loader

किसान आन्दोलन पर बहस की मांग को लेकर राज्यसभा में हंगामा

कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ चल रहे किसान आन्दोलन का मुद्दा एक बार फिर संसद पहुँच गया है। मंगलवार को राज्यसभा में इस पर हंगामा हुआ और दो बार सदन की कार्यवाही स्थगित की गई। 

मंगलवार को राज्यसभा में कामकाज शुरू होते ही कुछ विपक्षी दलों ने किसान आन्दोलन पर चर्चा कराने की माँग की।  कांग्रेस नेता ग़ुलाम नबी आज़ाद और आनंद शर्मा ने राज्यसभा में किसानों के मुद्दे पर चर्चा के लिए नोटिस दिया है। तृणमूल कांग्रेस की सांसद अर्पिता घोष ने भी इसी मुद्दे पर नोटिस दिया।

सीपीआई (एम) के सांसद एलाराम क़रीम ने राज्यसभा में नियम 267 के तहत किसानों के मुद्दों पर चर्चा की माँग की। इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी के सांसद अशोक सिद्धार्थ ने राज्यसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया। 

ख़ास ख़बरें

हंगामा

लेकिन स्पीकर एम. वेंकैया नायूड ने यह कह कर इसे खारिज कर दिया कि इस पर बहस बुधवार को होगी, आज नहीं। इस पर विपक्ष के सदस्यों ने नारेबाजी की। थोड़ी देर नारेबाजी के बाद स्पीकार ने सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी। 

उन्होंने कहा "यह गलत धारणा बन रही है कि कोई चर्चा नहीं हुई। मतदान के संबंध में, लोगों के अपने तर्क हो सकते हैं, लेकिन हर पार्टी ने अपने कार्य को पूरा किया और सुझाव दिए।"

थोड़ी देर बार सदन की कार्यवाही फिर शुरू हुई तो शून्य काल हो गया। इसके बाद विपक्ष के सदस्यों ने एक बार फिर किसानों का मुद्दा उठाने की कोशिश की, लेकिन वेंकैयानायूड ने एक बार फिर उनकी बात नहीं सुनी। उन सदस्यों ने नारेबाजी शुरू कर दी तो स्पीकर ने सदन की कार्यवाही एक बार फिर स्थगित कर दी।

rajya sabha ruckus over farmers protest against farm law - Satya Hindi
राज्यसभा के उप-सभापति हरिवंश

हंगामे के बीच पारित हुए थे कृषि क़ानून

याद दिला दें कि सितंबर महीने में तीन कृषि क़ानूनों को लेकर राज्यसभा में ज़ोरदार हंगामा हुआ था। जब इससे जुड़े अधिनियम मतदान के लिए रखे गए तो विपक्ष ने उस पर मत विभाजन यानी वोटिंग की मांग की। लेकिन पीठासीन अध्यक्ष और राज्यसभा के उप-सभापति हरिवंश ने इस पर मतदान यह कह कर नहीं कराया कि यह मांग करते वक़्त सदस्य अपनी सीट पर नहीं थे।

लेकिन मत-विभाजन की माँग करने वाले सदस्य का कहना था कि वे अपनी सीट पर थे और वहीं से उन्होंने इसकी माँग की थी। इस पर सदन में हो-हल्ला मचा और हरिवंश ने अधिनियमों के पारित होने का एलान कर दिया। 

उसके बाद शीतकालीन सत्र में जो थोड़े समय के लिए सदन की कार्यवाही हुई, उसमें भी विपक्ष ने यह मुद्दा उठाने की कोशिश की, लेकिन उस पर बहस नहीं कराई गई। सरकार  ने उसके पहले बार-बार कहा कि वह कृषि क़ानूनों पर सदन में बहस कराने को तैयार है, पर बहस नहीं कराई गई। 

आन्दोलन

इन कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ किसान आन्दोलन चल रहा है। दिल्ली की सीमा से सटे हरियाणा और उत्तर प्रदेश के इलाक़ों में हजा़ारों किसान पिछले दो महीने से अधिक समय से धरने पर बैठे हैं। सरकार के साथ उनके 10 दौर की बातचीत नाकाम हो चुकी है। सरकार किसानों की बात सुनने और क़ानूनों में संशोधन करने पर विचार करने को तैयार है। किसानों का कहना है कि तीन क़ानून रद्द किए जाने चाहिए और सरकार इसके लिए किसी सूरत में तैयार नहीं है। यह जिच बरक़रार है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें