loader

गेहूँ के निर्यात पर प्रतिबंध के बाद 31 मई तक खरीद का निर्देश क्यों?

उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने कहा है कि केंद्र ने गेहूं उत्पादक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 31 मई तक गेहूं की खरीद जारी रखने के लिए कहा है। यह बयान तब जारी किया गया है जब तीन दिन पहले ही केंद्र ने गेहूँ के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है। और इस प्रतिबंध से एक दिन पहले ही यानी 12 मई को बयान जारी कर कहा गया था कि केंद्र 9 देशों में व्यापार प्रतिनिधिमंडल भेज रहा है ताकि भारत से गेहूँ के निर्यात की संभावनाओं की तलाश की जाए।

आख़िर ऐसा क्यों है कि जहाँ एक दिन पहले ही आए बयान से निर्यात को बढ़ावा देने की बात की जा रही थी वहीं एक दिन बाद ही निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया गया? 

ताज़ा ख़बरें

कहा जा रहा है कि सरकार को अब गेहूँ की बढ़ती क़ीमतों को लेकर चिंता सताने लगी है। गेहूं का दैनिक औसत खुदरा मूल्य 9 मई को 19.34 प्रतिशत बढ़कर 29.49 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया, जबकि एक साल पहले यह 24.71 रुपये प्रति किलोग्राम था। ऐसी बढ़ोतरी अभी हुई है जब फ़सल कटी है। नवंबर-दिसंबर आते-आते बड़ी बढ़ोतरी की आशंका जताई गई।

ऐसा इसलिए भी हुआ कि इस बार गेहूँ का उत्पादन कम हुआ है और निर्यात का लक्ष्य बढ़ा दिया गया। देश के गेहूं का उत्पादन 2022-23 के लिए 111 मिलियन टन के पहले के अनुमान से कम करके 105-106 मिलियन टन कर दिया गया है।

इस वजह से इस महीने की शुरुआत में ही साफ़ हो गया था कि गेहूँ की सरकारी खरीद का जो अनुमान पहले लगाया गया था उससे 50 फ़ीसदी कम ख़रीद की आशंका है। सरकार ने मौजूदा रबी खरीद सीजन के लिए अपने गेहूँ खरीद अनुमान को घटाकर 19.5 मिलियन टन कर दिया है। जबकि पहले गेहूँ खरीद का अनुमान 44.4 मिलियन टन का लगाया गया था।
साफ़ शब्दों में कहें तो गेहूँ का उत्पादन कम होना, सरकारी खरीद कम होना और अभी ही गेहूँ की क़ीमतें बढ़ना, सरकार के लिए ये चिंता की बड़ी वजहें हैं। यही वजह है कि इसने गेहूँ के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया।

हालाँकि, प्रतिबंध में कुछ छूट का प्रावधान भी है। सरकार ने अधिसूचना की तारीख को या उससे पहले जारी वैध अपरिवर्तनीय साख पत्र यानी एलओसी के साथ गेहूं शिपमेंट की अनुमति दी है। देश ने चालू वित्त वर्ष में अब तक 45 लाख टन गेहूं के निर्यात का अनुबंध किया है। इनमें से अप्रैल में 14.6 लाख टन निर्यात किया गया था। इसके साथ ही सरकार ने कहा कि निर्यात तब भी हो सकता है जब नई दिल्ली अन्य सरकारों द्वारा 'उनकी खाद्य सुरक्षा की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए' अनुरोध को मंजूरी दे। मिस्र इस छूट के संदर्भ में भारत के साथ बातचीत कर रहा है।

अर्थतंत्र से और ख़बरें

तो सवाल है कि सरकार ने एकाएक प्रतिबंध का ऐसा फ़ैसला क्यों लिया? 12 मई को वाणिज्य विभाग से एक बयान जारी कर कहा गया था कि केंद्र ने नौ देशों को भारत से गेहूं के निर्यात को बढ़ावा देने की संभावनाएं तलाशने के लिए व्यापार प्रतिनिधिमंडल भेजा। इसके एक दिन बाद ही शिपमेंट पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई। ऐसा क्यों हुआ? क्या सरकार को इसका अंदाजा एक दिन पहले भी नहीं लग पाया था?

मार्च के मध्य से तापमान में अचानक वृद्धि के कारण देश के गेहूँ उत्पादन में गिरावट का अंदेशा था। ऐसा इसलिए कि हीट वेव के कारण अनाज समय से पहले पक गया और सिकुड़ गया। लेकिन यह अप्रैल की शुरुआत तक पता चल गया था। अधिकांश रिपोर्टों में किसानों की पिछले साल की तुलना में 15-20 प्रतिशत कम उपज होने के संकेत मिलने लगे थे। लेकिन तब वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल अप्रैल के मध्य में भी 2022-23 में 10-15 मिलियन टन के निर्यात का अनुमान लगाने की बात कर रहे थे  जो पिछले साल के रिकॉर्ड 7 मिलियन टन से भी ज़्यादा था। तब वह कह रहे थे कि भारतीय किसान दुनिया को खिलाएँगे। लेकिन इसी पीयूष गोयल ने ट्वीट कर सरकारी खरीद 31 मई तक होने की जानकारी दी है। 

लेकिन अब हालत यह है कि गेहूं की क़ीमतें काफ़ी बढ़ने लगी हैं। और क़ीमतों पर लगाम लगाने के लिए सरकारी स्टॉक काफी अहम होता है। सरकारी स्टॉक गेहूँ की सरकारी खरीद से ही मज़बूत होता है। अब जबकि 50 फ़ीसदी भी खरीद पूरी होती नहीं दिखाई दे रही है तो 31 मई तक खरीद करने के राज्यों को निर्देश से क्या खास असर पड़ेगा? यह अब इस बात पर निर्भर करेगा कि क्या गेहूँ अब किसानों के पास बचा भी है? 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें