loader

खाने की चीजों की महंगाई ने आम लोगों को बेहाल कर दिया!

महंगाई तो बढ़ी है! भले ही कोई कहे कि नींबू नहीं खाता। चीनी के दाम बढ़ने पर यदि कोई कहे कि वह चीनी नहीं खाता है तो चाय तो पीता होगा! कटिंग चाय का दाम भी बढ़ गया। दिल्ली में 10 रुपये वाली चाय अब 12 की हो गई। दिल्ली में छोले-कुलचे 35 वाले 40 के हो गए। यदि इससे अहसास न हो तो हरी सब्जियाँ, खाने का तेल ही कोई ख़रीद कर देख ले। यदि ये क़ीमतें भी न जँचें तो सरकार की तकनीकी भाषा वाली मुद्रास्फीति यानी महंगाई दर ही देख लें। ख़ुदरा महंगाई मार्च में 16 माह के रिकॉर्ड 6.95 फ़ीसदी पर और थोक महंगाई 4 माह के रिकॉर्ड पर 14.55 फ़ीसदी हो चुकी है।

वैसे तो महंगाई किसी भी चीज की हो हर आदमी पर उसका असर पड़ता है। कहा जाता है कि महंगाई की मार सबसे ज़्यादा ग़रीबों और मध्य वर्ग पर ही पड़ता है। और चीजों की महंगाई का सीधे असर भले न हर कोई पर पड़े लेकिन खाद्य महंगाई वह है जिसका असर सीधे हर किसी पर पड़ता है।

ताज़ा ख़बरें

महंगाई का ताज़ा असर तो हरी सब्जियों पर दिख रहा है। राष्ट्रीय राजधानी के बाहर की भी बात करें तो पटना की मीठापुर सब्जी मंडी हो या राजेंद्रनगर और मुस्सलहपुर हाट सब्जी मंडी, भिंडी, करेला, परवल, अरबी, शिमला मिर्च जैसी सब्जियाँ औसत रूप से 80-100 रुपये प्रति किलो मिल रही हैं। मुंबई में बांद्रा के पाली मार्केट में एक साधारण नींबू क़रीब 15 रुपये का मिल रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार पूरे मुंबई भर में सभी सब्जियों के पहले जो औसत दाम 60-80 रुपये थे, वे अब बढ़कर 80-120 रुपये प्रति किलोग्राम हो गए हैं। दिल्ली में भी सब्जियों के दाम ऐसे ही आसमान छू रहे हैं। दिल्ली का स्ट्रीट फूड भी महंगा हो गया है। दही-भल्ला पहले 40 रुपये का एक प्लेट था वह अब 50 रुपये का एक प्लेट हो गया है। गोलगप्पा 20 रुपये का चार था, लेकिन अब 25 रुपये का चार मिल रहा है। 35 वाले छोले-कुलचे 40 रुपये के हो गए हैं। 

कहा जा रहा है कि यूक्रेन युद्ध के बीच डीजल-पेट्रोल और खाद्य तेल के दाम बढ़ने की वजह से ऐसा हुआ है। जो सरसों तेल 2013 में क़रीब 90-100 रुपये प्रति लीटर था वह मार्च 2023 में क़रीब 200 रुपये प्रति लीटर हो गया। सोयाबीन तेल भी 2013 में 96 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर क़रीब 180 रुपय प्रति लीटर और सूरजमुखी तेल 106 रुपये से 2023 में बढ़कर क़रीब 190-200 रुपये प्रति लीटर हो गया। 

खाने के तेल के और भी महंगे होने की आशंका है क्योंकि पाम ऑयल के सबसे बड़े निर्यातक इंडोनेशिया ने पाम ऑयल के निर्यात पर अचानक प्रतिबंध लगाने का फ़ैसला किया है।

ये क़ीमतें जब बढ़ेंगी तब, लेकिन अभी ही देश की कुल महंगाई में खाद्य महंगाई का बहुत बड़ा हाथ है। पिछले भारतीय आर्थिक सर्वेक्षण ने तेल और फैट की बढ़ती क़ीमतों को इसके लिए ज़िम्मेदार ठहराया है और इस वित्त वर्ष में खाद्य मुद्रास्फीति की एक प्रमुख वजह है। खाद्य महंगाई में इसका असर कितना है, इसको ऐसे समझा जा सकता है कि केवल 7.8 प्रतिशत हिस्सेदारी होने के बावजूद, तेल और फैट ने देश में खाद्य और पेय पदार्थों की महंगाई में क़रीब 60 प्रतिशत का योगदान दिया।

india food inflation rises amid edible oil prices increase - Satya Hindi

सरकार ने भी जो महंगाई का आँकड़ा जारी किया है उसमें खाने वाली चीजों की महंगाई काफी ज़्यादा नज़र आती है। मार्च महीने में आलू के थोक आधारित महंगाई दर में जबरदस्त उछाल आया। आलू की महंगाई दर 14.78 फ़ीसदी से बढ़कर 24.62 फ़ीसदी पर जा पहुंची है। कुल मिलाकर मार्च महीने में खाद्य महंगाई दर 8.47 फ़ीसदी से बढ़कर  8.71 फ़ीसदी पर जा पहुंची है। 

यही हाल खुदरा महंगाई दर में भी रहा। खुदरा महंगाई बढ़ने के पीछे मुख्य तौर पर दो बड़े कारण हैं। खाद्य सामग्री और तेल के दाम में बढ़ोतरी। मार्च के लिए खाद्य मुद्रास्फीति तेज़ी से बढ़कर 7.68 प्रतिशत हो गई है, जबकि फरवरी 2022 में यह 5.85 प्रतिशत थी। फरवरी की तुलना में मार्च में मांस, मछली, दूध उत्पाद, अनाज आदि की क़ीमतें बढ़ी हैं।

मार्च महीने में कुल खुदरा महंगाई दर 6.95 फ़ीसदी रही है। यह लगातार तीसरा महीना है जब महंगाई दर रिजर्व बैंक द्वारा तय सीमा से ऊपर है। आरबीआई ने इस महंगाई को 6 प्रतिशत की सीमा के अंदर रखने का लक्ष्य रखा है। यानी मौजूदा महंगाई दर ख़तरे के निशान के पार है।

तो सवाल है कि महंगाई बढ़ने के पीछे वजह क्या है? जानकार महंगाई बढ़ने के पीछे एक कारण यूक्रेन-रूस युद्ध को बता रहे हैं। लेकिन क्या यही एकमात्र कारण है? आईएमएफ़ भारत सहित दुनियाभर की जीडीपी का जब अनुमान लगा रहा था तो इसने अनुमान में कटौती के लिए यूक्रेन युद्ध की वजह से घरेलू इस्तेमाल पर तेल की उच्च क़ीमतों और निजी निवेश के प्रभावित होने का हवाला दिया। विश्व बैंक ने भी कुछ ऐसा ही कहा था। विश्व बैंक ने कहा था कि भारत में कोरोना महामारी से श्रम बाजार को पूरी तरह उबरने में दिक्कतों और मुद्रास्फीति के दबाव से घरेलू खपत बाधित होगी।

अर्थतंत्र से और ख़बरें
हालाँकि रूस-यूक्रेन ही महंगाई बढ़ने के पीछे का एकमात्र कारण नहीं है। ऐसा इसलिए कि रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध 24 फ़रवरी को युद्ध शुरू हुआ था जबकि इसके पहले ही भारत में महंगाई बढ़ती जा रही थी। जनवरी महीने में ही खुदरा महंगाई 6.01 फ़ीसदी को पार कर गई थी जो रिजर्व बैंक द्वारा तय सीमा 6 फ़ीसदी से ऊपर है। फ़रवरी और मार्च में भी यह लगातार बढ़ना जारी रहा। हालाँकि, यह ज़रूर कहा जा रहा है कि रूस-यूक्रेन युद्ध ने महंगाई से उबरने की संभावना कम कर दी है और इससे दिक्कतें और बढ़ गई हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें