loader
प्रतीकात्मक तसवीर।

क्या भारत हिंसा के दुष्चक्र में फँस गया है?

घृणा और हिंसा का समर्थन इतना उद्धत होता है कि उसका विरोध तो दूर, उसकी आलोचना करने से भी अकेले पड़ जाने का भय होता है। इसलिए वे मन ही मन घृणा और हिंसा के खिलाफ होते हुए भी उसे घटित होते देखते रहते हैं। क्या वे इसके हिस्सेदार हैं? 
अपूर्वानंद

हमें, भारत के लोगों को घृणा और हिंसा की आदत डाली जा रही है। इस हिंसा के संदर्भ में तीन तरह के लोगों में भारतीय समाज बँट गया है। एक जो घृणा के प्रचार और हिंसा में शामिल हैं। इसमें भी दो तरह के लोग हैं। एक जो इसकी योजना बनाते हैं और सुरक्षित रहते हैं, दूसरे, जो इसमें सक्रिय रूप से शामिल होते हैं। जिन्हें इस हिंसा के आयोजन का पूरा संदर्भ पता नहीं लेकिन जो मानते हैं कि इसका निर्णय उन्होंने ही किया है। 

हिंसा इन्हें ताकतवर होने का अहसास या भ्रम भी देती है। चूँकि ये अबाधित हिंसा कर सकते हैं, इन्हें ठीक ही लगता है कि राज इन्हीं का है। इनके पास संख्या बल है, हथियारों का बल भी है। लेकिन ये कभी कभी कानून की पकड़ आ जाते हैं ।   

एक और तरह के लोग हैं जो इस हिंसा का प्रशिक्षण देते हैं। वे उसमें हाथ नहीं लगाते लेकिन हिंसक दिमाग तैयार करते रहते हैं। वे चूँकि कभी सीधे हिंसा में शामिल नहीं होते, इसलिए कानून के दायरे से बाहर रहते हैं। उनके चलते हिंसा का वृत्त बढ़ता रहता है। 

ताज़ा ख़बरें

दूसरी तरह के लोग वे हैं जिन्हें इस घृणा या हिंसा का निशाना बनाया जाता है। हर कुछ दिन पर, थोड़े-थोड़े अंतराल पर घृणा और हिंसा झेलते हुए इनमें हीन भाव पैदा होने लगता है। क्रोध व्यर्थ होता है क्योंकि उसकी अभिव्यक्ति का कोई अवसर नहीं। अपने ऊपर हो रही हिंसा का प्रतिकार वे नहीं कर सकते क्योंकि उसे ग़ैरकानूनी माना जाएगा। अपराध भी। 

इस प्रकार हिंसा झेलने को अभिशप्त यह समाज अशक्त महसूस करने लगता है। ताक़त रहते हुए भी ख़ुद को बचा न पाने से पैदा हुई लाचारी एक आत्मघाती हताशा भर देती है। यह समाज सिकुड़ने लगता है और मात्र जीवित बचे रहने के तरीक़े खोजता हुआ मनुष्यता खो बैठता है। 

violence and hate against muslims in india - Satya Hindi

यह ख़याल कि उसका जीवन पूरी तरह हिंसक लोगों की मर्ज़ी पर है, ख़ुद को अपनी नज़र में गिरा देता है। इस समाज में इस तरह के लोग भी पैदा हो जाते हैं जो हिंसा करनेवालों की कृपा लेकर सुरक्षित और सुविधापूर्ण जीवन की तलाश करते हैं। वे अपने समाज में तिरस्कृत रहते हैं और इस कारण और भी हिंसक हो उठते हैं। 

ऐसे लोग भी इस समाज में मिल जाते हैं जो इस हिंसा का कारण खुद अपने भीतर खोजने लगते हैं। आखिर क्या वजह है कि उन्हें ही हिंसा झेलनी पड़ती है? कहीं इसकी वजह उनके भीतर तो नहीं? कहीं वे ही तो हिंसा को उकसावा नहीं दे रहे?

तीसरी तरह के लोग वे हैं जो व्यापक तौर पर उसी समाज के हैं जिसके सदस्य हिंसा करनेवाले हैं। इस क़िस्म के लोगों को हिंसा से विरक्ति है। वे घृणा को नापसंद करते हैं। उनके लिए जीवन बेहतर होता अगर घृणा और हिंसा न होती। लेकिन वह है। और उनमें शामिल लोगों से उनका सतही या गहरा रिश्ता है। ये इस हिंसा का विरोध नहीं कर पाते क्योंकि घृणा और हिंसा का समर्थन उनके घर-परिवार, बंधुजन में है। यह बहुत अजीब बात है कि घृणा और हिंसा का विरोध करने में इन्हें संकोच होने लगता है। 

घृणा और हिंसा का समर्थन इतना उद्धत होता है कि उसका विरोध तो दूर, उसकी आलोचना करने से भी अकेले पड़ जाने का भय होता है। इसलिए वे मन ही मन घृणा और हिंसा के खिलाफ होते हुए भी उसे घटित होते देखते रहते हैं। क्या वे इसके हिस्सेदार हैं? क्या इसका विरोध न कर पाने के कारण उनमें भी खुद एक अपराध बोध भरता जाता है? इस अपराध बोध से उबरने के लिए उनमें हिंसा को वैध ठहराने का लोभ भी होता है। 

violence and hate against muslims in india - Satya Hindi

इस समूह के लोगों की सहानुभूति हिंसा के शिकार लोगों के प्रति होती है। वे यह सहानुभूति व्यक्त करना चाहते हैं, करते हैं। लेकिन उसमें एक लाचारी होती है इसलिए उनकी यह सहानुभूति निष्क्रिय मालूम पड़ती है। हिंसा के शिकार इस सहानुभूति के लिए क्या उनके शुक्रगुजार हों? वे हिंसा के शिकार लोगों के साथ मित्रता कायम करना चाहते हैं। लेकिन वह रिश्ता दोस्ती और बराबरी का नहीं रह पाता। इस तरह हिंसा की संस्कृति जड़ जमाती जाती है। सामाजिक संबंध हिंसा के जरिए ही बनते हैं। 

मानवीय संबंध का अर्थ ही हिंसक संबंध हो जाता है। मानवीय संबंधों की स्वाभाविकता का समाप्त हो जाना समाज के लिए सबसे बड़ी दुर्घटना है। 

हिंसा से बदतर होती जिंदगी  

हिंसा के रूप अनेक हो सकते हैं। भागलपुर, नेल्ली, गुजरात, भिवंडी, मुजफ्फरनगर, जैसी हिंसा की बड़ी वारदात के बाद हिंसा के ये तीन समुदाय एक दूसरे से और दूर हो जाते हैं। अखबारी और सरकारी जुबान में भले ही स्थिति सामान्य हो गई हो लेकिन हालात कभी भी हिंसा के पहले की तरह नहीं हो पाते। हिंसा के शिकार लोगों की ज़िंदगियाँ पूरी तरह बदल जाती हैं। मौत, शारीरिक क्षति के अलावा रोजी रोटी के साधनों का तबाह हो जाना। इसके अलावा उन्हें सरकारों को इंसाफ के लिए धकेलते रहना होता है। यानी मुकदमे और लंबे वक्त तक चलते रहते हैं। 

जिन्होंने हिंसा की उनके साथ रहने की मजबूरी। उन्हें पड़ोसी मानने की भी। अपने खिलाफ हिंसा करनेवाले को पड़ोसी न मानने पर उन्हीं की भर्त्सना की जाती है। हिंसक समुदाय धमकी भरे स्वर में माफी माँगता है। वह ‘माफी’ न मिलने पर वह और हिंसक हो सकता है। हिंसा के शिकार लोगों की इंसाफ की माँग जिद मालूम पड़ने लगती है। ऐसी जिद जो कभी अमन नहीं कायम होने देगी।इस तरह हिंसा के शिकार ही समाज में तनाव के लिए जिम्मेदार माने जाते हैं। वे बीती को बिसार नहीं सकते। हमेशा शिकार की बेचारगी ओढ़े रहना चाहते हैं। उनके इस मनहूस रवैये से हिंसा करनेवाले चैन से नहीं रह पाते। और उनमें हिंसा नए सिरे से जन्म लेती है या पहले की हिंसा को एक वैध आधार मिल जाता है। 
हिंसा करनेवाला हमेशा हिंसा के लिए हिंसा के शिकार समूह में कारण खोजता है। अपनी हिंसा के लिए वह उसे ही जिम्मेदार ठहराता है।

भाषाई हिंसा 

हिंसा जब शारीरिक न हो तो वह भाषा के जरिए जारी रखी जाती है। उसे सांकेतिक, प्रतीकात्मक तरीके से बनाए रखा जाता है। इस हिंसा को हिंसा नहीं माना जाता। जैसा दिल्ली पुलिस के हाल के हलफनामे से जाहिर है, इसे भावनाओं और विचारों की अभिव्यक्ति माना जाता है। जो इसका विरोध करते हैं, उन्हें ही असहिष्णु और इस प्रकार हिंसक माना जाता है। भाषाई हिंसा का यह अभ्यास और प्रसार समाज में असमानता पैदा करता है। 

वक़्त-बेवक़्त से और खबरें

क्योंकि इसका बराबरी से उत्तर देना संभव नहीं। अगर कोई उत्तर दे तो उसे जरूर दंडित किया जा सकता है। भारत में इसके उदाहरण हैं। 

दुनिया के दूसरे देशों में और इतिहास में इसके अनेक उदाहरण हैं कि हिंसा के दुष्चक्र में फँस जाने के बाद निकलने के लिए बड़ी कीमत चुकानी पड़ती है। क्या भारत इस चक्र में फँस गया है या अभी भी इसे वह तोड़ सकता है?  

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अपूर्वानंद
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

वक़्त-बेवक़्त से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें