loader
हिंदू महिला की अर्थी को कंधा देते मुसलिम युवक।

इंदौर बना मिसाल, मुसलिम युवकों ने किया हिंदू महिला का अंतिम संस्कार

मध्य प्रदेश के इंदौर शहर से सोमवार को क़ौमी एकता की एक बेमिसाल तसवीर सामने आयी। यह वही शहर है, जहां के कुछ लोगों की वजह से बीते बुधवार को इंदौर और मध्य प्रदेश को पूरे देश में शर्मसार होना पड़ा था। 

इंदौर के मुसलिम बाहुल्य इलाक़े टाटपट्टी बाखल में कोरोना वायरस के संदिग्धों की जांच करने पहुंचे डाॅक्टर्स और स्वास्थ्य विभाग की टीम पर कुछ लोगों ने हमला कर दिया था। डाॅक्टर्स और विभाग के अमले में शामिल लोग बड़ी मुश्किल से भागकर अपनी जान बचा पाये थे। दरअसल, मुसलिम समुदाय के कुछ लोगों (इसमें महिलाएं भी शामिल थीं) ने कोरोना संदिग्धों की जांच का विरोध किया था। डॉक्टर्स पर हमले के वीडियो सोशल मीडिया पर ख़ूब वायरल हुए थे। 

ताज़ा ख़बरें

इंदौर जिला प्रशासन और मध्य प्रदेश सरकार ने इस घटना को बेहद गंभीरता से लिया था और वीडियो की मदद से अभियुक्तों की पहचान की गई थी। घटना में शामिल एक दर्जन अभियुक्त अब तक जेल भेजे जा चुके हैं। जबकि कुछ फरार हैं। चार अभियुक्तों मुहम्मद मुस्तफा (28 वर्ष), इस्माइल खान (32 वर्ष), हाजी अब्दुल गनी (36 वर्ष) और मजीद गफूर (48 वर्ष) पर रासुका लगाई गई है। 

लेकिन सरकार के सख्त एक्शन के बाद टाटपट्टी बाखल व इस तरह के अन्य इलाक़ों के लोग डॉक्टर्स को सहयोग कर रहे हैं और स्वास्थ्य विभाग के अमले द्वारा दिये जा रहे तमाम सलाह-मशविरे को मान भी रहे हैं। 

तेजी से सामान्य होते हालात के बीच इंदौर से कौमी एकता की एक बेमिसाल तसवीर सामने आयी तो टाटपट्टी बाखल की घटना से निराश मालवा और मध्य प्रदेश के लोगों के चेहरों पर चमक आ गई। यह तसवीर इंदौर के साउथ तोड़ा जूना गणेश मंदिर क्षेत्र से सामने आयी। 

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

क्षेत्र में रहने वाली दुर्गा मां नामक वृद्ध महिला की सोमवार तड़के मौत हो गई थी। बेहद ग़रीब इस महिला के दो बेटों के सामने मां के अंतिम संस्कार को लेकर संकट खड़ा हो गया। भनक लगते ही पास-पड़ोस के कई मुसलिम युवक आगे आ गये। मुहल्ले में ही रहने वाले अक़ील, असलम मियां, राशिद इब्राहिम और इमरान सिराज समेत कुछ मुसलिम युवकों ने आनन-फानन में दाह संस्कार की सामग्री के लिए चंदा जुटाया और जरूरी सामग्री लेकर आये। मुसलिम युवकों ने दोनों बेटों के साथ दुर्गा मां की अर्थी को कंधा दिया और अंतिम संस्कार कराया। इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर ख़ूब वायरल हो रहा है। 

इस मामले में इंदौर के वरिष्ठ पत्रकार और स्टेट प्रेस क्लब के अध्यक्ष प्रवीण खारीवाल ने ‘सत्य हिन्दी’ से कहा, ‘टाट पट्टी बाखल में हुई घटना से मैं खासा लज्जित और बेचैन हुआ था। आज हिन्दू-मुसलिम के बेफिजूल रवैये से ऊपर उठकर एक ग़रीब महिला के अंतिम संस्कार के लिए मुसलिम युवक आगे आये तो बेहद सुकून मिला।’ खारीवाल ने कहा कि इंदौर और मालवा की धरती एक-दूसरे की मदद, प्यार के लिए जानी जाती है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें