loader

चीन-ताइवान टेंशन Live: ताइवान के चारों तरफ चीन का मिलिट्री ड्रिल

  • चीन ने ताइवान के चारों तरफ मिलिट्री ड्रिल शुरू कर दिया है। इससे ताइवान के पोर्ट और शहरी क्षेत्र निशाने पर आ गए हैं। कई अभ्यास क्षेत्र ताइवान के तट से महज बीस किलोमीटर की दूरी पर हैं।
  • ताइवान का आरोप है कि 20 से अधिक चीनी सैन्य विमानों ने मंगलवार देर रात को ताइवान के वायु रक्षा क्षेत्र में उड़ान भरी। जैसे ही यूएस हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी का विमान ताइवान में उतरा, चीन के फाइटर विमान ताइवान की सीमा में घुस गए। चीन ताइवान को अपना हिस्सा मानता है। जबकि ताइवान का दावा है कि वो एक स्वतंत्र द्वीप है।
  • ताइवान पहुंची अमेरिकी स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने ताइवान के राष्ट्रपति से साइ इंग वेन से मुलाकात की। पेलोसी ने उन्हें भरोसा दिया कि अमेरिका ताइवान के साथ है। हम यहां अमेरिका-ताइवान दोस्ती के तहत आए हैं।
  • रूस और उत्तरी कोरिया ने खुलकर चीन का समर्थन किया है। इसके अलावा क्यूबा, निकारागुआ, बेलारूस, वेनेन्यूजुला, मकाऊ जैसे छोटे देशों से भी चीन को समर्थन मिला है। रूस और उत्तर कोरिया ने अलग-अलग बयान में कहा है कि अमेरिका उकसावे की कार्रवाई कर रहा है। 
  • जापान ने ताइवान के जल क्षेत्र में चीन के सैन्य अभ्यास पर चिन्ता जताई है। 
  • चीन ने ताइवान पर व्यापारिक प्रतिबंध लगाना शुरू किए।
  • ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने ट्विटर पर एक बयान में कहा: 21 पीएलए विमानों ने 2 अगस्त, 2022 को #ताइवान के दक्षिण-पश्चिम एडीआईजेड में प्रवेश किया।
ताजा ख़बरें
यह इलाका ताइवान के प्रादेशिक हवाई क्षेत्र के समान नहीं है, लेकिन इसमें एक बड़ा क्षेत्र शामिल है जो चीन के अपने वायु रक्षा पहचान क्षेत्र के हिस्से के साथ ओवरलैप करता है और यहां तक ​​​​कि कुछ मुख्य भूमि भी शामिल है।

Chinese fighter jets enter Taiwan border, tension mounts - Satya Hindi
पेलोसी ने बुधवार को ताइवान की राष्ट्रपति से मुलाकात की
पेलोसी मंगलवार की शाम को ताइवान में उतरीं। उन्होंने चीन की तमाम चेतावनियों और खतरों को नजरन्दाज कर दिया। इससे दुनिया की दो महाशक्तियों के बीच तनाव बढ़ गया है। 
अमेरिका में स्पीकर पद तीसरा टॉप पद है। पिछले 25 वर्षों में ताइवान की यात्रा करने वाली वो दूसरी सबसे बड़ी अमेरिकी हस्ती हैं। लेकिन बीजिंग ने स्पष्ट कर दिया है कि वह उनकी उपस्थिति को एक उकसावे के रूप में देखता है।
एक लाइव प्रसारण में पेलोसी को ताइपे के सोंगशान हवाई अड्डे पर विदेश मंत्री जोसेफ वू द्वारा बधाई देते हुए दिखाया गया। अपने आगमन पर एक बयान में पेलोसी ने कहा, हमारे प्रतिनिधिमंडल की ताइवान यात्रा ताइवान के जीवंत लोकतंत्र का समर्थन करने के लिए है। यह अमेरिका की अटूट प्रतिबद्धता है। उन्होंने कहा कि उनकी यात्रा "किसी भी तरह से ताइवान और बीजिंग के प्रति अमेरिकी नीति के विपरीत नहीं है। 
ताइवान ने कहा कि इस यात्रा से हमें वाशिंगटन से "रॉक सॉलिड" समर्थन मिला है। हम अभिभूत हैं।

चीन की सेना "हाई अलर्ट" पर है और इस यात्रा के जवाब में हम टारगेटेड सैन्य कार्रवाई शुरू करेंगे।


-पीएलए (चीन की सेना) का बयान

इसने बुधवार से शुरू होने वाले ताइवान के आसपास के पानी में सैन्य अभ्यास की घोषणा की है। जिसमें ताइवान जल क्षेत्र में लंबी दूरी तक गोला बारूद की शूटिंग शामिल है। बीजिंग के विदेश मंत्रालय ने कहा, जो लोग आग से खेलते हैं वे इससे नष्ट हो जाएंगे।  
दुनिया से और खबरें

पिछले हफ्ते अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ एक कॉल में, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने वॉशिंगटन को ताइवान पर "आग से खेलने" के खिलाफ चेतावनी दी थी। अमेरिका ने इस चेतावनी को नजरन्दाज कर दिया। व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि पेलोसी जहां चाहें वहां जाने की हकदार थीं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें