loader
परवेज़ अहमद डार के परिजनों से बात करते गृह मंत्री अमित शाह।

जम्मू-कश्मीर के तीन दिन के दौरे पर हैं अमित शाह, अफ़सरों की ली बैठक

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह तीन दिन के कश्मीर दौरे पर हैं। शाह ने इस दौरान श्रीनगर में सुरक्षा अधिकारियों की बैठक ली। अगस्त, 2019 में धारा 370 की समाप्ति के बाद शाह का यह पहला जम्मू-कश्मीर दौरा है। 

बीते कुछ दिनों में जिस तरह कश्मीर में आतंकवादियों ने कई लोगों को मौत के घाट उतारा है, उससे एक बार फिर घाटी में आतंकवाद का दौर लौटने की आशंका जताई जा रही है। 

इसे लेकर जम्मू-कश्मीर प्रशासन और केंद्र सरकार भी बेहद चिंतित है। तमाम विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार से पूछा है कि वह बताए कि धारा 370 हटने के बाद भी आतंकवाद ख़त्म क्यों नहीं हुआ। 

ताज़ा ख़बरें

अमित शाह ने अपने दौरे की शुरुआत शहीद इंस्पेक्टर परवेज़ अहमद डार के घर जाकर की। शाह ने उनकी पत्नी को सरकारी नौकरी से जुड़े कागज़ सौंपे। परवेज़ की बीते महीने आतंकवादियों ने हत्या कर दी थी। शाह के साथ उप राज्यपाल मनोज सिन्हा, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और डीजीपी दिलबाग सिंह भी मौजूद रहे। 

गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एनडीटीवी को बताया कि इस दौरान सुरक्षा एजेंसियों ने शाह के सामने अपना पक्ष रखा है कि आख़िर सुरक्षा बलों की इतनी भारी तैनाती के बाद भी रैडिकलाइजेशन और आतंकवाद का ख़तरा क्यों बढ़ रहा है। 

आतंकवादियों का खूनी खेल 

कश्मीर में इस साल आतंकवादी अब तक 32 नागरिकों की हत्या कर चुके हैं जबकि बीते साल 41 लोगों की हत्या हुई थी। बताना होगा कि बीते कुछ दिनों में आतंकवादियों ने कश्मीर में कई लोगों को मौत के घाट उतार दिया है। इनमें कुछ लोग बिहार के भी हैं। इससे पहले श्रीनगर में माखन लाल बिंदरू की हत्या के दो दिन बाद ही आतंकवादियों ने दो शिक्षकों की हत्या कर दी थी। बिहार के वीरेंद्र पासवान की भी श्रीनगर के लाल बाज़ार में हत्या कर दी गई थी। 

‘धारा 370 की वापसी हो’

पूर्व मुख्यमंत्री फ़ारूक़ अब्दुल्ला ने ‘आज तक’ से बातचीत में कहा कि शाह आकर लोगों से बात करें और देखें कि कश्मीर में हालात कैसे हैं। कश्मीर में हाल ही में हुई हत्याओं के सवाल पर फ़ारूक़ ने कहा, “जो लोग यह कहते थे कि धारा 370 ख़त्म करने के बाद हालात अच्छे हो गए हैं, उन्हें इसका जवाब देना चाहिए कि हालात ठीक हैं या नहीं हैं।” उन्होंने कहा कि जब तक कश्मीर में धारा 370 और इसका पूर्ण राज्य का दर्जा वापस नहीं होगा, तब तक यहां अमन कायम नहीं हो सकता। फ़ारूक़ ने कहा कि बीजेपी लोगों को हिंदू-मुसलमान के नाम पर बांट रही है।

जम्मू-कश्मीर से और ख़बरें

सेना-आतंकवादियों के बीच मुठभेड़

जम्मू कश्मीर में बीते कुछ दिनों में कई बार सेना और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ हो चुकी है। पुंछ में कुछ दिन पहले ही दो जवान शहीद हो गए थे। इससे पहले बीते सोमवार को एक जेसीओ और चार अन्य सैनिक शहीद हो गए थे। सुरक्षा बलों ने इस साल अब तक आतंकवादी तंजीमों से जुड़े 114 दहशतगर्दों को मौत के घाट उतारा है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें