loader

शिवराज के सामने कोरोना से निपटने के साथ ही कैबिनेट गठन भी बड़ी चुनौती

शिवराज सिंह चौहान चौथी बार मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री बन गए हैं और उन्होंने विश्वास मत भी हासिल कर लिया है। सोमवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद अपनी पहली प्रतिक्रिया में शिवराज ने कहा, ‘मेरे और बीजेपी की सरकार के सामने मध्य प्रदेश में सबसे बड़ी चुनौती कोरोना वायरस है।’ लेकिन उनके सामने अपनी कैबिनेट का गठन करना भी एक बड़ी चुनौती है। 

कमलनाथ सरकार के गिरने की एक बड़ी वजह उन असंतुष्ट विधायकों को ना साध पाना भी रहा, जो मंत्री बनना चाहते थे। अब ऐसी ही परिस्थितियां शिवराज सिंह के सामने भी हैं। राज्य विधानसभा में कुल 230 सीटें हैं। इस हिसाब से सरकार में मुख्यमंत्री समेत 35 विधायक मंत्री बन सकते हैं। 

ताज़ा ख़बरें

सिंधिया ने ‘शर्तों’ के साथ बीजेपी का साथ दिया है। राज्यसभा के अलावा उन्हें मोदी कैबिनेट में जगह देने का भी पक्का वादा बीजेपी की ओर से किये जाने की चर्चा है। यह भी चर्चा है कि सिंधिया ने कांग्रेस के बाग़ी विधायकों को बीजेपी की सरकार में मंत्री बनवाने का भरोसा दिया है और बीजेपी की ओर से भी ‘वादा’ हुआ है कि सिंधिया समर्थक बाग़ी विधायकों को खाली हाथ नहीं रखा जायेगा। 

सिंधिया ने बीजेपी की सरकार तो बनवा दी, अब किए गए ‘वादों’ को पूरा करने की बारी शिवराज सरकार और बीजेपी की है।

कमलनाथ सरकार में मंत्री रहे - प्रभुराम चौधरी, तुलसी सिलावट, इमरती देवी, गोविंद सिंह राजपूत, प्रद्युम्न सिंह तोमर और महेन्द्र सिंह सिसोदिया को तो शिवराज कैबिनेट में मंत्री बनाना ही होगा। इनके अलावा कांग्रेस से बग़ावत करने वाले बिसाहूलाल सिंह, ऐंदल सिंह कंसाना और राज्यवर्धन सिंह भी मंत्री पद के दावेदारों में शामिल हैं। बाक़ी विधायक भी ‘पारितोषिक’ मिलने की उम्मीद लगाये हुए हैं। 

दो डिप्टी सीएम बनायेगी बीजेपी?

इधर, 15 महीनों से सत्ता से दूर बीजेपी में भी मंत्री पद के दावेदारों की फेहरिस्त खासी लंबी है। कमलनाथ सरकार गिराने में बेहद अहम भूमिका निभाने वाले नरोत्तम मिश्रा भी मुख्यमंत्री पद की दौड़ में थे। मिश्रा को कैबिनेट में जगह मिलना तय है। मगर देखने वाली बात यह होगी कि वह डिप्टी सीएम के पद से नवाजे जायेंगे अथवा नहीं। बीजेपी ने यूपी में दो डिप्टी सीएम बनाये हैं। सिंधिया ने तुलसी सिलावट के लिये कमलनाथ से भी उप मुख्यमंत्री का पद मांगा था लेकिन कमलनाथ इसके लिये तैयार नहीं हुए थे। अब सिंधिया चाहते हैं कि जो कमलनाथ सरकार में नहीं हुआ, वह शिवराज सरकार में हो जाये। सूत्रों के मुताबिक़, सिंधिया को खुश करने के लिए बीजेपी अगर सिलावट को डिप्टी सीएम पद देने को राजी हुई तो ही मिश्रा को भी यह पद मिल पायेगा, वरना नहीं। 

शिवराज को सभी को साधना होगा। कांग्रेस के बाग़ी विधायकों के अलावा बीजेपी में भी मंत्री पद की दौड़ में ढाई दर्जन चेहरे ऐसे हैं जिन्हें कैबिनेट में लेने और छोड़ने को लेकर खुद शिवराज और बीजेपी में भारी असमंजस है। जिसे छोड़ेंगे, वही खफा हो जायेगा।

विभागों का वितरण भी टेढ़ी खीर 

मंत्रिमंडल के गठन के बाद विभागों का बंटवारा भी बड़ा सिरदर्द साबित होगा। सिंधिया समर्थक बाग़ी मंत्री पुराने महकमों से बेहतर विभाग चाह रहे हैं। सिंधिया अपनी ‘पसंद-नापसंद’ से बीजेपी को पहले ही ‘अवगत’ करा चुके हैं। ऐसे में बीजेपी के सामने विभाग वितरण के दौरान भी कई तरह के संकट पेश आ सकते हैं। 

स्पीकर पद के लिए शर्मा बड़े दावेदार

विधानसभा स्पीकर पद के लिए सीतासरन शर्मा बड़े दावेदार हैं। शर्मा शिवराज की गुडबुक में आते हैं। वह शिवराज सरकार के पिछले कार्यकाल में भी स्पीकर रहे हैं। स्पीकर के पद के लिए कई और विधायक भी दौड़ में माने जा रहे हैं लेकिन अंतिम फ़ैसला शर्मा के हक में होने की उम्मीद है। इस पद के अन्य दावेदारों को बीजेपी डिप्टी स्पीकर का पद देकर संतुष्ट कर सकती है। कमलनाथ सरकार में ये दोनों ही पद कांग्रेस के पास थे और अब बीजेपी भी इन्हें अपने पास रखेगी, इसकी पूरी संभावना है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें