loader
जितेंद्र त्यागी उर्फ वसीम रिजवी

जितेंद्र त्यागी उर्फ वसीम रिजवी को सरेंडर करने का आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को हरिद्वार हेट स्पीच मामले में आरोपी जितेंद्र नारायण त्यागी उर्फ वसीम रिजवी की अंतरिम जमानत खत्म कर दी और उन्हें अगले शुक्रवार तक सरेंडर करने को कहा है। आरोपी वसीम रिजवी को मेडिकल आधार पर अंतरिम जमानत दी थी।

अदालत ने त्यागी को 17 मई को जमानत दी थी, जिसे बढ़ाया गया था। जस्टिस अजय रस्तोगी और जस्टिस बीवी नागरत्ना की बेंच ने कहा, यह व्यक्ति वक्फ बोर्ड के कई मामलों में शामिल प्रतीत होता है। बता दें कि वसीम रिजवी ने पिछले साल 6 दिसंबर को सनातम धर्म अपनाकर 'हिंदू' घोषित कर दिया था।
ताजा ख़बरें
पीठ ने कहा, आपके मुवक्किल को अपने खिलाफ मामलों पर नज़र रखने के लिए एक निजी सचिव को नियुक्त करना होगा। बेंच ने उत्तराखंड सरकार के चार्ट के जरिए कहा कि उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में वसीम रिजवी और अन्य अभियुक्तों के खिलाफ लंबित आपराधिक मामलों की तारीख नोट करने के लिए वसीम रिजवी को एक निजी सचिव रखना होगा।

त्यागी की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता सिद्धार्थ लूथरा ने अदालत को बताया कि इन मामलों में एक ही घटना को लेकर उनके खिलाफ दर्ज कई एफआईआर शामिल हैं। त्यागी, जिन पर पिछले साल दिसंबर में आयोजित हरिद्वार धर्म संसद में अभद्र भाषा देने का आरोप है, ने मेडिकल आधार पर जमानत की अवधि बढ़ाने की मांग की।
बता दें कि उत्तराखंड हाईकोर्ट ने भी 8 मार्च को उनकी नियमित जमानत याचिका खारिज करते हुए उनके खिलाफ तीखी टिप्पणी की थी। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कहा-  

चूंकि आप अंतरिम जमानत पर हैं, आप पहले आत्मसमर्पण करें, फिर हम हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ आपकी अपील पर सुनवाई करेंगे।


-सुप्रीम कोर्ट, 29 अगस्त को

इस पर वसीम रिजवी के वकील लूथरा ने अदालत को बताया कि उनके मुवक्किल की उम्र 51 साल है और एंजियोग्राफी करने वाले डॉक्टरों ने उन्हें एक महीने के आराम की सलाह दी है। इस पर कोर्ट ने कहा- 

उन्हें (त्यागी उर्फ वसीम रिजवी) बूढ़ा नहीं कहा जा सकता, वह सिर्फ 51 साल के हैं। अब लोग हिरासत से बचने के लिए मेडिकल आधार पर बाहर रहते हैं। आपके खिलाफ केस साल 1994 से हैं जब आप उम्र में छोटे थे। ऐसा नहीं हो सकता कि आप शिया वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष थे, इसलिए आपके खिलाफ इतने मामले दर्ज किए गए।


-सुप्रीम कोर्ट, 29 अगस्त को

अपने आदेश में, पीठ ने कहा, “याचिकाकर्ता जिसकी मेडिकल जमानत आज समाप्त हो रही है, वह और विस्तार चाहता है। यह अदालत इच्छुक नहीं है। हम याचिकाकर्ता की ओर से पेश वकील को निर्देश देते हैं कि वह अपने मुवक्किल को शुक्रवार (2 सितंबर) तक आत्मसमर्पण करने का निर्देश दे। मामले को नौ सितंबर को सूचीबद्ध किया जाए।

देश से और खबरें
त्यागी के साथ ही हरिद्वार कार्यक्रम के आयोजक गाजियाबाद के डासना देवी मंदिर के प्रधान पुजारी यती नरसिंहानंद को भी गिरफ्तार किया गया है. बाद में उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया और त्यागी ने इसी तरह की राहत पाने के लिए इस तथ्य का हवाला दिया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें