loader

बिहार के कृषि मंत्री ने क्यों दिया इस्तीफ़ा, जानिए वजह

बिहार के कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने सरकार को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। राष्ट्रीय जनता दल के बिहार के अध्यक्ष और सुधाकर के पिता जगदानंद सिंह ने इसकी पुष्टि की है। जगदानंद सिंह ने कहा, 'मेरा बेटा किसानों के अधिकारों के लिए लड़ना चाहता था, लेकिन उसे ऐसा करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था, इसलिए उसने इसे छोड़ दिया।'

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, जगदानंद सिंह ने यह भी कहा, 'किसानों और उनके साथ हो रहे अन्याय के लिए किसी को खड़े होने की ज़रूरत है। कृषि मंत्री ने इसे उठाया। मंडी कानून (कृषि उपज विपणन समिति अधिनियम) के ख़त्म होने से राज्य के किसान तबाह हो गए हैं।' बिहार राजद प्रमुख ने कहा कि किसान देश का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्होंने कहा, 'मंत्री लंबे समय से लड़ रहे हैं। उन्होंने किसानों के लाभ के लिए कदम उठाया।'

ताज़ा ख़बरें

बता दें कि इसी सुधाकर सिंह ने हाल ही में कृषि रोड मैप पर सवाल उठाकर अपनी ही सरकार की नीतियों की आलोचना की थी। 

उन्होंने हाल ही में अपने विभाग में भ्रष्टाचार के मुद्दे को उठाया था और शनिवार को उन्होंने कहा था कि वह राज्य में महागठबंधन सरकार के गठन के साथ अपने विभाग में 'भाजपा के एजेंडे को जारी रहने' नहीं देंगे।

यह वही सुधाकर सिंह हैं जिन्होंने अफ़सरों को चोर कहा था। उन्होंने पिछले महीने कहा था, 

कृषि विभाग के लोग चोर हैं और वो उन चोरों के सरदार हैं। उनके ऊपर भी और कई सरदार मौजूद हैं। सरकार वही पुरानी है और इसके चाल-चलन भी पुराने हैं। ऐसे में जनता को लगातार आगाह करना होगा।


सुधाकर सिंह का बयान

इसको लेकर नीतीश कुमार ने पत्रकारों से बातचीत में कहा था कि इस मसले को उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव देखेंगे।
बिहार से और ख़बरें
सिंह ने कहा है कि सरकार के आँकड़े ही बताते हैं कि कृषि रोड मैप किसी भी दृष्टि से अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने में पूरी तरह से विफल रहा है। उन्होंने कहा, 'ये मेरे आँकड़े नहीं हैं। कृषि विभाग के आँकड़े रोडमैप की विफलता की ओर इशारा करते हैं और ज़रूरी सुधारात्मक उपाय किए बिना उन्हें जारी रखने का कोई मतलब नहीं है। कम से कम, कृषि मंत्री के रूप में, मैं इस रोड मैप का विस्तार नहीं कर सकता। अगर सरकार तीसरे कृषि रोड मैप को 2022 से आगे बढ़ाना चाहती है तो सरकार किसी अन्य विभाग को नोडल विभाग बना सकती है।'

बता दें कि पहला कृषि रोड मैप 2008 में एक छोटे बजट के साथ लॉन्च किया गया था। एचटी की रिपोर्ट के अनुसार पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राज्य में 'इंद्रधनुष क्रांति' की शुरुआत करने के उद्देश्य से 2012 में राज्य के लिए दूसरा कृषि रोडमैप लॉन्च किया था। 2017 में पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने तीसरा लॉन्च किया, जिसे बिहार में एनडीए सरकार ने 2022 से आगे बढ़ाने का फ़ैसला किया था। तब कृषि मंत्रालय भाजपा के पास था। कृषि के लिए पिछले दो रोडमैप में लगभग ₹3 लाख करोड़ का बजट था।

ख़ास ख़बरें

बिहार में नीतीश कुमार सरकार ने राज्य में एनडीए शासन के दौरान 2006 में एपीएमसी अधिनियम और 'मंडी' (कृषि उपज के थोक बाजार) को निरस्त कर दिया था। समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार सिंह कहा, 'राज्य के कृषि मंत्री होने के नाते, मैं राज्य में महागठबंधन सरकार के गठन के बाद कृषि विभाग में भाजपा के एजेंडे को जारी नहीं रखने दूंगा।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें