देवड़ा, सचिन पायलट, जितिन प्रसाद, ज्योतिरादित्य सिंधिया, दिव्या स्पंदना, रणदीप सुरजेवाला, राजीव सातव, आरपीएन सिंह, तरुण गोगोई, भंवर जितेंद्र सिंह, अमरेंद्र सिंह राजा वडिंग, राजेश लिलोठिया, अनिल चौधरी, दीपेंद्र हुड्डा, दीपक बावरिया, जीतू पटवारी से लेकर सैकड़ों चेहरों को वह पार्टी में आगे लाये और बूढ़े चेहरों वाली कांग्रेस एकदम ऊर्जावान दिखाई देने लगी। 

ताज़ा ख़बरें

लेकिन पुराने नेताओं के लिए इसे बर्दाश्त कर पाना आसान नहीं था। लोकसभा चुनाव 2019 के आते-आते राहुल गाँधी ने चुनाव की सभी अहम कमेटियों और संगठन में युवा नेताओं को जगह दी और कोशिश की कि एकदम नौजवान कांग्रेस दिखाई दे। 

2019 का चुनाव राहुल गाँधी के सियासी भविष्य के लिए बेहद अहम था। उन्होंने रफ़ाल से लेकर कई और मुद्दों पर बीजेपी सरकार को घेरा और कोशिश की वह कांग्रेस के 2014 के ख़राब प्रदर्शन को पीछे छोड़ते हुए आगे बढ़ें। लेकिन चुनाव नतीजे बेहद ख़राब रहे। इसके बाद राहुल गाँधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफ़ा दे दिया और उनके इस्तीफ़ा देते ही वे नेता जिन्हें राहुल ही संगठन में आगे लाये थे, उन्होंने भी अपने इस्तीफ़े पार्टी हाईकमान को सौंप दिये। यह वही मौक़ा था जिसका इंतजार पार्टी में युवा नेताओं के आगे आने से उपेक्षित नेता कर रहे थे। उन्हें मौक़ा तब मिला जब सोनिया गाँधी ने पार्टी की कमान संभाल ली। 

देश से और ख़बरें

तंवर को हटाने से बढ़ी हलचल

सोनिया ने अध्यक्ष बनते ही राहुल के चहेते हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष अशोक तंवर को हटा दिया। इससे यह संदेश गया कि अब राहुल के क़रीबियों के दिन लद गए हैं और इसकी तसदीक तब हुई जब महाराष्ट्र कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष संजय निरुपम ने इन बातों पर मुहर लगाई कि पार्टी में सोनिया के क़रीबी नेता राहुल गाँधी के निकटस्थों के पर कतर रहे हैं। ठीक यही बात अशोक तंवर ने पार्टी छोड़ते हुए कही कि राहुल के क़रीबियों की राजनीतिक हत्या की साज़िश रची जा रही है। 

नवजोत सिंह सिद्धू के मामले में भी सोनिया और राहुल की टीम आमने-सामने दिखाई दी। सिद्धू कहते रहे कि उनके कैप्टन राहुल गाँधी हैं लेकिन कैप्टन अमरिंदर सिंह ने जब सिद्धू के ख़िलाफ़ पूरा जोर लगा दिया तो सिद्धू को इस्तीफ़ा देना ही पड़ा क्योंकि राहुल गाँधी तब तक कुर्सी छोड़ चुके थे। तब यह ख़बर आई थी कि सिद्धू को सोनिया से मिलने का टाइम तक नहीं मिला था। 

राहुल गाँधी की टीम के सदस्य यह शिकायत करते रहे हैं कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पार्टी की कमान युवा नेताओं के हाथ में नहीं जाने देना चाहते हैं।

भगदड़, गुटबाज़ी से परेशान 

इस बीच कई राज्यों में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने इसे अलविदा कह दिया। गोवा में 15 में से 10 विधायक पार्टी छोड़कर चले गये। इनमें तो नेता विपक्ष तक शामिल थे। यही हाल महाराष्ट्र में रहा, जहाँ विधानसभा में नेता विपक्ष राधाकृष्ण विखे पाटिल सहित कई और नेताओं ने पार्टी को अलविदा कह दिया। तेलंगाना में उसके 12 विधायकों ने पार्टी छोड़कर तेलंगाना राष्ट्र समिति का दामन थाम लिया। महाराष्ट्र, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड सहित कई राज्यों में पार्टी भयंकर गुटबाज़ी से जूझ रही है। 

अब बात पार्टी हाईकमान के हाथ से निकल चुकी है। अगर निरुपम, तंवर जैसे नेताओं से पहले ही कोई बातचीत की जाती और उन्हें समझाया जाता कि यह पार्टी का ख़राब समय है और उन्हें पार्टी में बने रहना चाहिए तो शायद यह दिन नहीं आता।
निरुपम ने अपने भाषण में वे तमाम बातें कहीं जिससे देश भर में ब्लॉक, शहर और जिला कांग्रेस कमेटी में काम कर रहे कार्यकर्ताओं का मनोबल टूटना स्वाभाविक है। अब मनोबल टूटेगा तो पार्टी को कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाना भी होगा, वरना बची-खुची पार्टी भी ढह जाएगी। इसलिए सोनिया और राहुल गाँधी को अंसतोष की इस आग को भड़कने से रोकना होगा, वरना एक-कर कर लगभग सभी राज्य गंवा चुकी कांग्रेस को इससे उबरने का मौक़ा नहीं मिलेगा। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें