loader

कर्नाटकः क्या इस बार लिंगायत-वोक्कालिगा की सुपरमेसी बरकरार रहेगी

2018 के कर्नाटक चुनाव के बाद राज्य की राजनीति में जो हुआ, वैसी उठापटक कभी देखी नहीं गई। बीजेपी का पूरा समय मुख्यमंत्री बदलने में ही बीता। बसवराज बोम्मई के कार्यकाल में करप्शन के सबसे तीखे आरोपों का सामना राज्य की बीजेपी सरकार को करना पड़ा। 1985 के बाद से, राज्य ने बाद के चुनावों में किसी भी पार्टी को दोबारा सत्ता में बरकरार नहीं देखा है। आखिरी बार जनता पार्टी और उसके तत्कालीन मुख्यमंत्री रामकृष्ण हेगड़े ने यह करिश्मा किया था। 2023 के चुनावों के परिणाम तय करेंगे कि क्या भाजपा इतिहास को फिर से लिख सकती है। वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में बीएस येदियुरप्पा के छह दिवसीय कार्यकाल के साथ शुरू हुआ था। 
ताजा ख़बरें
कर्नाटक ने 1983 में जनता पार्टी के रामकृष्ण हेगड़े के नेतृत्व में अपनी पहली गठबंधन सरकार देखी थी। हेगड़े कर्नाटक के पहले गैर-कांग्रेसी मुख्यमंत्री थे। उन्होंने अल्पसंख्यक सरकार का नेतृत्व किया जहां जनता पार्टी ने क्रांति रंगा के साथ गठबंधन किया और भाजपा, सीपीएम और सीपीआई से बाहर का समर्थन प्राप्त किया। गठबंधन सरकार 18 महीने चली। इंदिरा गांधी की हत्या के बाद 1984 में हालात बदल गए। हेगड़े ने नए जनादेश की तलाश के लिए इस्तीफा दे दिया।

राज्य में दूसरी गठबंधन सरकार 21 साल बाद 2004 में बनी थी। कांग्रेस नेता और मुख्यमंत्री धरम सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस-जेृीएस गठबंधन सरकार 20 महीने तक चली। यह गठबंधन आंतरिक दरारों के साथ टूट गया और जेडीएस को भाजपा के साथ गठबंधन करने के लिए प्रेरित किया।
कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार के बाद जेडीएस-भाजपा गठबंधन की सरकार थी। गठबंधन समझौता जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी के लिए पहले 20 महीनों के लिए मुख्यमंत्री का कार्यकाल था और उसके बाद भाजपा के बीएस येदियुरप्पा के लिए अगले 20 महीने थे। कुमारस्वामी ने अपना कार्यकाल पूरा किया लेकिन समर्थन वापस लेने से पहले येदियुरप्पा को सीएम के रूप में सिर्फ सात दिन का समय दिया।

राज्य ने 2018 में अगली गठबंधन सरकार देखी। विधानसभा चुनाव के बाद भाजपा 104 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी। कांग्रेस 78 सीटों के साथ उपविजेता रही, जबकि जेडीएस 37 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर रही। बीएस येदियुरप्पा के नेतृत्व में भाजपा ने फिर सरकार बनाई, लेकिन यह केवल छह दिनों तक चली क्योंकि पार्टी को बहुमत साबित करने के लिए आवश्यक अतिरिक्त वोट नहीं मिल सके। सदन में इसका बहुमत नहीं था। इसकी जगह कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार ने कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री बनाया। भाजपा ने दोनों दलों में विधायकों की सेंध लगाने की जो मुहिम छेड़ी, उससे पहले यह सरकार 14 महीने तक चली। लेकिन इसके बाद नाटकीय ढंग से 15 कांग्रेस और जेडीएस के विधायकों ने इस्तीफा दे दिया और भाजपा में शामिल हो गए, जिससे गठबंधन सरकार गिर गई। इसके बाद राज्य में वर्तमान भाजपा सरकार आ गई।

इतिहास गवाह है कि राज्य में गठबंधन सरकारें राजनीतिक स्थिरता देने में विफल रही हैं।
जाति की राजनीतिः कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा, इस पद पर अब तक लिंगायत और वोक्कालिगा समुदायों का वर्चस्व है। राज्य में वर्तमान जाति आरक्षण प्रणाली के अनुसार, लिंगायत और वोक्कालिगा समुदायों को ओबीसी श्रेणी के तहत रखा गया है, लेकिन मुख्यमंत्री पदों पर भी जातिगत जोड़तोड़ हावी रहता है। 1947 के बाद से, राज्य में 15 विधानसभा चुनाव और 32 बार मुख्यमंत्री पद का कार्यकाल हो चुका है। इनमें से चौदह कार्यकाल लिंगायत समुदाय के मुख्यमंत्रियों के पास थे, आठ वोक्कालिगा समुदाय के मुख्यमंत्रियों के थे, छह अन्य ओबीसी समूहों के मुख्यमंत्रियों के थे, और चार ब्राह्मण समुदाय के थे।
यदि भाजपा अगली सरकार बनाती है, या तो अपने दम पर या जेडीएस के साथ गठबंधन में, और यदि इसका नेतृत्व वर्तमान मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ही करते हैं, तो राज्य पर लिंगायत समुदाय के व्यक्ति का नेतृत्व में बना रहेगा। बोम्मई राज्य के नौवें लिंगायत मुख्यमंत्री हैं और यदि वह पद पर बने रहते हैं, तो कर्नाटक अपने 15वें मुख्यमंत्री पद का नेतृत्व उस समुदाय के व्यक्ति द्वारा किया जाएगा।
यदि भाजपा के नेतृत्व वाला गठबंधन एचडी कुमारस्वामी को अगले मुख्यमंत्री के रूप में तय करता है, तो राज्य में वोक्कालिगा मुख्यमंत्री का शासन होगा, जो लगभग चार वर्षों के बाद समुदाय से आने वाले एक व्यक्ति द्वारा 9वें मुख्यमंत्री का कार्यकाल होगा।
दूसरी ओर, यदि कांग्रेस चुनाव जीतती है या सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरती है, जैसा कि अधिकांश एग्जिट पोल द्वारा भविष्यवाणी की गई है, तो अगले मुख्यमंत्री के रूप में कांग्रेस में यह कई संभावनाएं पैदा कर सकता है।

कर्नाटक से और खबरें
अगर कांग्रेस सिद्धारमैया पर फैसला करती है, तो राज्य का शासन एक गैर-लिंगायत, गैर-वोक्कालिगा ओबीसी मुख्यमंत्री के नेतृत्व में आएगा। सिद्धारमैया ने 2013 से 2018 तक कांग्रेस सरकार का नेतृत्व किया। कुरुबा जाति से आने वाले, वह अन्य ओबीसी समुदायों से राज्य के 5वें मुख्यमंत्री हैं, और यदि शपथ लेतें हैं, तो वह अन्य ओबीसी से आने वाले किसी व्यक्ति द्वारा 7वें मुख्यमंत्री पद का नेतृत्व करेंगे। अगर वोक्कालिगा नेता डीके शिवकुमार दौड़ जीतते हैं, तो राज्य को इस समुदाय से अपना आठवां मुख्यमंत्री मिलेगा।

जेडीएस के साथ पिछली गठबंधन सरकार में कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री रहे कांग्रेस नेता जी. परमेश्वर भी दौड़ में हैं। अगर कांग्रेस उन्हें सीएम बनाती है तो वह राज्य के पहले दलित मुख्यमंत्री होंगे। दलित कर्नाटक की आबादी का लगभग 17% हैं और कांग्रेस अगले विधानसभा और लोकसभा चुनाव से पहले एक दलित, मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ एक संदेश भेजने की कोशिश करेगी, जो पहले से ही पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें