loader

आज़ाद पार्टी छोड़ने के बाद ग़ुलाम हो गए: कांग्रेस

कांग्रेस ने कहा है कि आज़ाद अब गु़लाम हो गए हैं। पार्टी ने कहा है कि दो दिनों से आ रहे गुलाम नबी आज़ाद के बयानों से ऐसा लगता है। आज़ाद पिछले दो दिनों से राहुल और कांग्रेस पर हमलावर हैं। उन्होंने बुधवार को कहा था कि राहुल गांधी प्रमुख कारण थे जिनकी वजह से उन्होंने और कई अन्य ने कांग्रेस को छोड़ा। उन्होंने यह भी दावा किया था कि पार्टी में रहने के लिए ‘रीढ़विहीन’ होने की ज़रूरत है। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस अब भी 'रिमोट कंट्रोल' से चल रही है और अनुभवहीन चापलूसों की नई मंडली इसका कामकाज संभाल रही है। इसके साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ़ भी की।

आज़ाद के इस बयान के बाद कांग्रेस नेताओं ने उन पर हमला किया। कांग्रेस नेताओं ने इस बात का जिक्र किया कि गुलाम नबी आजाद को संसद से रिटायर होने के बाद भी दिल्ली में उनके सरकारी बंगले में रहने दिया गया है। कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा, "अच्छे खासे आजाद थे...न जाने क्या मजबूरी थी गुलाम बनने की।"

ताज़ा ख़बरें

कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने कहा कि उनका भाजपा के साथ साफ़ तौर पर समझौता हुआ है। वेणुगोपाल ने कहा, 'अगर आप बीजेपी से कुछ चाहते हैं, तो उनकी पहली शर्त राहुल गांधी को गाली देना है।'

कांग्रेस के पवन खेड़ा ने पूछा कि क्या गुलाम नबी आजाद ने अडानी मुद्दे पर एक शब्द भी बोला। पवन खेड़ा ने कहा, 'जब उन्होंने पार्टी छोड़ी थी तो उन्होंने कहा था कि वह आजाद हो गए हैं, लेकिन पिछले दो दिनों में उनकी टिप्पणियों को सुनने के बाद यह स्पष्ट है कि वह गुलाम बन गए हैं।'

कांग्रेस पार्टी ने पवन खेड़ा के एक वीडियो क्लिप को ट्वीट किया है जिसमें वह पत्रकारों को संबोधित करते हुए गुलाम नबी आज़ाद पर कड़ी टिप्पणी करते नज़र आते हैं।

पवन खेड़ा कहते हैं, 'एक ऐसा शख्स जिसे 50 साल में पार्टी से सब कुछ मिला और वह इस तरह से विश्वासघात करता है फिर हम किस पर भरोसा कर सकते हैं।' 

गुलाम नबी आज़ाद के साथ ही कांग्रेस के पूर्व नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी राहुल गांधी और कांग्रेस पर हमला किया था। अब कांग्रेस ने दोनों पर निशाना साधते हुए कहा कि वे पार्टी सिस्टम के बड़े लाभार्थी रहे हैं, लेकिन वे अब पार्टी की ही आलोचना कर रहे हैं।

राजनीति से और ख़बरें

कांग्रेस के दो पूर्व नेताओं द्वारा की गई तीखी आलोचना पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ट्विटर पर कहा, 'गुलाम नबी आजाद और ज्योतिरादित्य सिंधिया दोनों ही कांग्रेस प्रणाली और उसके नेतृत्व के बड़े लाभार्थी रहे हैं। हर दिन वे ठोस सबूत देते हैं कि उनके प्रति यह उदारता अवांछनीय थी। वे अपने असली चरित्र को प्रकट करते हैं, जिसे उन्होंने इतने लंबे समय तक छिपाए रखा।'

बता दें कि केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता सिंधिया ने राहुल गांधी और कांग्रेस पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि देश के खिलाफ काम करने वाले 'गद्दार' को छोड़कर पार्टी के पास कोई विचारधारा नहीं है। इधर अपनी आत्मकथा के विमोचन से पहले, आज़ाद कांग्रेस नेतृत्व और पार्टी की आलोचना करते हुए कई साक्षात्कार दे रहे हैं। पीटीआई के साथ एक साक्षात्कार में आज़ाद ने कहा कि उनका मानना ​​है कि कांग्रेस अभी भी रिमोट कंट्रोल द्वारा चलती है। 

ख़ास ख़बरें

अपनी नयी किताब ‘आजाद : एन ऑटोबायोग्राफी’ के विमोचन के अवसर पर आजाद ने कहा कि जब शीर्ष नेतृत्व किसी जाँच एजेंसी के समक्ष पेश होने जा रहा है तो नेताओं को साथ जाने पर मजबूर नहीं किया जाना चाहिए जैसे अब हो रहा है। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्रियों का हवाला दिया जब वे किसी जाँच आयोग या जाँच एजेंसी के सामने जाते थे तो नेता उनके साथ स्वेच्छा से जाते थे न कि व्हिप जारी किया जाता था जैसा कि आज हो रहा है।

जब उनसे पूछा गया कि अगर सोनिया गांधी कांग्रेस में वापसी के लिए बोलेंगी तो क्या वह लौटेंगे, उन्होंने कहा, ‘काश अगर सोनिया गांधी के हाथ में होता तो हम यहां आते ही नहीं। सोनिया गांधी तय नहीं कर सकतीं।’

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें