loader
फोटो साभार: ट्विटर/अनुराग ठाकुर

CWG-22 में मीराबाई चानू ने दिलाया देश को पहला गोल्ड

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में मीराबाई चानू ने भारोत्तोलन में देश के लिए पहला स्वर्ण पदक हासिल किया। वह शनिवार को बर्मिंघम में महिलाओं की 49 किलोग्राम भारोत्तोलन स्पर्धा में पहले स्थान पर रहीं।

इस स्पर्धा में उनसे देश को पदक की उम्मीद पहले से ही थी। उन्होंने पहले भी कॉमनवेल्थ गेम्स और यहाँ तक कि टोक्यो ओलंपिक में भी पदक जीता था। बहरहाल, इस कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक जीतने पर भारत के खेल प्राधिकरण यानी साई ने कहा है कि मीराबाई ने कुल मिलकार 201 किलोग्राम का वजन उठाया और वह पहले स्थान पर रहीं। 

मीराबाई ने अपने राष्ट्रमंडल खेलों के ताज का बचाव तो किया ही, 201 किग्रा भार उठाकर राष्ट्रमंडल खेलों के भारोत्तोलन रिकॉर्ड को भी तोड़ा। चानू ने गोल्डकोस्ट में कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में स्वर्ण पदक जीता था।

मीराबाई चानू ने इस कॉमनवेल्थ गेम्स में पहला गोल्ड और कोई तीसरा पदक जीता। इसमें संकेत सरगर ने पुरुषों के 55 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीता और पी गुरुराजा ने पुरुषों के 61 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीता है। चानू का यह पदक इस बार लगातार तीसरी बार राष्ट्रमंडल खेलों में पदक है।

ताज़ा ख़बरें

चानू 49 किग्रा में स्वर्ण जीतने की प्रबल दावेदार थीं क्योंकि उनका रिकॉर्ड सभी में सर्वश्रेष्ठ था। टोक्यो में उनकी 203 किग्रा की संयुक्त लिफ्ट से वह इस इवेंट के लिए क्वालीफाई की थीं और उनके बाद आने वाली सर्वश्रेष्ठ क्वालीफायर, नाइजीरिया के स्टेला पीटर किंग्सले से 35 किग्रा बेहतर था। 

इस कॉमनवेल्थ में जिस इवेंट में मीराबाई ने गोल्ड जीता उसमें मॉरीशस की मैरी हनीत्रा रोइल्या रानाइवोसोआ (172 किग्रा) ने रजत पदक और कनाडा की हन्ना कमिंसकी (171 किग्रा) ने कांस्य पदक जीता। 

मीराबाई भारत में मौजूदा उत्कृष्ट भारोत्तोलकों में से एक हैं। इस कॉमनवेल्थ गेम्स से पहले उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में 2014 में रजत और 2018 में स्वर्ण पदक जीता था।
खेल से और ख़बरें

उन्होंने 2017 विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था, कई राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप पदक और एक एशियाई चैंपियनशिप पदक भी जीता। 

उनके करियर का मुख्य आकर्षण पिछले साल टोक्यो में आया जब वह ओलंपिक खेलों में भारोत्तोलन में भारत की पहली रजत पदक विजेता बनीं। उन्होंने सिडनी 2000 में कर्णम मल्लेश्वरी द्वारा जीते गए कांस्य पदक से एक पायदन ऊपर छलांग लगाई।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें