loader

भारत में कोरोना वायरस के 28 मरीज, इसमें 16 इटली के पर्यटक

भारत में कोरोना वायरस मरीजों की संख्या बढ़कर 28 हो गई है। इनमें से 16 इटली के पर्यटक हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने प्रेस कॉन्फ़्रेंस कर इसकी जानकारी दी है। यह संख्या एक साथ इतनी इसलिए बढ़ी है क्योंकि भारत घूमने आए इटली के 15 नागरिकों में बुधवार को कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। एक दिन पहले यानी मंगलवार तक भारत में छह लोगों में इसकी पुष्टि हो चुकी थी। इन छह में से पाँच भारतीय हैं और एक इटली का पर्यटक है जो जयपुर घूमने आया था। यह पर्यटक भी उसी दल का हिस्सा है जिसमें इटली के 15 पर्यटकों में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए हैं। दरअसल, इटली से 21 पर्यटकों का यह दल भारत घूमने आया हुआ है। जयपुर में जिस पर्यटक में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है उनकी पत्नी में भी इस वायरस की पुष्टि हुई है और वह भी उन पर्यटकों के दल में शामिल हैं।

ताज़ा ख़बरें
मीडिया को संबोधित करते हुए डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि तीन मामले केरल में आए हैं और पूरी तरह ठीक होने के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई है। उन्होंने कहा कि एक मामले की पुष्टि दिल्ली में हुई है। वायरस से पीड़ित दिल्ली के मरीज से आगरा के छह लोगों में वायरस फैला। एक मामला हैदराबाद में आया है। इसके अलावा इटली के 16 पर्यटकों में भी इसकी पुष्टि हुई है। इन पर्यटकों को घुमाने वाला एक भारतीय ड्राइवर भी कोरोना वायरस से पीड़ित है। 

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने यह भी कहा है कि भारत आने वाले सभी व्यक्ति की एयरपोर्ट पर जाँच की जाएगी। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस की स्थिति से निपटने के लिए उच्च स्तरीय बैठक बुलाई गई है और सभी हॉस्पिटलों को अच्छी गुणवत्ता वाले आइसोलेशन वार्ड तैयार रखने का आग्रह किया गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार इस मामले में जागरूकता फैलाने के लिए हर क़दम उठा रही है और इससे घबराने की ज़रूरत नहीं है। 

इधर हैदराबाद में दो संदिग्ध केस आए हैं। इस शहर को अलर्ट पर रखा गया है। 

प्रधानमंत्री का होली मिलन समारोह टला

भारत में बढ़ती चिंताओं के बीच ही प्रधानमंत्री ने होली मिलन समारोह टाल दिया है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, 'दुनिया भर में विशेषज्ञ सलाह दे रहे हैं कि कोरोना वायरस फैलने से रोकने के लिए ऐसे समारोह कम से कम आयोजित जाएँ। इसीलिए इस साल मैंने फैसला लिया है कि मैं होली मिलन कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लूँगा।'

प्रधानमंत्री ने ऐसा एहतियात के तौर पर किया है। कोरोना वायरस पीड़ित के संपर्क में आने से यह वायरस फैल रहा है और माना जा रहा है कि यदि इस वायरस से संक्रमित कोई व्यक्ति ऐसे समारोह में आ गया तो यह बड़ा ख़तरा हो सकता है। इसके साथ ही बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी फ़ैसला किया है कि वह होली मिलन समारोह नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकना प्राथमिकता है।
पूरी दुनिया में अब तक इस वायरस से 93 हज़ार से ज़्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। इसमें से 3200 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 81 देश इस वायरस से प्रभावित हैं। लेकिन राहत की बात यह है कि इस वायरस से उबरने वाले लोगों की संख्या 51 हज़ार से ज़्यादा हो गई है। 
देश से और ख़बरें
चीन के हुएई प्रांत के वुहान शहर में इस वायरस का सबसे पहला मामला सामने आया था। सबसे ज़्यादा लोग वहीं प्रभावित हुए। चिंता की बात इसलिए भी है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ का ही कहना है कि यह एक नया वायरस है। न्यूमोनिया के कई केस आने के बार में डब्ल्यूएचओ को 31 दिसंबर 2019 को जानकारी दी गई थी। डब्ल्यूएचओ के अनुसार यही बड़ी चिंता की वजह थी क्योंकि यह पता नहीं था कि यह लोगों को कैसे प्रभावित करता है। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि सावधानियाँ बरतना ही सबसे बेहतर उपाए है। इसने कहा है कि जुकाम-बुखार के लक्षण होने पर एक-दूसरे के संपर्क में आने से बचें, बार-बार अच्छी तरह हाथ धोएँ, छींकते या खाँसते समय मुँह पर रुमाल रखें और हाथ ज़रूर धोएँ।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें