loader

पीएम मोदी के जन्मदिन पर ट्रेंड हुआ मोदी आया बेरोजगारी लाया

एक ओर बीजेपी के कार्यकर्ता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 72वां जन्मदिन धूमधाम और जोशो-खरोश के साथ मना रहे हैं वहीं दूसरी ओर कई लोग ट्विटर पर #राष्ट्रीय_बेरोजगार_दिवस और #मोदी_आया_बेरोजगारी_लाया हैशटैग के साथ ट्वीट कर रहे हैं। धड़ाधड़ ट्वीट होने के बाद मोदी आया बेरोजगारी लाया और राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस ट्विटर पर ट्रेंडिंग में आ गया। 

हालांकि इसके साथ ही बड़ी संख्या में सत्ता पक्ष के साथ ही विपक्षी दलों के नेताओं ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की बधाई दी है और हैप्पी बर्थडे सर भी ट्रेंड कर रहा है। 

बताना होगा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर नामीबिया से 8 चीतों को मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क लाया गया है। इसे लेकर तमाम टीवी चैनलों और सोशल मीडिया पर भी खासी चर्चा है।

ताज़ा ख़बरें

प्रधानमंत्री के जन्मदिन के मौके पर बीजेपी के कार्यकर्ता कई जगहों पर सफाई कार्यक्रमों का आयोजन कर रहे हैं तो कई जगहों पर रक्तदान कैंप भी लगाए गए हैं। लेकिन इस सब के बीच जब ट्विटर पर बेरोजगारी से जुड़े हैशटैग ट्रेंड करने लगे तो लोगों का ध्यान इस ओर गया। बीते साल भी ऐसा ही हुआ था जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर मोदी रोजगार दो और जुमला दिवस ट्रेंड हुआ था। 

इस साल राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस और मोदी आया बेरोजगारी लाया हैशटैग के साथ जो ट्वीट किए गए हैं उनमें से कई ट्वीट नीचे दिए गए हैं। 

PM Narendra Modi 72 birthday modi aaya berojgari laya trending - Satya Hindi
विपिन सिंह नाम के ट्विटर यूजर ने लिखा है कि 17 सितंबर का दिन भारत के लिए बहुत विशेष है क्योंकि इस दिन ऐसे प्रधानमंत्री का जन्मदिन होता है जिन्होंने भारत के युवाओं का रोजगार खत्म कर दिया है। उन्होंने दैनिक भास्कर अखबार में छपे कुछ आंकड़ों को भी ट्वीट किया है जिसमें बताया गया है कि 2016 में बेरोजगारी दर 3.2 फीसद थी जो बढ़कर 13.9 फीसद हो गई है। 
युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी ने लिखा कि हमारे युवाओं को नौकरी चाहिए, नेतृत्व चाहिए और उम्मीद चाहिए। उन्होंने कुछ डिग्रीधारी युवाओं के साथ कांग्रेस नेता राहुल गांधी की तस्वीर को पोस्ट किया है। 

हंसराज मीणा ने ट्वीट करके एसएससी जीडी 2018 की परीक्षाओं में क्या कुछ हुआ, इसका ब्यौरा अपने ट्वीट से दिया है। बताना होगा कि इस मामले में युवाओं ने महाराष्ट्र के नागपुर से दिल्ली तक पैदल मार्च भी किया था। 

मनीष शर्मा नाम के ट्विटर यूजर लिखते हैं कि अडानी दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं और बेरोजगारी का आंकड़ा सबसे ऊंची दर पर पहुंच गया है। 
विनोद मीणा नाम के यूजर ने एक तस्वीर को ट्वीट किया है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पुतले के सामने एक शख्स खड़ा है। इसमें लिखा है कि नौकरी किधर है। विनोद मीणा ने अपने ट्वीट में प्रधानमंत्री को जन्मदिन की बधाई भी दी है। 

बेरोजगारी के खिलाफ आंदोलन चलाने वाले युवा हल्ला बोल नाम के ट्विटर हैंडल की ओर से ट्वीट कर कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन बेरोजगारी को समर्पित रहेगा। संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुपम ने ट्वीट कर कहा है कि इस सरकार के शासन में नौकरी एक जुमला बनकर रह गई है। उन्होंने कहा कि युवाओं से करोड़ों रोजगार देने का वादा करने वाली मोदी सरकार ने पिछले 8 सालों में जो कुछ था उसे भी बर्बाद कर दिया है। 

दो करोड़ नौकरियों का वादा 

विपक्षी राजनीतिक दल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 2014 के चुनाव प्रचार के दौरान उनके द्वारा किए गए वादों की याद दिलाते हैं। जिसमें युवाओं को हर साल दो करोड़ नौकरियां देने का भी वादा था। बेरोजगारी को लेकर विपक्षी दलों के हमले से घिरी मोदी सरकार ने कुछ महीने पहले इस साल जून में कहा था कि सरकार अगले डेढ़ साल में 10 लाख लोगों को नौकरियां देगी। 

देश से और खबरें

इस साल जुलाई में मोदी सरकार ने संसद में बताया था कि साल 2014 के बाद से कुल 7.22 लाख नौकरियां दी गई जबकि 22 करोड़ से ज्यादा लोगों ने नौकरी के लिए आवेदन किया। यानी हर साल एक लाख से भी कम करीब 90000 नौकरियां दी गई हैं। निश्चित रूप से नौकरियां देने का यह आंकड़ा हर साल 2 करोड़ रोजगार के वादे से बहुत कम है। 

अब सवाल यह है कि जब सरकार पिछले 8 साल में खुद 7.22 लाख नौकरियां देने की बात कह चुकी है तो वह अगले डेढ़ साल में कैसे 10 लाख नौकरियां दे पाएगी। 

कुछ महीने पहले हुए सीएसडीएस के ताजा सर्वे के मुताबिक देश में 80 फीसद जनता महंगाई के मुद्दे को लेकर मुखर है। ऐसे में 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार को महंगाई और बेरोजगारी जैसे बड़े मुद्दों पर काम करना होगा। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें