loader

हिंदू धर्म आचार्य सभा ने किया समलैंगिक विवाह का विरोध 

हिंदू धर्म आचार्य सभा ने शुक्रवार को भारत के प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) को एक खुला पत्र लिखकर भारत में समलैंगिक विवाह को वैध बनाने पर चिंता व्यक्त की। संस्था के अध्यक्ष और प्रमुख हिंदू नेता स्वामी अवधेशानंद ने ट्विटर पर पत्र साझा करते हुए कहा कि समलैंगिक विवाह को वैधता प्रदान करना "मानव अस्तित्व के लिए हानिकारक" होगा।
अवधेशानंद ने आगे अपने पत्र में लिखा कि भारत 146 करोड़ की आबादी का देश भर नहीं है, बल्कि यह प्राचीन वैदिक सनातन धर्म-संस्कृति, परंपरा और आदिम मानवीय संवेदनाओं की विरासत है, जहां विवाह एक बहुत ही पवित्र और कल्याणकारी अनुष्ठान है, यह परिवार के विकास, पारिवारिक मूल्यों और सामाजिक जिम्मेदारियों के संरक्षण के भीतर पुरुषों और महिलाओं को एकीकृत करता है।
ताजा ख़बरें
अवधेशानंद ने लिखा, "समलैंगिक विवाह को वैध बनाना भारत जैसे देश में गंभीर विसंगतियों को पैदा करके। इससे एक राष्ट्र की दिव्य वैदिक मान्यताओं, सांस्कृतिक प्रथाओं और सामाजिक विकास के विभिन्न तरेकों को नष्ट करके मानव अस्तित्व के लिए हानिकारक साबित होगा।  
भारत के शीर्ष धर्माचार्य संत सतपुरुष इस तरह के अप्राकृतिक विचारों से स्तब्ध हैं। इस तरह की अनुचित और अनैतिक प्रथाएं भारत में पूरी तरह से अस्वीकार्य हैं, "स्वामी अवधेशानंद ने ट्विटर पर लिखा। सीजेआई को लिखे पत्र में 'एलजीबीटीक्यू पार्टनर्स रजिस्ट्री' या अन्य संस्थागत प्रावधानों के बारे में भी 'सुझाव' दिया है, ताकि 'विवाह की पवित्र प्रथा में हस्तक्षेप किए बिना' एलजीबीटीक्यू समुदाय की रक्षा की जा सके और उन्हें अधिकार प्रदान किए जा सकें।
सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संवैधानिक पीठ जिसमें जस्टिस संजय किशन कौल, जस्टिस एस रवींद्र भट, जस्टिस हिमा कोहली और जस्टिस पी एस नरसिम्हा शामिल हैं। सेम सेक्स मैरिज को कानूनी मान्यता के प्रावधानों पर सुनवाई कर रही है।
सरकार सेम सेक्स मैरिज के विरोध में है, और इससे पारिवारिक इकाई पर खतरे के तौर पर देख रही है। हालांकि सरकार सुप्रीम कोर्ट द्वारा कानून बनाए जाने के भी विरोध में है । उसका कहना है कि कानून बनाना विधायिका का काम है, और न्यायपालिका को इसमें हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए।
क़ानून से और खबरें
गुरुवार को हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट तोर पर कहा कि समान लिंग वाले जोड़ों के बीच सेम सेक्स को कानून के रूप में मान्यता मिलनी चाहिए। कोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा कि वह विवाह की कानूनी मान्यता के अभाव में भी उनकी सामाजिक सुरक्षा और कल्याणकारी लाभ सुनिश्चित करने के लिए प्रशासनिक कदम उठाने के लिए कितना तैयार है।
कोर्ट ने टिप्पणी करते हुए कहा कि एक बार जब आप इस तथ्य को स्वीकार कर लेते हैं कि समलैंगिक जोड़ों को सहवास  अधिकार है, तो फिर राज्य का यह कर्तव्य है कि वह कम से कम उस सहवास को मान्यता दे। एक कल्याणकारी राज्य के तौर पर और एक लोकतांत्रिक राज्य के तौर पर भी, यह आम लोगों की इच्छा है कि सेम सेक्स को मान्यता प्रदान की जाए। राज्य इन आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए क्या कर सकता है?  
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

क़ानून से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें