loader

उद्धव खेमे से जुड़े लोगों पर ईडी के छापे, बीजेपी नेता ने दर्ज कराई थी FIR

ईडी ने कथित रूप से 38 करोड़ रुपये के जंबो कोविड सेंटर घोटाले के सिलसिले में बुधवार को मुंबई में और आसपास के क्षेत्रों में कम से कम 15 परिसरों पर छापा मारा। जिन लोगों के परिसरों पर छापे मारे गए उनमें उद्धव टीम के क़रीबी लोग भी शामिल हैं।

ईडी द्वारा ली जा रही तलाशी में उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे के करीबी सहयोगी सूरज चव्हाण का चेंबूर स्थित आवास और शिवसेना (यूबीटी) के एक अन्य नेता संजय राउत के करीबी सहयोगी सुजीत पाटकर का सांताक्रूज स्थित आवास भी शामिल हैं। एजेंसी आईएएस अधिकारी संजीव जायसवाल के परिसरों की भी तलाशी ले रही है- जो बृहन्मुंबई नगर निगम के अतिरिक्त नगर आयुक्त थे। वर्ली में लाइफलाइन अस्पताल प्रबंधन सेवाओं के साथ-साथ कथित घोटाले में शामिल आपूर्तिकर्ताओं, ठेकेदारों और बिचौलियों की भी तलाश की जा रही है।

ताज़ा ख़बरें

छापेमारी की ख़बर लगते ही शिवसेना के कार्यकर्ता मौके पर पहुंचे और ईडी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। ईडी की यह कार्रवाई उस मामले में हो रही है जिसमें बीजेपी नेता ने भ्रष्टाचार की शिकायत की थी। हालाँकि, भाजपा नेता किरीट सोमैया ने दावा किया है कि यह 100 करोड़ रुपये का घोटाला है, वहीं मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा यानी ईओडब्ल्यू ने इसे 38 करोड़ रुपये का बताया है।

कथित घोटाला व्यवसायी सुजीत पाटकर की लाइफलाइन अस्पताल प्रबंधन सेवाओं को जंबो कोविड केंद्र के प्रबंधन के लिए बीएमसी द्वारा ठेके देने से संबंधित है। भाजपा के वरिष्ठ नेता किरीट सोमैया ने शिकायत दर्ज कराई थी और आरोप लगाया था कि पाटकर और उनके तीन सहयोगियों को ऐसे केंद्र चलाने का कोई अनुभव नहीं होने के बावजूद ठेके दिए गए। पाटकर को शिवसेना (यूबीटी) के सांसद संजय राउत का करीबी सहयोगी कहा जाता है।

एक ट्वीट में सोमैया ने कहा, 'मुझे पता चला है कि 100 करोड़ रुपये के बीएमसी कोविड सेंटर घोटाले के संबंध में सुजीत पाटकर लाइफलाइन हॉस्पिटल मैनेजमेंट सर्विसेज पर रेड पड़ी है। हिसाब तो देना ही होगा।'
छापेमारी के बारे में पूछे जाने पर उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पत्रकारों से कहा, 'मुझे नहीं पता कि क्या कार्यवाही चल रही है। बीएमसी द्वारा बनाए गए कोविड केंद्रों को लेकर एक घोटाला सामने आया है। चौंकाने वाली जानकारी आ रही है। बिना अनुभव वाली कंपनियों द्वारा चलाया जा रहा है। उन्होंने लोगों के जीवन के साथ खिलवाड़ किया है।'
महाराष्ट्र से और ख़बरें

बता दें कि बीएमसी के 'जंबो कोविड केंद्रों से संबंधित कथित घोटाले में ईडी की मनी-लॉन्ड्रिंग जांच सोमैया द्वारा पिछले साल अगस्त में आज़ाद मैदान पुलिस स्टेशन में दर्ज एक मामले पर आधारित है। अक्टूबर 2022 में मामला ईओडब्ल्यू को ट्रांसफर कर दिया गया था।

कोविड महामारी के दौरान बीएमसी द्वारा मुंबई में फील्ड अस्पताल स्थापित किए जा रहे थे। भाजपा द्वारा यह आरोप लगाया गया कि शिवसेना नेताओं से जुड़े ठेकेदारों को अत्यधिक दरों पर ठेके दिए गए थे और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में उनका कोई पूर्व अनुभव नहीं था।

सोमैया ने अपनी पुलिस शिकायत में आरोप लगाया है कि आरोपी फर्म को उसके पार्टनरशिप डीड सहित जाली दस्तावेजों के आधार पर ठेका मिला था। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि फर्म ने बीएमसी से इस तथ्य को छुपाया कि उसे पुणे मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी द्वारा चिकित्सा सेवाएं देने से ब्लैकलिस्ट किया गया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें