loader

अंधेरी ईस्ट सीट: कौन होगा बीजेपी-शिंदे और उद्धव गुट का उम्मीदवार?

महाराष्ट्र की अंधेरी ईस्ट सीट को लेकर बीजेपी-एकनाथ शिंदे गुट और शिवसेना का उद्धव ठाकरे गुट अभी तक अपने उम्मीदवारों को लेकर अंतिम फैसला नहीं कर सका है। इस साल जून में शिवसेना में हुई बगावत के बाद शिवसेना का उद्धव ठाकरे गुट और बीजेपी व मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का गुट पहली बार किसी चुनाव में आमने-सामने दिखाई देगा।

शिवसेना यहां से रुतुजा लटके को चुनाव मैदान में उतारना चाहती है। रुतुजा लटके इस सीट से 2 बार विधायक रहे रमेश लटके की पत्नी हैं। रमेश लटके यहां से पार्षद भी रहे थे। रमेश लटके का कुछ महीने पहले निधन हो गया था। 

रुतुजा लटके ने चुनाव मैदान में उतरने के लिए बीएमसी में अपनी नौकरी से 3 अक्टूबर को इस्तीफा दे दिया था। लेकिन बीएमसी की ओर से अभी तक उनके इस्तीफे को स्वीकार नहीं किया गया है। रुतुजा लटके बीएमसी में असिस्टेंट क्लर्क के पद पर हैं। 

Rutuja Latke Uddhav Thackera candidate in Andheri East bypoll 2022  - Satya Hindi

बीएमसी के द्वारा इस्तीफा स्वीकार न करने के कारण रुतुजा लटके इस मामले में हाईकोर्ट चली गई हैं। उद्धव ठाकरे गुट के नेताओं का कहना है कि बीएमसी दबाव में है और इसलिए रुतुजा लटके का इस्तीफा स्वीकार नहीं कर रही है। 

इस सीट पर नामांकन की अंतिम तारीख 14 अक्टूबर है और 3 नवंबर को मतदान होना है। साफ है कि नामांकन में अब कल का ही दिन बचा है। 

ताज़ा ख़बरें

द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, बीएमसी के अफसरों ने बताया है कि बीएमसी के कर्मचारियों को नौकरी छोड़ने से पहले 30 दिन का नोटिस पीरियड पूरा करना होता है।

महा विकास आघाडी में शामिल दल कांग्रेस और एनसीपी ने उद्धव ठाकरे गुट को समर्थन दिया है। जबकि दूसरी ओर बीजेपी और एकनाथ शिंदे गुट के उम्मीदवार को लेकर भी संशय है।

नाम वापस लेने के लिए तैयार

बीजेपी की ओर से यहां से मुर्जी पटेल के नाम का एलान किया गया था। लेकिन मुर्जी पटेल ने पत्रकारों से बातचीत में कहा है कि अगर पार्टी उनसे नाम वापस लेने को कहेगी तो वह इसके लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और मुंबई बीजेपी के अध्यक्ष आशीष शेलार इस मामले में फैसला लेंगे और वह पार्टी के फैसले का पालन करेंगे। साल 2019 में मुर्जी पटेल ने रमेश लटके के खिलाफ निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा था। बाद में वह बीजेपी में शामिल हो गए थे। 

जबकि एकनाथ शिंदे गुट की ओर से उम्मीदवार उतारे जाने को लेकर अभी कोई बात सामने नहीं आई है। हालांकि उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि बीजेपी और एकनाथ शिंदे का गुट मिलकर चुनाव मैदान में उतरेगा। 

उद्धव की प्रतिष्ठा दांव पर

अंधेरी ईस्ट सीट पर शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की प्रतिष्ठा भी दांव पर है क्योंकि यह सीट शिवसेना के ही विधायक के निधन से खाली हुई है इसलिए उन पर इस सीट को जीतने का दबाव है। देखना होगा कि क्या उद्धव ठाकरे शिवसेना की इस सीट को बरकरार रख पाएंगे। 

सियासी समीकरण बदले

महाराष्ट्र में नवंबर 2019 में हुए विधानसभा चुनाव के बाद जब शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी ने मिलकर महा विकास आघाडी सरकार बनाई थी तो एक नए समीकरण का उदय हुआ था। इससे पहले महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी और शिवसेना-बीजेपी का गठबंधन होता था लेकिन महा विकास आघाडी के नए गठबंधन के बाद बीजेपी अलग-थलग पड़ गई थी। जून में शिवसेना में हुई बगावत के बाद बीजेपी को राज्य की सत्ता में वापसी करने का मौका मिला है। 

महाराष्ट्र से और खबरें

शिवसेना पर कब्जे की जंग 

शिवसेना में हुई बगावत के बाद उद्धव ठाकरे का गुट भी कमजोर पड़ गया है क्योंकि बड़ी संख्या में शिवसेना के विधायक, सांसद और जिला प्रमुख एकनाथ शिंदे के गुट के साथ आ गए हैं। शिवसेना पर कब्जे की जंग भी दोनों गुटों के बीच जोर-शोर से जारी है और इसे देखते हुए चुनाव आयोग ने शिवसेना के अधिकृत चुनाव चिन्ह धनुष और बाण को फ्रीज कर दिया है और दोनों ही पार्टियों को नए चुनाव चिन्ह के साथ ही नए नाम भी दे दिए हैं।  

एकनाथ शिंदे गुट को दो तलवार और ढाल दी गई है जबकि उद्धव ठाकरे गुट को मशाल का चुनाव चिन्ह मिला है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें