loader
सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार

सिद्धारमैया, शिवकुमार के साथ खड़गे की बैठक के बाद भी सहमति नहीं!

कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद के दो दावेदारों- सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार ने मंगलवार को राज्य में सरकार गठन पर चर्चा करने के लिए कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे से अलग-अलग मुलाकात की। समझा जाता है कि अभी तक बैठक बेनतीजा रही क्योंकि पार्टी प्रमुख की ओर से सीएम के नाम पर कोई फ़ैसला नहीं किया गया है। उम्मीदवार के नाम पर कल यानी बुधवार को दोनों सीएम उम्मीदवारों के साथ दूसरे दौर की बैठक होगी।

इससे पहले खड़गे ने मंगलवार को राहुल गांधी के साथ करीब डेढ़ घंटे तक बंद कमरे में बैठक की। कांग्रेस महासचिव और कर्नाटक में पार्टी मामलों के प्रभारी रणदीप सुरजेवाला और कांग्रेस के महासचिव (संगठन) के सी वेणुगोपाल भी उस बैठक में उपस्थित थे।

ताज़ा ख़बरें

राहुल से मुलाक़ात के बाद पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने आज शाम को ही सीएम पद के दोनों दावेदारों के साथ बैठक की। मुख्यमंत्री पद नहीं दिए जाने पर पार्टी से इस्तीफा देने की ख़बरों पर पूछे जाने पर, डीके शिवकुमार ने आज दिन में कहा, 'मेरी मां मेरी पार्टी है, हमने इस पार्टी का निर्माण किया है। इस्तीफे का कोई सवाल ही नहीं है।' समझा जाता है कि सीएम पद की दौड़ में सिद्धारमैया सबसे आगे उभरे हैं, अधिकांश नवनिर्वाचित विधायकों ने उन्हें अपनी पसंद के रूप में नामित किया है। 

इससे पहले कर्नाटक के सीएम को लेकर राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बीच बैठक हुई। खड़गे के घर पर कर्नाटक के कुछ विधायक भी मौजूद थे। खड़गे और राहुल किस नतीजे पर पहुंचे, अभी मीडिया को इसकी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। 

कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद को लेकर कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व अब बुधवार को फैसला ले सकता है। कर्नाटक प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार को लेकर तमाम तरह की कयासबाजियों का अंत हो गया है और वो आज दिल्ली पहुंचे हैं। डीके ने आज एएनआई को दिए इंटरव्यू में साफ कर दिया,

हम एकजुट हैं। आलाकमान जो तय करेगा, वो फैसला माना जाएगा। मैं सिद्धारमैया का बहुत सम्मान करता हूं। मैं पार्टी की पीठ में छुरा नहीं घोपूंगा।


डीके शिवकुमार, कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष

इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी मल्लिकार्जुन खड़गे के घर पहुंचे थे। कर्नाटक के मुख्यमंत्री के फैसले पर कांग्रेस नेता बीके हरिप्रसाद ने कहा- "कांग्रेस अध्यक्ष पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट के आधार पर निर्णय लेंगे। इसमें कोई देरी नहीं है, हम प्रक्रिया का पालन कर रहे हैं।
पीटीआई के मुताबिक डीके के भाई और कांग्रेस सांसद डीके सुरेश ने आज सुबह कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की। डीके सुरेश ने कहा था कि शिवकुमार मंगलवार को दिल्ली में राज्य में सरकार गठन पर पार्टी नेतृत्व के साथ चर्चा के लिए आ रहे हैं। 
कर्नाटक से और ख़बरें
दिल्ली रवाना होने से पहले डीके शिवकुमार ने एएनआई से कहा था - हमारा एक घर है, हमारी संख्या 135 है। मैं यहां किसी को बांटना नहीं चाहता। वे मुझे पसंद करें या न करें, मैं एक जिम्मेदार आदमी हूं। मैं पीठ में छुरा नहीं मारूंगा और न ही ब्लैकमेल करूंगा। 
मुख्यमंत्री पद के लिए जोरदार पैरवी के बीच, कांग्रेस नेतृत्व ने सोमवार को चर्चा के लिए शिवकुमार और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को दिल्ली बुलाया था। सिद्धारमैया सोमवार दोपहर दिल्ली पहुंचे, लेकिन शिवकुमार ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए अंतिम समय में अपनी यात्रा रद्द कर दी थी।

Karnataka CM decision today, DK coming to Delhi - Satya Hindi
बाद में शाम को बेंगलुरु ग्रामीण से कांग्रेस सांसद डीके सुरेश ने पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे से उनके आवास पर मुलाकात की और उसके बाद संवाददाताओं से कहा कि उनके भाई मंगलवार को दिल्ली आएंगे। पत्रकारों के एक सवाल के जवाब में डीके सुरेश ने कहा, 'हां, वह कल आएंगे।'

दरअसल, सोमवार को ही खड़गे, सोनिया गांधी और राहुल गांधी की बैठक में इस मुद्दे को हल किया जाना था लेकिन यह बैठक नहीं हो पाई। कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने इस बैठक को डीके शिवकुमार की गैरमौजूदगी की वजह से टाल दिया था।

खड़गे ने सोमवार को अपने द्वारा भेजे गए तीन पर्यवेक्षकों और राज्य के एआईसीसी प्रभारी रणदीप सुरजेवाला से रात को मुलाकात की। उन्होंने संगठन के प्रभारी एआईसीसी महासचिव केसी वेणुगोपाल के साथ भी बैठक की। पर्यवेक्षकों - सुशील कुमार शिंदे, एआईसीसी महासचिव जितेंद्र सिंह और पूर्व महासचिव दीपक बाबरिया ने खड़गे को "गुप्त मतदान" के नतीजे से अवगत कराया, जो उन्होंने रविवार रात बेंगलुरु में विधायकों के बीच आयोजित किया था।

ख़ास ख़बरें
सूत्रों ने कहा कि अधिकांश विधायकों ने सिद्धारमैया को अपनी पसंद के रूप में उद्धृत किया है। विधायकों को या तो अपनी पसंद का एक नाम लिखने के लिए कहा गया था, या अपनी पसंद के क्रम के अनुसार एक से अधिक नाम, या सिर्फ 'हाईकमान' अगर वे चाहते थे कि नेतृत्व तय करे। आधी रात के बाद भी यह सब चलता रहा। कांग्रेस नेता सिद्धारमैया के एक बार फिर से मुख्यमंत्री बनने की दौड़ में सबसे आगे होने की एक वजह तो वह है जिसमें 2022 के मध्य में उनके समर्थकों द्वारा 75वें जन्मदिन के एक विशाल उत्सव की योजना बनाई जा रही थी। कहानी यह है कि यदि सीएम पद के बारे में विचार नहीं किया जाता तो सिद्धारमैया 2023 के चुनाव लड़ने से दूर रहने के बारे में सोच रहे थे। 
राज्य पार्टी के सूत्रों के अनुसार, 135 विधायकों में से 90 ने सिद्धारमैया के समर्थन का संकेत दिया। पूर्व मुख्यमंत्री ने विधायकों की व्यक्तिगत राय लेने के लिए कांग्रेस पर्यवेक्षकों पर दबाव डाला था। बताया जाता है कि शिवकुमार समूह ने राय व्यक्त करने से परहेज किया है और निर्णय को आलाकमान पर छोड़ दिया है।
कर्नाटक से और ख़बरें
कर्नाटक में 224 सीटों में से 135 सीटें जीतकर कांग्रेस की शानदार वापसी के बाद अब पार्टी के सामने मुख्यमंत्री चुनने की चुनौती है।

रविवार को बेंगलुरु में हुई कांग्रेस विधायक दल की बैठक में पार्टी अध्यक्ष खड़गे को अपना नेता चुनने के लिए अधिकृत किया गया, जो मुख्यमंत्री होगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें