loader

महाराष्ट्र: सत्ता पक्ष-विपक्ष के विधायकों में जोरदार झड़प

महाराष्ट्र के विधानसभा परिसर में बुधवार को जबरदस्त हंगामा हुआ और सत्ता पक्ष और विपक्ष के विधायक आमने-सामने आ गए। इसमें भी एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाले शिवसेना के विधायकों और उद्धव ठाकरे गुट के विधायकों के बीच तीखी नोकझोंक हुई। बता दें कि महाराष्ट्र में जून के अंत में एकनाथ शिंदे के समर्थक विधायकों ने शिवसेना से बगावत की थी। इसके बाद राज्य में एकनाथ शिंदे और बीजेपी ने मिलकर सरकार बनाई है। 

नई सरकार में एकनाथ शिंदे मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस उप मुख्यमंत्री बने हैं।

‘50 खोखे एकदम ओके’ का नारा 

बुधवार को महाराष्ट्र विधानसभा के परिसर में जब विपक्षी दलों के विधायकों ने 50 खोखे एकदम ओके के नारे लगाए तो शिंदे गुट के विधायक बुरी तरह भड़क गए। बताना होगा कि एक खोखे का मतलब एक करोड़ होता है। 

ताज़ा ख़बरें

महाराष्ट्र में जब एकनाथ शिंदे समर्थक शिवसेना के विधायकों ने बगावत की थी तो उद्धव ठाकरे गुट और अन्य विपक्षी विधायकों ने आरोप लगाया था कि इन विधायकों ने अपने ईमान का सौदा किया है।

विपक्षी विधायकों के द्वारा लगातार नारेबाजी करने पर शिंदे गुट के विधायकों ने इसका विरोध किया। इस दौरान सामने आई तस्वीरों और वीडियो में देखा जा सकता है कि उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे गुट के विधायकों के बीच धक्का-मुक्की भी हुई। कुछ विधायकों ने उन्हें समझाने की कोशिश की। 

शिंदे गुट के विधायकों के साथ बीजेपी के विधायक भी आए और इसके बाद यह तकरार बढ़ गई। विधानसभा परिसर में मौजूद मीडिया कर्मियों के जरिए यह पूरा मामला टीवी चैनलों और सोशल मीडिया तक पहुंच गया और इसे लेकर महाराष्ट्र का सियासी तापमान बढ़ गया।

इस दौरान एकनाथ शिंदे-बीजेपी के विधायकों ने पिछली सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। कुल मिलाकर इस दौरान माहौल बेहद गहमागहमी का रहा।

बीजेपी-शिवसेना गठबंधन 

बता दें कि महाराष्ट्र में साल 2019 तक बीजेपी और शिवसेना साथ थे लेकिन 2019 के विधानसभा चुनाव के बाद मुख्यमंत्री की कुर्सी के मुद्दे पर बीजेपी और शिवसेना के रास्ते पूरी तरह अलग हो गए। शिवसेना ने कांग्रेस और एनसीपी के साथ मिलकर महा विकास आघाडी नाम से गठबंधन बनाया और इस गठबंधन ने ढाई साल तक सरकार चलाई। लेकिन इस साल जून में शिवसेना में बड़ी बगावत हुई और ठाकरे सरकार ने बहुमत खो दिया।

महाराष्ट्र से और खबरें

उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे के गुट के बीच यह सियासी घमासान पिछले 2 महीनों में काफी ज्यादा बढ़ गया है और सुप्रीम कोर्ट से लेकर चुनाव आयोग तक में इस घमासान से जुड़े कई मामलों में सुनवाई चल रही है। सुप्रीम कोर्ट ने मामले को संवैधानिक बेंच के पास भेज दिया है। 

आशंका है कि विधानसभा से लेकर सड़क तक ठाकरे और एकनाथ शिंदे गुट के विधायक लगातार आमने-सामने आ सकते हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें