loader

बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक: 'इस साल कोई चुनाव नहीं हारना है'

बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में पहले दिन सोमवार को इस साल के विधानसभा चुनावों और अगले साल के आम चुनाव के लिए रणनीति पर बात हुई। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने बैठक में कहा है कि इस साल 9 राज्यों में होने वाले चुनाव में से किसी में भी हारना नहीं है। बीजेपी के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के अपने उद्घाटन भाषण में इस पर जोर दिया है कि चुनाव के लिए सभी कमर कस लें।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में शामिल होने के लिए नई दिल्ली स्थित एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर पहुंचे। बैठक से पहले वह पार्टी के रोड शो में भी शामिल हुए। केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, राजनाथ सिंह और एस जयशंकर सहित बीजेपी के कई शीर्ष नेताओं ने भी रोड शो में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

ताज़ा ख़बरें

मध्य दिल्ली में पटेल चौक से एनडीएमसी मुख्यालय तक लगभग एक किलोमीटर के मेगा रोड शो के बाद पीएम मोदी कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। उत्साहित भाजपा कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने सड़कों पर लाइन लगाई और फूल बरसाकर और नारे लगाते हुए पीएम का अभिवादन किया। प्रधानमंत्री ने अपनी कार से रोड शो के दौरान अपने समर्थकों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया।

भारतीय जनता पार्टी की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक सोमवार को दिल्ली में शुरू हुई है। इसमें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के कार्यकाल के विस्तार का करने और विधानसभा व आम चुनावों के लिए अपनी रणनीति पर विचार-विमर्श किए जाने की संभावना है। राष्ट्रीय कार्यकारिणी में पीएम के साथ 35 केंद्रीय मंत्री, 12 मुख्यमंत्री और 37 क्षेत्रीय प्रमुख होंगे।

कार्यकारिणी की बैठक और रोड शो से पहले नड्डा ने देश भर के प्रभारियों और सह-प्रभारियों के साथ बैठक की थी। राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में नड्डा का तीन साल का कार्यकाल इसी महीने समाप्त हो रहा है। 2024 के लोकसभा चुनाव खत्म होने तक उनके पार्टी का नेतृत्व करने की संभावना है।

ख़ास ख़बरें

जानिए, नड्डा क्या बोले

बीजेपी के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के अपने उद्घाटन भाषण में इस पर जोर दिया है कि पार्टी को इस साल नौ विधानसभा चुनाव लड़ने हैं और इनमें से एक को भी नहीं हारना चाहिए।

उन्होंने कहा, '2023 हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है और हमें 9 प्रदेशों में चुनाव लड़ना है। राष्ट्रीय अध्यक्ष जी ने पूरी कार्यकारिणी से आह्वान किया कि चुनाव के लिए कमर कस लें, हमें सभी 9 राज्यों में जीत दर्ज करनी है।'

प्रसाद ने कहा, 

प्रधानमंत्री ने कहा था कि जहां हम कमजोर हैं, वहां हमें बूथ मजबूत करने होंगे। ऐसे 72,000 बूथों की पहचान पहले की गई थी, आज भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि वास्तव में 1.30 लाख बूथों पर पहुँचे जिनको मज़बूत करने का फ़ैसला हुआ है।


रविशंकर प्रसाद, बीजेपी प्रवक्ता

बीजेपी नेता ने कहा, 'दयानंद सरस्वती जी के 200 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर 13 फरवरी को एक विशाल कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। सरस्वती जी के आदर्शों पर चलते हुए, आदरणीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में देश में अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को सशक्त करने का कार्य किया गया है।' 

उन्होंने कहा, "गुलामी के दुर्भायपूर्ण अतीत को समाप्त करते हुए 75 साल तक चले 'राजपथ' को बदल कर हमने 'कर्तव्य पथ' किया, अपनी परंपराओं पर गर्व करते हुए हुए काशी कॉरिडोर बना, महाकाल लोक बना, केदारनाथ का वैभव पुनर्स्थापित हुआ और अब राम मंदिर बन रहा है।"

राजनीति से और ख़बरें

बता दें कि पार्टी के लिए 9 राज्यों के चुनाव अहम हैं। जिसमें कर्नाटक का चुनाव बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। चूँकि कर्नाटक दक्षिण भारत में आता है तो पार्टी किसी भी हालत में यहां अगले चुनाव में जीत हासिल करना चाहती है क्योंकि दक्षिण के राज्यों में बीजेपी अपनी स्थिति मजबूत नहीं कर पाई है। हालांकि पीएम मोदी, अमित शाह और नड्डा कर्नाटक के दौरे कर रहे हैं लेकिन पार्टी में कर्नाटक को लेकर काफी पसोपेश बना हुआ है।

कार्यकारिणी बैठक में राजनीतिक और आर्थिक मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी। कुछ चुनावी राज्यों में संगठनात्मक मामलों की जांच पर भी चर्चा होगी। राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में नड्डा का तीन साल का कार्यकाल इसी महीने खत्म हो रहा है। 2024 के लोकसभा चुनाव खत्म होने तक उनके पार्टी का नेतृत्व करने की संभावना है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें