loader
नीतीश कुमार

I.N.D.I.A: नीतीश अब जेडीयू का पीएम चेहरा नहीं, राहुल-खड़गे ने फोन किया

विपक्षी दल इंडिया गठबंधन की चौथी बैठक के बाद जेडीयू ने नीतीश कुमार को लेकर अपनी रणनीति बदल दी है। ऐसा लगता है कि जेडीयू ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए रणनीति पर फिर से विचार किया है। जेडीयू पिछले कई महीनों से पार्टी सुप्रीमो और बिहार के सीएम नीतीश कुमार को गठबंधन के पीएम चेहरे के रूप में पेश करना चाह रहा था। उसने दिल्ली बैठक से पहले इसके लिए पोस्टरबाजी तक कर डाली। इसका नतीजा यह हुआ कि टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने बैठक में खड़गे के नाम का प्रस्ताव रख दिया। जबकि ममता पहले कह रही थीं कि 2024 का चुनाव जीतने के बाद यह फैसला होगा। जेडीयू को समझ आ गया कि अगर पार्टी नीतीश कुमार का नाम आगे करेगी तो बाकी दल भी अपनी पार्टी के नेता को पीएम चेहरे के रूप में पेश कर सकते हैं।

दरअसल, जेडीयू की पोस्टरबाजी से तुनकी ममता ने खड़गे के नाम का प्रस्ताव पेश कर दिया था, जिसे आम आदमी पार्टी केजरीवाल ने फौरन ही अनुमोदित कर दिया। उस समय नीतीश थोड़ा नाराज दिखे। उन्हें ममता की ओर से ऐसी उम्मीद नहीं थी। हालांकि हाल ही में लालू प्रसाद की आरजेडी और जेडीयू में भी थोड़ी तनातनी देखने को मिली थी लेकिन लालू हमेशा से इंडिया में नीतीश को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी देने के पक्ष में रहे हैं। खैर, खड़गे ने ममता के बयान से पैदा हुए हालात को संभाला। खड़गे ने साफ कह दिया कि अभी पीएम चेहरे पर कोई बात नहीं होना चाहिए। पहला लक्ष्य है चुनाव जीतना। 
ताजा ख़बरें
सूत्रों के मुताबिक जेडीयू ने अपने नेताओं से नीतीश को पीएम चेहरे के रूप में पेश करने या ऐसा सुझाव देने वाला कोई पोस्टर नहीं लगाने को कहा है। पार्टी नेताओं से कहा गया है कि वे अब केंद्र की नीतियों, पीएम मोदी और बिहार के साथ अन्याय आदि मुद्दों पर ज्यादा फोकस करें। इंडिया गठबंधन को लेकर कोई गलतबयानी न करें।

जेडीयू ने 29 दिसंबर को दिल्ली में राष्ट्रीय कार्यकारिणी और राष्ट्रीय परिषद की बैठक बुलाई है। इस बैठक में 2024 चुनाव का रोडमैप, सीट-बंटवारे, अभियान और रैलियों के अलावा जाति सर्वेक्षण और अनुसूचित जाति (एससी) और अत्यंत पिछड़े वर्गों (ईबीसी) से संबंधित मुद्दों पर विचार करेगी। नीतीश कई राज्यों का दौरा भी करने वाले हैं। जिसमें हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड प्रमुख हैं। यहां होने वाली यात्राओं की पार्टी समीक्षा भी करेगी।
राहुल-नीतीश का फोन संपर्क

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार शाम बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से संपर्क करने की कोशिश की। सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया कि राहुल की जेडीयू प्रमुख से बात नहीं हो सकी। बाद में जब नीतीश का फोन आया तो राहुल व्यस्त थे। अब दोनों की बातचीत शुक्रवार को किसी भी समय या फिर शनिवार को हो सकती है। लेकिन कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने नीतीश कुमार से बात की है। राहुल गांधी ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार से बात की है। इन सारे प्रयासों को इंडिया गठबंधन को एकजुट रखने की कोशिश बताया जा रहा है।

राजनीति से और खबरें

एनडीटीवी के मुताबिक बुधवार की बैठक में नीतीश का इंडिया के नेताओं के साथ कई मुद्दों पर टकराव हुआ। नीतीश कथित तौर पर आरजेडी के मनोज झा से भी नाराज हो गए, क्योंकि झा ने डीएमके के राजनीतिक नेताओं के लाभ के लिए उनके भाषण का हिंदी से तमिल में अनुवाद किया था। कुल मिलाकर बुधवार को इंडिया गठबंधन में जिस कथित दरार को तमाम टीवी चैनलों ने उभारा था, वो शुक्रवार को भर गई। क्योंकि शुक्रवार 22 दिसंबर को देशभर में इंडिया गठबंधन के दलों का प्रदर्शन हुआ। दिल्ली में जंतर मंतर पर पर खड़गे, राहुल, सीताराम येचुरी, शरद पवार, डी. राजा आदि ने पहुंचकर बता दिया कि गठबंधन एकजुट है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें