loader

राज्यसभा में नहीं उठाने दिया बिहार में विधायकों की पिटाई का मामला

बिहार विधानसभा में राष्ट्रीय जनता दल के विधायकों की हुई ज़ोरदार पिटाई का मामला नहीं उठाने दिया गया। आरजेडी सांसद मनोज झा ने राज्यसभा में बिहार विधानसभा में हुई पुलिस कार्रवाई का मामला उठाना चाहा तो राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने इससे मना कर दिया।

'लोकतंत्र का शव निकला है'

वेंकैया नायडू ने कहा कि यह राज्य का विषय है वे इसे यहाँ उठाने की अनुमति नहीं दे सकते। इसके बाद मनोज झा ने कहा, 

"बिहार राष्ट्रपति शासन के लिये बिल्कुल सही मामला है। मुझे मुद्दा उठाने नही दिया गया। महिलाओं के साथ क्या हुआ? विधानसभा में पुलिस भेजा गया। 40 सीटों वाले मुख्यमंत्री क्या कर रहे हैं? वहाँ तो लोकतंत्र का शव निकला है।"


मनोज झा, राज्यसभा सदस्य, राष्ट्रीय जनता दल

बता दें कि मंगलवार को बिहार विधानसभा में बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस विधेयक, 2021 पर चर्चा के दौरान ज़ोरदार हंगामा हुआ। इस दौरान मुख्य विपक्षी पार्टी राजद समेत अन्य विपक्षी दलों के विधायकों के साथ सदन के अंदर पुलिस की धक्का-मुक्की और हाथापाई भी हुई।
Bihar assembly issue not allowed to be raised in rajya sabha - Satya Hindi
सतीश कुमार दास, सदस्य, बिहार विधानसभा

इससे पहले सांसद मनोज झा ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को चेतावनी देते हुए कहा था कि वह बुधवार को बिहार विधानसभा में आरजेडी विधायकों की साथ हुई बदसलूकी का मुद्दा संसद में उठाएंगे।

बीजेपी सांसद ने किया बचाव

लेकिन पाटलिपुत्र से बीजेपी सांसद रामकृपाल यादव ने कहा, 

"जो कुछ हुआ, वह दुर्भाग्यपूर्ण है। विपक्ष ने हिंसा की है। किसी को नहीं छोड़ा। सदन से लेकर बाहर तक, हर जगह मार पिटाई की गई, इसे नहीं रोका जाता तो, कुछ भी हो जाता।"


रामकृपाल यादव, लोकसभा सदस्य, बीजेपी

बता दें कि मंगलवार को बिहार विधानसभा में विधायकों पर पुलिस कार्रवाई का हाल यह रहा कि राष्ट्रीय जनता दल के मखदुमपुर सुरक्षित क्षेत्र के विधायक सतीश कुमार दास को स्ट्रेचर से एंबुलेंस पर लादकर अस्पताल ले जाया गया। इसके अलावा भाकपा माले के विधायक सत्येन्द्र यादव और राजद विधायक रीतलाल यादव भी घायल बताये गये हैं।

यह ख़बर भी मिली कि विपक्ष के विधायक और एक मंत्री भी आपस में भिड़ गये। 

भाकपा माले ने ट्वीट कर कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तो राज्यसभा से अलोकतांत्रिक तरीक़े से पारित किए गए कृषि क़ानूनों की घटना को भी पीछे छोड़ दिया। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें