loader

अल कायदा चीफ अल जवाहिरी यूएस हमले में मारा गया

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइ़डन ने घोषणा की कि अमेरिका ने काबुल में हवाई हमले में अल-कायदा के नेता अयमान अल-जवाहिरी को मार गिराया है। 

बाइडन ने टेलीविजन पर दिए अपने संबोधन में कहा, इंसाफ कर दिया गया है और यह आतंकवादी नेता अब नहीं रहा। उन्होंने कहा कि ऑपरेशन में कोई नागरिक हताहत नहीं हुआ।

ताजा ख़बरें

अल-कायदा प्रमुख जवाहिरी, दुनिया के सबसे वांछित आतंकवादियों में से एक और 11 सितंबर, 2001 के हमलों का मास्टरमाइंड बताया जाता है। अमेरिका ने कहा है कि काबुल में रविवार को एक ड्रोन हमले में मारा गया था। राष्ट्रपति बाइडन ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जवाहिरी की मृत्यु 9/11 हमले में यूएस में मारे गए 3,000 लोगों के परिवारों की मौत के चैप्टर को "बंद" कर देगी।

बाद में उन्होंने ट्वीट किया कि संयुक्त राज्य अमेरिका उन लोगों के खिलाफ अमेरिकी लोगों की रक्षा करने के हमारे संकल्प और हमारी क्षमता का प्रदर्शन करना जारी रखेगा जो हमें नुकसान पहुंचाना चाहते हैं। हमने स्पष्ट किया: चाहे कितना भी समय लगे। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां छिपाने की कोशिश करते हैं। हम आपको ढूंढ लेंगे। 

Al Qaeda chief Al Zawahiri killed in US attack - Satya Hindi
काबुल का वह घर जहां जवाहिरी को यूएस ने खत्म किया

कैसे मारा गया

अधिकारियों ने कहा कि जवाहिरी 31 जुलाई को अपने काबुल आवास की बालकनी में खड़ा था, उसी समय उसे दो हेलफायर मिसाइलों से निशाना बनाया गया था। राष्ट्रपति बाइडन ने 25 जुलाई को इस ऑपरेशन को मंजूरी दी थी। इमारत की स्पष्ट तस्वीरों में एक मंजिल पर खिड़कियां उड़ी हुई दिखाई दे रही हैं, लेकिन बाकी इमारत पूरी तरह से बरकरार है। अधिकारियों ने कहा कि जवाहिरी के परिवार के सदस्य घर पर मौजूद थे, लेकिन जानबूझकर उन्हें निशाना नहीं बनाया गया और उन्हें नुकसान नहीं पहुंचाया गया।

तालिबान ने समझौता तोड़ाः अमेरिका

अमेरिकी अधिकारियों ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में जवाहिरी की उपस्थिति को तालिबान द्वारा 2020 में दोहा में अमेरिका के साथ किए गए समझौते का "स्पष्ट उल्लंघन" कहा। उसी समझौते के तहत अफगानिस्तान से अमेरिका की वापसी का रास्ता खुला था। 2020 के दोहा सौदे के तहत, तालिबान ने अफगानिस्तान को आतंकवाद के लॉन्चपैड के रूप में फिर से इस्तेमाल नहीं करने की अनुमति देने का वादा किया। लेकिन विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि तालिबान ने कभी भी अल-कायदा के साथ अपने संबंध नहीं तोड़े।

तालिबान ने निन्दा की

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने एक बयान में पुष्टि की कि रविवार को काबुल में एक हमला हुआ था। जिसमें अल कायदा चीफ को मारा गया। उन्होंने ऑपरेशन की कड़ी निंदा करते हुए इसे "अंतर्राष्ट्रीय सिद्धांतों" का उल्लंघन बताया।

71 साल का जवाहिरी 9/11 हमले के बाद से 20 साल से फरार चल रहा था। 2011 में पाकिस्तान में अमेरिकी विशेष बलों द्वारा ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद उसने अल-कायदा पर कब्जा कर लिया था और उसके सिर पर $ 25 मिलियन का अमेरिकी इनाम था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें