loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/बीसीसीआई

1000वाँ वन-डे: वन-डे में भारत क्यों फिसड्डी बना हुआ है?

1000वें वन-डे का जश्न मनाने की बजाए बीसीसीआई को ये सोचना चाहिए कि अब तक उनकी टीम ने सिर्फ़ 2 और ऑस्ट्रेलिया ने 5 वर्ल्ड कप क्यों जीते हैं? आज भी कंगारुओं ने भारतीयों से ज़्यादा वन-डे मैच क्यों जीत रखे हैं? 
विमल कुमार

अहमदाबाद में रविवार को वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ 3 मैचों की वन-डे सीरीज़ का पहला मुक़ाबला रोहित शर्मा के लिए काफ़ी मायने रखता है। कोच राहुल द्रविड़ के लिए भी क्योंकि एक तरह से देखा जाए तो आधिकारिक तौर पर भारतीय क्रिकेट में विराट कोहली का युग ख़त्म होने के बाद ये एक नये युग की शुरुआत है। लेकिन, इत्तेफाक़ देखिये कि ये मैच भारतीय वन-डे के इतिहास का 1000वाँ मुक़ाबला है।

चूँकि, मौजूदा दौर मार्केटिंग का दौर है तो अचानक से ही इस आँकड़े को ज़रूरत से ज़्यादा सुर्खियाँ मिल रही हैं। आम-तौर पर क्रिकेट के संवेदनशील मुद्दे पर अपनी राय रखने से दूर रहने वाले इस फॉर्मेट के महानतम बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर ने भी दिल-खोलकर कर इंटरव्यू देना शुरू कर दिया तो वन-डे क्रिकेट का इतिहास फिर से चर्चा में आ गया।

ताज़ा ख़बरें

वन-डे क्रिकेट का वजूद आगे रह पायेगा?

अब आप सोशल मीडिया को ही उठाकर देख लें। क्रिकेटर से लेकर आम फैन तक अपनी महानतम भारतीय टीम और भारतीय इलेवन के बारे में अपनी पसंद बताते दिख रहे हैं। लेकिन, हर कोई इस बात को भूल रहा है कि भारत भले ही पिछले 5 दशक के भीतर 1000 वन-डे मैच का आँकड़ा छू रहा है लेकिन इसके बाद क्या वो आने वाले 5 दशक में इसके आधे मैच भी खेल पायेगा इसकी कोई गारंटी नहीं है।

टेस्ट क्रिकेट 1877 से खेला जा रहा है और इस फॉर्मेट के अंत की भविष्याणी न जाने कितने जानकारों ने की लेकिन यह अब भी ज़िंदा है और बेहतर हालात में है। टी20 के बारे में तो आपको कुछ कहने की ज़रूरत ही नहीं। लेकिन, वन-डे क्रिकेट को अब कोई पूछने वाला नहीं दिख रहा है। दो मुल्कों के बीच खेली जाने वाली सीरीज़ को तो बिलकुल ही नहीं। हर चार साल पर होने वाले वन-डे वर्ल्ड कप का रोमांच तो अब भी बरकरार है लेकिन पिछले एक दशक में इतने ही ज़्यादा ऊबाऊ और बेमतलब के वन-डे मैच टीम इंडिया ने खेल लिए हैं कि पता नहीं चलता है कि इस फॉर्मेट में जब तक रोहित शर्मा दोहरा शतक ना लगायें, आपका ध्यान नहीं जाता।

कौन करता है अब किसी भी वन-डे सीरीज़ का इंतज़ार

ईमानदारी से सोच कर बोलियेगा कि आखिरी मौक़ा कब था जब आपने किसी वन-डे सीरीज़ का इंतज़ार किया था। वेस्टइंडीज़ के बाद भारत को श्रीलंका के ख़िलाफ़ तीन मैचों की वन-डे सीरीज़ खेलनी है और फिर आईपीएल के बाद जून के महीने में साउथ अफ्रीका की टीम यहाँ 5 वन-डे खेलेगी। लेकिन, इससे हासिल क्या होगा, कुछ भी नहीं। 

वेस्टइंडीज़ की टीम तो पिछले महीने अपने घर में ऑयरलैंड तक को नहीं हरा पायी तो वो क्या भारत को भारत में हरा पायेगी? श्रीलंका की दावेदारी भी कौन सी तगड़ी होगी। भारत में पिछले एक दशक में सिर्फ ऑस्ट्रेलिया और एक बार साउथ अफ्रीका ने वन-डे सीरीज़ में जीत हासिल की है।

तो सिर्फ़ 1000वें मैच का जश्न मनाने से कुछ नहीं होगा 

अगर भारत को वाक़ई में वन-डे क्रिकेट की परवाह करनी है तो उन्हें एक नया नज़रिया अपनाना होगा। अब भी भारत वन-डे क्रिकेट उसी माइंडसेट से खेल रहा है जैसा कि कोच राहुल द्रविड़ के दौर में हुआ करता था। भारत के पास फिलहाल असीमित प्रतिभा है लेकिन अब भी आपको नब्बे के दशक वाले सनत जयसूर्या-रोमेश कालूवितराना जैसी विस्फोटक सलामी जोड़ी की तलाश है जो पहले ही गेंद से हमला बोलती थी।

इंग्लैंड की टीम जिसे अक्सर पारंपरिक क्रिकेट और बेहद रुढ़ियवादी नज़रिया रखने के लिए जाना जाता था वो अब पहले गेंद से लेकर पारी के 50वें ओवर तक वही तेवर बरकरार रखती है। 2019 में वर्ल्ड कप चैंपियन बनना इसी सोच की बदौलत मुमकिन हुआ था। लेकिन, टीम इंडिया अब भी सचिन तेंदुलकर-सौरव गांगुली-वीरेंद्र सहवाग वाले दौर की मानसिकता से गुज़र रही है। शुरू में भी विकेट बचाओ और संभलकर खेलो। एक बल्लेबाज़ को बड़ा शतक ज़रूर बनाना चाहिए। रोहित शर्मा और शिखर धवन ने इसी अंदाज़ में बल्लेबाज़ी की है और उनके बाद दुनिया के सबसे धाकड़ बल्लेबाज़ विराट कोहली का भी अंदाज़ कुछ ऐसा ही है। शुरू में गुरु थोड़ा संभल के... लेकिन, अगर आप भारतीय टीम के वन-डे क्रिकेट पर 2011 वर्ल्ड कप जीत के बाद नज़र दौड़ायेंगे तो पायेंगे कि हर टूर्नामेंट में टॉप ऑर्डर की ये तिकड़ी खूब रन बटोरती है लेकिन सेमी-फाइनल या फाइनल जैसे दबाव वाले लम्हें में चूक जाती है। इस दौरान सिर्फ़ 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी इकलौता अपवाद वाला अध्याय है।

india cricket team 1000th one day match - Satya Hindi

 बीसीसीआई को ये सोचना चाहिए कि..

1000वें वन-डे का जश्न मनाने की बजाए बीसीसीआई को ये सोचना चाहिए कि अब तक उनकी टीम ने सिर्फ़ 2 और ऑस्ट्रेलिया ने 5 वर्ल्ड कप क्यों जीते हैं? आज भी कंगारुओं ने भारतीयों से ज़्यादा वन-डे मैच क्यों जीत रखे हैं? बीसीसीआई को ये सोचना चाहिए कि अगले साल फिर से जब भारत में विश्व कप का आयोजन होगा तो क्या रोहित शर्मा की टीम महेंद्र सिंह धोनी की टीम की तरह कप जीत पायेगी?

खेल से और ख़बरें

सिर्फ़ भारत में कप आयोजित होने से जीतने की गारंटी नहीं मिलती है। अगर ऐसा होता तो 1987 में कपिल देव और 1996 में मोहम्मद अज़हरुदीन के हाथों भी वर्ल्ड कप होता। अगर भारत ने 2011 में वर्ल्ड कप जीता तो निश्चित तौर पर उसे वन-डे इतिहास की महानतम टीम का दर्जा मिल सकता है। 1983 की टीम में कपिल देव को छोड़ दिया तो शायद किसी और खिलाड़ी को टीम इंडिया की सर्वकालिक महानतम टीम में जगह नहीं मिले वहीं अगर इसकी तुलना 2011 की टीम से करें तो तेंदुलकर, सहवाग, युवराज, धोनी, हरभजन, ज़हीर ख़ान, विराट कोहली और सुरेश रैना लगभग हर महानतम प्लेइंग इलेवन का हिस्सा हो सकते हैं।

कुल मिलाकर देखा जाए तो अहमदाबाद में पहला वन-डे सिर्फ़ एक ऐसा मुक़ाबला है जिसमें न तो क्रिकेट के गंभीर प्रेमियों को दिलचस्पी है और न ही नई पीढ़ी को। जो गंभीर है वो अभी तक साउथ अफ्रीका के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ के सदमे से उबर नहीं पाये हैं और नई पीढ़ी आईपीएल तो दूर की बात फ़िलहाल आईपीएल के ऑक्शन को लेकर ही इतनी रोमांचित है कि उसे इस बात की शायद ही फिक्र हो ये 1000वाँ मुक़ाबला है!

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
विमल कुमार
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें