loader

क्या बैंकिंग सेक्टर पर संकट? कुछ कर्ज पर ब्रेक लगाने की कोशिश क्यों?

बैंकिंग सेक्टर में हलचल है। आरबीआई ने कर्ज बाँटने के लिए अब ऐसे नियम लगा दिए हैं जिससे कर्ज देने की रफ्तार धीमी पड़ेगी। बैंक ऑफ़ बड़ौदा से लेकर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई तक चिंतित हैं। एसबीआई ने कहा है कि कर्ज में कमी आने की आशंका है। बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने कहा है कि बफर कैपिटल पर असर पड़ेगा। एनबीएफसी यानी नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियों की तरफ़ से भी कर्ज कम होने की शिकायत की गई है। सरकार की योजना तो अधिक से अधिक कर्ज बाँटकर अर्थव्यवस्था को रफ़्तार देने की है। तो सवाल है कि आख़िर आरबीआई ने यह फ़ैसला क्यों लिया कि बाज़ार में लोगों को कम कर्ज मिले? क्या उस कर्ज के डूबने की आशंका है और फिर बैंकिंग सेक्टर पर संभावित संकट का डर?

इस सवाल के जवाब से पहले यह जान लें कि आख़िर रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया यानी आरबीआई ने क्या फ़ैसला लिया है और इसका क्या असर हो रहा है। 

ताज़ा ख़बरें

आरबीआई ने पिछले सप्ताह बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों यानी एनबीएफसी के लिये व्यक्तिगत और क्रेडिट कार्ड से कर्ज के मामलों में नियमों को कड़ा कर दिया है। ये कर्ज असुरक्षित माने जाते हैं। नये नियम के तहत व्यक्तिगत लोन के बदले अलग राशि सुरक्षित रखने के अनुपात को 25 प्रतिशत बढ़ा दिया गया है। इसका मतलब है कि व्यक्तिगत कर्ज के मामले में बैंकों को अलग से ज्यादा राशि का प्रावधान करना होगा। एनबीएफसी के लिए यह अनुपात मौजूदा 100 फीसद से बढ़ा कर 125 फीसद कर दिया गया है। यानी 100 रुपये के कर्ज देने के लिए 125 रुपये एनबीएफसी को अपने खाते में रखना होगा। 

इस नियम से बैंकों और एनबीएफसी को कर्ज बाँटने के लिए अधिक फंड का इंतज़ाम करना होगा। इसका मतलब है कि उनकी लागत बढ़ जाएगी। इससे यह होगा कि कर्ज बाँटने पर असर पड़ेगा और कर्ज की दर भी बढ़ सकती है। 

इस फ़ैसले का सीधा मतलब यह है कि बैंक कर्ज कम करें। आरबीआई का ऐसा फ़ैसला इसलिए है कि ये कर्ज कहीं डूब न जाएँ। यदि ये कर्ज डूब जाएँ तो बैंक गहरे संकट में आ सकते हैं। हाल ही में फिच ने भी इसके संकेत दिए हैं। फिच के अनुसार, बैंकों के असुरक्षित माने जाने वाले क्रेडिट कार्ड कर्ज और व्यक्तिगत कर्ज में इस वित्त वर्ष की पहली छमाही में सालाना आधार पर 29.9 प्रतिशत और 25.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। जबकि सभी कर्ज को मिलाकर कुल वृद्धि 20 प्रतिशत रही।
फिच की रिपोर्ट में कहा गया है कि असुरक्षित उपभोक्ता ऋण का बढ़ना अधिक जोखिम का भी संकेत देता है।

कर्ज बढ़ने की वजह क्या?

एक सवाल यह भी उठ रहा है कि आख़िर कर्ज इतना क्यों बढ़ रहा है? क्या लोगों की आमदनी कम हुई है? कम से कम हाल की रिपोर्टें तो ऐसे ही संकेत देती रही हैं। कोरोना संकट और लॉकडाउन के बाद से अधिकतर भारतीयों के सामने आर्थिक तंगी की रिपोर्टें आती रहीं। पिछले साल जीवन बीमा को लेकर एक ऐसी ही रिपोर्ट से इस सवाल का जवाब मिलता है कि क्या सच में लोगों के सामने आर्थिक संकट रहा।

एक रिपोर्ट के अनुसार 2021-22 में पॉलिसीधारकों द्वारा 2.30 करोड़ से अधिक जीवन बीमा पॉलिसियों को मैच्योरिटी से बहुत पहले सरेंडर कर दिया गया था। यह 2020-21 में समय से पहले सरेंडर की गई पॉलिसियों 69.78 लाख के तीन गुना से अधिक थी। भारत में कोरोना संक्रमण का पहला मामला 2020 में ही जनवरी महीने में मिला था और मार्च 2020 में बेहद सख़्त लॉकडाउन लगाया गया था।

यह वही लॉकडाउन था जिसने देश की आर्थिक स्थिति को काफ़ी ज़्यादा नुक़सान पहुँचाया। बड़े पैमाने पर लोगों की नौकरियाँ जाने की रिपोर्टें आती रहीं। लोगों की आमदनी कम होने की ख़बरें आईं। रिपोर्टें आईं कि मध्य वर्ग को राशन की लाइन में लगने को मजबूर होना पड़ा। महामारी और लॉकडाउन ने गरीबों को और ग़रीबी में धकेल दिया। नौकरियों के हालात तो ऐसे हो गए कि कामकाजी क़रीब आधी आबादी ने नौकरी ढूंढना ही छोड़ दिया। पिछले साल के सीएमआईई के आँकड़े अनुसार, कामकाजी उम्र के 90 करोड़ भारतीयों में से आधे से अधिक लोगों ने काम ढूंढना ही छोड़ दिया था।

अर्थतंत्र से और ख़बरें

कहाँ कितना कर्ज बँटा?

वित्त एवं आर्थिक मामलों के सचिव रहे सुभाष चंद्र गर्ग ने बैंकिंग सेक्टर के कर्ज पर एक लेख लिखा है। वह कहते हैं कि किसी अर्थव्यवस्था में वास्तविक विकास बड़े उद्योगों और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए बैंक ऋण पर आधारित होता है। उन्होंने लिखा है कि इस खंड में यूपीए सरकार के दौरान बड़ा उछाल आया था, जबकि नरेंद्र मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में 2.96 प्रतिशत की धीमी वृद्धि (2013-2014 में 20.44 ट्रिलियन रुपये से 2018-2019 में 23.65 रुपये ट्रिलियन) देखी गयी। दूसरे कार्यकाल के पहले तीन वर्षों में इस क्षेत्र में ऋण में प्रति वर्ष 0.46 प्रतिशत की मामूली वृद्धि हुई। इसके बाद स्थिति में थोड़ा सुधार हुआ और 22 सितंबर, 2023 को बकाया ऋण 25.8 ट्रिलियन रुपये तक पहुंचा। फिर भी दूसरे कार्यकाल के साढ़े चार साल में ऋण वृद्धि 2 प्रतिशत से कम ही रही है।

पर्सनल लोन में बेतहाशा वृद्धि

व्यक्तिगत ऋण, विशेषकर असुरक्षित ऋण में तेजी से वृद्धि हुई है। वित्त वर्ष 2018-2019 के अंत में बकाया व्यक्तिगत ऋण 23.03 ट्रिलियन रुपये था, जो वित्त वर्ष 2022-2023 तक बढ़कर 40.85 ट्रिलियन रुपये हो गया। प्रति वर्ष 15.4 प्रतिशत की भारी वृद्धि दर्ज की गई। 22 सितंबर, 2023 तक ये ऋण बढ़कर 48.27 ट्रिलियन रुपये हो गए हैं। 

'द टेन ट्रिलियन ड्रीम' और 'वी आल्सो मेक पॉलिसी' के लेखक सुभाष चंद्र गर्ग लिखते हैं कि असुरक्षित व्यक्तिगत ऋण, जिस पर आरबीआई ने अब शिकंजा कसना शुरू कर दिया है, 2018-2019 में 7.4 ट्रिलियन रुपये से बढ़कर 2022-2023 के अंत तक 14.63 ट्रिलियन रुपये और 22 सितंबर तक 16.01 ट्रिलियन रुपये हो गया। वह लिखते हैं कि 47 वर्षों में सबसे कम दर पर घरेलू शुद्ध वित्तीय बचत वृद्धि के बीच असुरक्षित कर्ज का इस तरह बढ़ना, सामान्य बात नहीं है और आरबीआई की चिंता समझ में आती है। 

व्यक्तिगत कर्ज के अलावा माइक्रो फाइनेंस और एमएसएमई में भी कर्ज इसी तरह से बेतहाशा बढ़ा है।
माइक्रो-फाइनेंस क्रेडिट बड़े सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों यानी एमएसएमई का एक हिस्सा है। पिछले कुछ वर्षों में एमएसएमई को आरबीआई से विशेष छूट का लाभ मिला है। ख़ासकार सरकारी अनुदान द्वारा ब्याज दरों में छूट और आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजनाओं यानी ईसीएलजीएस जैसी योजनाओं के तहत सुरक्षा। ऐसे प्रोत्साहनों ने एमएसएमई को बैंक ऋण 2018-2019 में 12.32 ट्रिलियन रुपये से बढ़ाकर 2022-2023 में 19.69 ट्रिलियन रुपये और 22 सितंबर, 2023 तक 21.70 ट्रिलियन रुपये कर दिया है।
ख़ास ख़बरें

लेकिन चिंता की बात है कि एमएसएमई के क्रेडिट पोर्टफोलियो में डिफॉल्ट बढ़ गए हैं। सरकार ने ईसीएलजीएस के तहत शुरुआती नुकसान के भुगतान के लिए भी पर्याप्त प्रावधान किए हैं। आरबीआई ने अब तक एमएसएमई को कड़े नियमों से दूर रखा है। 

सुभाष चंद्र गर्ग लिखते हैं कि बैंकों, विशेषकर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने सरकार को खुश करने के लिए व्यक्तिगत और एमएसएमई ऋण का जमकर विस्तार किया है। इन दोनों क्षेत्रों का ऋण अब कुल बकाया बैंक ऋण का 25 प्रतिशत से अधिक है। यह बड़े उद्योग और बुनियादी ढांचे के बकाया ऋण से लगभग 40 प्रतिशत अधिक है। वह लिखते हैं कि पिछला बैंकिंग संकट बड़े उद्योग और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए ऋण को लेकर आया था और अब अगला संकट एमएसएमई और व्यक्तिगत कर्ज से आने की आशंका है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें