loader
कुलदीप सिंह पठानिया

हिमाचल कांग्रेस संकट बरकरारः 6 बागी विधायक अयोग्य घोषित, बैठकों का दौर जारी

हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया का कहना है- "कांग्रेस के चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ने वाले छह विधायकों ने अपने खिलाफ दलबदल विरोधी कानून के प्रावधानों को आकर्षित किया... मैं घोषणा करता हूं कि छह लोग तत्काल प्रभाव से हिमाचल प्रदेश विधानसभा के सदस्य नहीं रहेंगे। "

समझा जाता है कि स्पीकर ने यह कार्रवाई कांग्रेस के और विधायकों का भाजपा की तरफ पलायन रोकने के लिए की है, ताकि बड़े पैमाने पर दरबदल न हो सके। सूत्रों का कहना है कि भाजपा की बुधवार देर रात जो बैठक हुई थी। उसके बाद खबरें थीं कि कांग्रेस के कुछ और विधायक बागी हो सकते हैं और भाजपा उन्हें हरियाणा ले जा सकती है।


दो अलग-अलग बैठकें

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू 29 फरवरी गुरुवार सुबह से अपने आधिकारिक आवास ओक ओवर में मंत्रियों और पार्टी विधायकों के साथ बातचीत कर रहे हैं। जबकि पार्टी पर्यवेक्षक डीके शिवकुमार, भूपेश भगेल और भूपिंदर सिंह हुड्डा एक निजी होटल में पार्टी विधायकों से मुलाकात कर रहे हैं।

ताजा ख़बरें
कांग्रेस के 6 विधायकों ने मंगलवार को राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग की थी, जिसके कारण भाजपा उम्मीदवार हर्ष महाजन को अप्रत्याशित जीत मिली थी। इससे हिमाचल प्रदेश की राजनीति में भी संकट पैदा हो गया। सीएम सुखविंदर सुक्खू के नेतृत्व पर सवाल उठाए गए और कहा गया कि वह सदन में बहुमत खो चुके हैं। बुधवार को स्पीकर ने बीजेपी के 15 विधायकों को सदन से निलंबित कर दिया था और फिर तय समय से एक दिन पहले विधानसभा अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर बजट पास कर दिया गया। हिमाचल में पैदा हुए संकट को सुलझाने के लिए कांग्रेस आलाकमान ने दो पर्यवेक्षकों डीके शिवकुमार (डिप्टी सीएम कर्नाटक) और हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा को शिमला रवाना किया। हिमाचल में कांग्रेस की सरकार फिलहाल बच गई है लेकिन उसका अपना संकट टला नहीं है।

स्पीकर ने कांग्रेस के इन विधायकों को अयोग्य करार दिया हैः राजेंद्र राणा, सुधीर शर्मा, चैतन्य शर्मा, इंदर दत्त लखनपाल, दविंदर कुमार भुट्टो और रवि ठाकुर। ये सभी लोग मंत्री बनना चाहते थे। राजेंद्र राणा तो डिप्टी सीएम के ख्वाब देख रहे थे। इन लोगों के समर्थन में या उनकी पीठ पर सुक्खू मंत्रिमंडल के पीडब्ल्यूडी मंत्री विक्रमादित्य का हाथ था। उन्होंने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है।


विक्रमादित्य सिंह का बयान

छह बार के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह, जिन्होंने पीडब्ल्यूडी मंत्री के रूप में अपना इस्तीफा दे दिया था, ने कहा है कि उन्होंने अपना इस्तीफा वापस नहीं लिया है और जब तक कांग्रेस पर्यवेक्षक अपना अंतिम निर्णय नहीं दे देते, तब तक ऐसा नहीं करेंगे।

उन्होंने कहा- "इस्तीफा वापस लेने और इसे स्वीकार करने के लिए तब तक दबाव नहीं डालने के बीच अंतर है। जब तक बातचीत और केंद्रीय पर्यवेक्षकों के प्रयासों से कोई अंतिम परिणाम सामने नहीं आ जाता, तब तक मैं इस्तीफा वापस नहीं लूंगा। मैंने यह कहा है कि इस्तीफा स्वीकार करने का दबाव नहीं बनाऊंगा। हमारी उनके साथ कई दौर की चर्चा हो चुकी है।" इसके बाद दोनों पर्यवेक्षकों ने गुरुवार सुबह से होटल में विधायकों को बुलाकर बातचीत शुरू कर दी है।
असंतुष्टो से पल्ला झाड़ा6 बागी विधायकों पर एक्शन होते ही यानी उन्हें अयोग्य करार देने की घोषणा होते ही विक्रमादित्य सिंह ने भी उनसे पल्ला झाड़ लिया। सिंह ने मीडिया से कहा- राज्यसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार के लिए क्रॉस वोटिंग करने वाले छह बागी विधायक इस स्थिति के लिए जिम्मेदार हैं, न कि मैं। इस बीच मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने गुरुवार को शिमला में सभी कांग्रेस विधायकों की 'ब्रेकफास्ट मीटिंग' बुलाई। पार्टी विधायक आशीष बुटेल ने कहा, "यह एक महत्वपूर्ण बैठक है। देखते हैं क्या होता है...यह एक अनौपचारिक बैठक है।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हिमाचल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें