loader

केजरीवाल की भाजपा विरोधी मुहिम कितना रंग लाएगी?

केंद्र के दिल्ली राज्य विरोधी अध्यादेश के खिलाफ आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविन्द केजरीवाल ने अब खुलकर मुहिम छेड़ दी है। वो आज मंगलवार से तीन दिन के दौरे पर निकले हैं। आज उनका पहला पड़ाव बंगाल और फिर शेष दो दिन मुंबई में होगा, जहां वो उद्धव ठाकरे और शरद पवार से मुलाकात करने वाले हैं। लेकिन यह मुहिम कितना रंग लाएगी, इसका फैसला संसद के आगामी सत्र में हो जाएगा।
केजरीवाल कोलकाता में आज राज्य सचिवालय नबन्ना में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात करने वाले हैं। यह बैठक केंद्र सरकार द्वारा एक मनमाना अध्यादेश लाने के बाद हो रही है। इस अध्यादेश के जरिए दिल्ली सरकार के अधिकारियों के तबादलों और पोस्टिंग पर सुप्रीम कोर्ट के 11 मई के फैसले को रद्द कर दिया गया है।
ताजा ख़बरें
केजरीवाल के लिए अभी अध्यादेश ही सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा है। लेकिन दूसरे दलों से बातचीत में 2024 में भाजपा को घेरने के लिए सामूहिक रणनीति बनाने जैसे अन्य मुद्दे भी आ सकते हैं। ममता बनर्जी का केंद्र विरोधी रुख साफ है। ममता बनर्जी पहले ही बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, आरजेडी के तेजस्वी यादव, समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव और जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी सहित देश भर के कई विपक्षी नेताओं से मुलाकात कर चुकी हैं। ये सभी नेता एक आम रणनीति के इच्छुक हैं। हालांकि ममता बनर्जी ने नवीन पटनायक से भी मुलाकात की थी, जिन्होंने कहा था कि वह किसी भी विपक्षी गठन से दूर रहेंगे। हो सकता है कि वो केजरीवाल को अध्यादेश के मुद्दे पर समर्थन कर दें लेकिन 2024 की विपक्षी एकता से दूर रहें। 
नीतीश कुमार और उनके डिप्टी तेजस्वी यादव ने रविवार को दिल्ली में अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की थी। इस मुलाकात में केजरीवाल ने राज्यसभा में "अध्यादेश" के विरोध का प्रस्ताव दिया। केजरीवाल ने कहा कि अगर यह अध्यादेश गिर जाता है तो यह आम चुनाव से पहले "सेमीफाइनल" हो सकता है। नीतीश कुमार और तेजस्वी पहले इस अध्यादेश का विरोध कर चुके हैं। नीतीश कुमार ने ही कांग्रेस को भी इस मुद्दे पर सॉफ्ट कॉर्नर अपनाने की सलाह दी है।
अरविंद केजरीवाल राज्यसभा में अध्यादेश को रोकने की योजना पर चर्चा करने के लिए मुंबई में 24 और 25 मई को शिवसेना (यूबीटी) नेता उद्धव ठाकरे और एनसीपी प्रमुख शरद पवार से भी मुलाकात करेंगे। उद्धव ठाकरे की पार्टी और शरद पवार भी केंद्र के अध्यादेश का विरोध कर चुके हैं। राज्यसभा में एनसीपी के अच्छे खासे सांसद हैं।
अध्यादेश के मुद्दे पर कांग्रेस की भी सैद्धांतिक सहमति है कि दिल्ली में तबादलों और नियुक्तियों पर केंद्र का मनमाना अध्यादेश सुप्रीम कोर्ट को कमजोर कर रहा है। इसलिए कांग्रेस संसद में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी के पक्ष में खड़ी होगी। कांग्रेस भी इस संबंध में अन्य दलों से संपर्क कर रही है। कुल मिलाकर 2024 आम चुनाव से पहले अध्यादेश का मुद्दा केजरीवाल ही नहीं विपक्ष के लिए मील का पत्थर साबित हो सकता है।
राजनीति से और खबरें
कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कल एक ट्वीट में कहा था कि पार्टी कानून के शासन में विश्वास करती है और साथ ही किसी भी राजनीतिक दल द्वारा राजनीतिक विरोधियों के खिलाफ झूठ पर आधारित अनावश्यक टकराव, राजनीतिक विच-हंट और अभियानों को माफ नहीं करती है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें