loader

राम मंदिरः भारी आपत्ति के बाद एम्स ने कल का छुट्टी का आदेश वापस लिया

भारी विवाद के बीच, दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने रविवार को अयोध्या राम मंदिर में भव्य प्रतिष्ठा समारोह के लिए गैर-महत्वपूर्ण सेवाओं को कल दोपहर 2.30 बजे तक बंद करने के अपने फैसले को पलट दिया। एम्स ने शनिवार को नोटिस जारी कर छुट्टी की घोषणा की थी।

दिल्ली में एम्स, सफदरजंग और राम मनोहर लोहिया अस्पतालों सहित केंद्र सरकार द्वारा संचालित सभी चार अस्पतालों को प्राण-प्रतिष्ठा के अवसर पर 22 जनवरी को दोपहर 2.30 बजे तक बंद रखने के फैसले के बाद विपक्षी दलों के नेताओं ने केंद्र पर सवाल उठाया है। हालांकि एम्स समेत तमाम अस्पताल अब रविवार को अपने शनिवार के आदेश से पलट गए हैं।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) दिल्ली के एक आधिकारिक नोटिस के अनुसार, केंद्र सरकार ने 22 जनवरी को दोपहर 2.30 बजे तक आधे दिन की छुट्टी घोषित की है। इस नोटिस में कहा गया है-  “सभी कर्मचारियों की जानकारी के लिए यह सूचित किया जाता है कि संस्थान 22 जनवरी को दोपहर 2.30 बजे तक आधे दिन बंद रहेगा। सभी केंद्र प्रमुखों, विभागाध्यक्षों, इकाइयों और शाखा अधिकारियों से अनुरोध है कि वे इसे सभी कर्मचारियों के ध्यान में लाएँ।”

ताजा ख़बरें

इस नोटिस पर प्रतिक्रिया देते हुए, शिवसेना (यूबीटी) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने सोशल मीडिया एक्स (ट्विटर) पर कहा, “नमस्कार इंसानों। कृपया 22 तारीख को मेडिकल इमरजेंसी में न जाएं और यदि आप इसे दोपहर 2 बजे के बाद तय करते हैं तो एम्स दिल्ली मर्यादा पुरूषोत्तम राम के स्वागत के लिए समय निकाल रहा है। उन्होंने कहा, “...आश्चर्य है कि क्या भगवान राम इस बात से सहमत होंगे कि उनके स्वागत के लिए स्वास्थ्य सेवाएं बाधित की जाएंगी। हे राम, हे राम!”

राम मनोहर लोहिया अस्पताल ने भी कहा कि उसकी ओपीडी, लैब सेवाएं और नियमित सेवाएं अयोध्या में राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह के दिन दोपहर 2.30 बजे तक बंद रहेंगी। हालाँकि, इन अस्पतालों ने स्पष्ट किया है कि महत्वपूर्ण देखभाल और आपातकालीन सेवाएँ उपलब्ध रहेंगी।

एक अन्य पोस्ट में प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, “आरएमएल इस सूची में शामिल हो गया है। वे सभी जो कहते हैं कि इसमें बड़ी बात क्या है, मैं आपसे अनुरोध करती हूं कि आप इन अस्पतालों द्वारा दी जाने वाली ओपीडी और आपातकालीन सेवाओं को देखें और जानें कि कैसे दूर-दराज के शहरों से लोग अपनी सलाह/इलाज के लिए केवल कुछ घंटों के लिए नहीं बल्कि कई दिनों तक कतार में लगे रहते हैं।

पीटीआई के मुताबिक हालांकि एम्स के एक सूत्र ने बताया कि सभी मरीजों को जांच की तारीखें फिर से तय की जा रही हैं और महत्वपूर्ण ​​सेवाएं चालू रहेंगी। अगर कोई मरीज़ आता है, तो हम उसे एडजस्ट करने की कोशिश की जाएगी। शाम की ओपीडी चालू रहेगी,
तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सांसद साकेत गोखले ने दावा किया कि “वास्तव में लोग तारीख के इंतजार में एम्स के गेट पर ठंड में बाहर सो रहे हैं”। गोखले ने कहा, "गरीब और मरने वाले लोग इंतजार कर सकते हैं क्योंकि कैमरे और पीआर के लिए मोदी की हताशा को प्राथमिकता दी गई है।"

कांग्रेस प्रवक्ता शमा मोहम्मद ने भी इस फैसले पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, "यह विश्वास से परे है कि मरीजों की जान खतरे में डाली जा रही है, सिर्फ इसलिए कि नरेंद्र मोदी अपने राजनीतिक कार्यक्रम की लगातार कवरेज चाहते हैं।"

सफदरजंग अस्पताल के नोटिस के अनुसार, 22 जनवरी को ओपीडी सेवाओं के लिए रजिस्ट्रेशन का समय सुबह 8 बजे से 10 बजे के बीच होगा। लैब सेवाएँ/रेडियोलॉजिकल सेवाएँ प्रातः 11:30 बजे तक उपलब्ध रहेंगी। सफदरजंग अस्पताल ने कहा, फार्मेसी सेवाएं दोपहर तक चालू रहेंगी।

देश से और खबरें

सर्कुलर में कहा गया है कि सभी वैकल्पिक ऑपरेशन थिएटर बंद रहेंगे। लेडी हार्डिंग अस्पताल के की नोटिस में कहा गया है, "अस्पतालों का बाह्य रोगी विभाग सोमवार को सुबह 8-10 बजे तक रोगी रजिस्ट्रेशन के साथ कार्य करेगा और सभी पंजीकृत रोगियों को देखा जाना चाहिए।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें