loader

बीजेपी को हैदराबाद मेयर की नहीं सीएम की कुर्सी चाहिए!

बीजेपी ने हैदराबाद नगर निगम के चुनाव में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने अपने सबसे भरोसेमंद नेता भूपेंद्र यादव को यह चुनाव जितवाने की ज़िम्मेदारी सौंपी है। भूपेंद्र यादव को अब तक कई राज्यों में विधानसभा और लोकसभा चुनाव के वक़्त भी अहम ज़िम्मेदारी दी जा चुकी है। लेकिन पहली बार उन्हें किसी शहर में  निगम के लिए हो रहे चुनाव में पार्टी की रणनीति को अमल में लाने का काम सौंपा गया है। इसी से साफ है कि बीजेपी हैदराबाद में असरदार प्रदर्शन के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ना चाहती है। 

जानकारों का कहना है कि हैदराबाद नगर निगम के ज़रिये बीजेपी तेलंगाना विधानसभा में बहुमत पाने की ओर क़दम बढ़ा रही है। बीजेपी ने इस बार तेलंगाना के अपने चार सांसदों के अलावा तेज़तर्रार युवा नेता और कर्नाटक से लोकसभा सदस्य तेजस्वी सूर्या को प्रचार की कमान सौंपी है। 

ताज़ा ख़बरें

सांप्रदायिक रंग दे रही बीजेपी

अब तक जितना प्रचार हुआ है, उसमें बीजेपी चुनाव को सांप्रदायिक रंग देने में कामयाब रही है। बीजेपी इस बार सत्ताधारी तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) को कम और असदउद्दीन ओवैसी की पार्टी मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एमआईएम) को ज़्यादा निशाना बना रही है। हैदराबाद में पुराने शहर का इलाका एमआईएम का गढ़ है। बीजेपी ने असदुद्दीन ओवैसी के गढ़ में सेंध लगाने की योजना बनायी है। यही वजह है कि बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और लोकसभा सदस्य बांडी संजय कुमार ने एक बयान में कहा कि चुनाव में जीतने पर हैदराबाद में घुसपैठियों पर ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ करायी जाएगी। 

संजय का आरोप है कि ओवैसी की पार्टी हैदराबाद में गैर-कानूनी तरीके से बांग्लादेश से आये  मुसलमानों और बर्मा से आये रोहिंग्या लोगों को पनाह दिये हुए है। उधर, प्रचार के दौरान बीजेपी युवा मोर्चा के मुखिया तेजस्वी सूर्या ने असदउद्दीन ओवैसी को मुहम्मद अली जिन्ना का नया अवतार बताया। सूर्या ने कई सभाओं में कहा कि एमआईएम को वोट देने का मतलब देश के हित के खिलाफ जाना है। 

telangana BJP in ghmc elections 2020 - Satya Hindi
ऐसा पहली बार हो रहा है जब हैदराबाद नगर निगम के चुनाव में ‘विकास’ का मुद्दा काफी पीछे छूट गया है। बीजेपी ने ‘टीआरएस में परिवारवाद’ को भी इस बार मुद्दा नहीं बनाया है। बीजेपी हिंदुत्व का एजेंडा अपनाये हुए है। 
हैदराबाद नगर निगम के चुनाव में पाकिस्तान, घुसपैठिए, रोहिंग्या, सर्जिकल स्ट्राइक जैसे शब्दों का इस्तेमाल ज़्यादा हो रहा है। बीजेपी अगर टीआरएस पर हमला बोल भी रही है तो इसमें वह उसकी एमआईएम के साथ सांठगांठ और दोस्ती का हवाला देती है।

सात हज़ार करोड़ का बजट

सात हज़ार करोड़ रुपये के बजट वाले हैदराबाद नगर निगम में कुल 150 सीटें हैं। 2016 में हुए पिछले निगम चुनाव में टीआरएस को 150 में से 99 सीटें मिली थीं। ओवैसी की एमआईएम 44 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर थी। बीजेपी को सिर्फ चार सीटें मिली थी। कांग्रेस को दो और टीडीपी को एक सीट मिली थी। इतिहास बताता है कि हैदराबाद नगर निगम के चुनाव में राज्य में सत्ताधारी पार्टी की ही जीत हुई है। 

देखिए, इस विषय पर वीडियो- 

दुब्बका ने बदले समीकरण 

करीब तीन महीने पहले यही माना जा रहा था कि टीआरएस आसानी से दुबारा नगर निगम पर अपना परचम लहराएगी। लेकिन हाल ही में दुब्बका विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में बीजेपी की जीत ने समीकरण बदल दिए। टीआरएस के मुखिया और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चन्द्रशेखर राव (केसीआर) के गृह जिले में विधानसभा सीट जीतकर बीजेपी ने सभी को चौंका दिया। इस जीत ने न सिर्फ बीजेपी नेताओं का उत्साह बढ़ाया बल्कि कार्यकर्ताओं में नया जोश भरा। 

कार्यकर्ताओं के इसी जोश को वोटों और सीटों में बदलने के लिए बीजेपी के रणनीतिकार दिन-रात एक कर रहे हैं। संभव है कि मतदान से पहले बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह भी हैदराबाद में चुनाव-प्रचार कर सकते हैं। 

telangana BJP in ghmc elections 2020 - Satya Hindi

गौर करने वाली बात यह भी है कि कांग्रेस और टीडीपी इस चुनाव में बेअसर नज़र आ रही हैं। अलग-अलग समय में दोनों पार्टियों को नगर निगम में बहुमत हासिल था। पिछले चुनाव की तरह इस बार भी इन्हें दो और एक से ज़्यादा सीटें न मिलने का अनुमान है। 

टीआरएस की बढ़त का अनुमान

हैदराबाद की राजनीति पर पैनी नज़र रखने वाले विश्लेषकों में ज़्यादातर का मानना है कि चुनाव में ज़्यादातर सीटें टीआरएस को मिलेंगी। दूसरे नंबर पर हर बार की तरह ओवैसी की पार्टी रहेगी। बीजेपी इस बार अच्छा प्रदर्शन करेगी लेकिन मेयर की कुर्सी से दूर रहेगी। एमआईएम की मदद से टीआरएस अपना मेयर बनवाने में कामयाब रहेगी। 

तेलंगाना से और ख़बरें
सूत्रों की मानें तो बीजेपी के रणनीतिकार भी मानते हैं कि मेयर की कुर्सी पाना इस बार मुश्किल है, लेकिन उनकी नज़र मुख्यमंत्री की कुर्सी पर है। इनका यह भी मानना है कि अगर बीजेपी नगर निगम में 30 से 40 सीटें भी जीत लेती है तो विधानसभा चुनाव तक कार्यकर्ताओं का उत्साह बना रहेगा और इसका फायदा भारी जीत से होगा। 
बीजेपी के कई नेता अब यह खुलकर कहने लगे हैं कि दक्षिण में कर्नाटक के बाद तेलंगाना दूसरा ऐसा राज्य होगा जहां उनकी अपनी सरकार होगी।

सूत्र यह भी बताते हैं कि बीजेपी के रणनीतिकारों को भरोसा है कि नगर निगम के चुनाव में शानदार प्रदर्शन के बाद टीआरएस और कांग्रेस के कई बड़े और प्रभावशाली नेता बीजेपी में शामिल होंगे। 

यह भी कहा जा रहा है कि अगला विधानसभा चुनाव सीधे-सीधे टीआरएस-एमआईएम गठबंधन और बीजेपी के बीच होगा। जानकार बताते हैं कि तेलंगाना में बीजेपी ‘तुष्टिकरण’ को मुद्दा बनाकर ‘ध्रुवीकरण’ की कोशिश करेगी, जैसा कि उसने कई राज्यों में किया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
दक्षिणेश्वर
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

तेलंगाना से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें