loader

विपक्ष की दुर्गति के दौर में बिहार में सत्ता परिवर्तन के मायने

बिहार में जनता दल यूनाइटेड यानी जदयू और भारतीय जनता पार्टी यानी भाजपा का गठबंधन टूट चुका है। इसे लेकर तरह-तरह के कयासों के दौर चल रहे हैं। भविष्य में इसके असर के बारे में अनुमान लगाए जाने लगे हैं। 2024 के चुनाव की राजनीतिक गणित शुरू हो गई है। खासकर भारतीय जनता पार्टी के शासन व उसकी विचारधाराओं के विरोधी इस परिवर्तन से खासे उत्साहित हैं। नए गठबंधन से नई राजनीति के तरह-तरह के सपने बुने जा रहे हैं।

सबसे अहम सपना 2024 के चुनाव को लेकर है। कयास यह लगाया जा रहा है कि नीतीश कुमार ने विपक्ष से कोई डीलिंग की है, जिससे वह 2024 के लोकसभा चुनाव में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन यानी यूपीए नेतृत्व में प्रधानमंत्री पद का चेहरा बन सकें।

ताज़ा ख़बरें

चेहराविहीन विपक्ष में ऐसा सोचना ग़लत भी नहीं है। लेकिन क्या वास्तव में नीतीश कुमार में मोदी के ख़िलाफ़ चेहरा बनने की काबिलियत है? इस सवाल के जवाब में मेरा उत्तर यह होगा कि 2014 में निश्चित रूप से नीतीश में वह काबिलियत थी, जब उन्होंने भाजपा का साथ छोड़कर लालू प्रसाद के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनता दल यानी राजद का हाथ पकड़ लिया था। वह केवल एक समझौता नहीं, बल्कि देश की राजनीति को बदल देने वाला राजनीतिक क़दम था। ऐसा लग रहा था कि अब नीतीश कुमार बिहार की राजनीति छोड़ देंगे और अपने प्रतिनिधि के माध्यम से बिहार की राजनीति पर पकड़ बनाए रखते हुए राष्ट्रीय राजनीति करेंगे। उन्होंने बाकायदा विधानसभा में घोषणा की कि मर जाऊंगा लेकिन बीजेपी के साथ न जाऊँगा।

उस दिशा में नीतीश कुमार और लालू प्रसाद ने कोशिशें भी कीं। यह विचार आया कि उत्तर से लेकर दक्षिण तक देश के जितने भी समाजवादी धड़े हैं, सभी दलों को मिलाकर एक दल बनाया जाए, या कम से कम एक अंब्रेला संगठन बनाया जाए, जिसके मुखिया समाजवादी पार्टी के दिग्गज मुलायम सिंह यादव हों। उस समय सपा का अपना अलग स्वैग था। पार्टी उत्तर प्रदेश की सत्ता में थी। 

भले ही लोकसभा सीटें सपा के परिवार तक सिमट गई थीं, लेकिन उसे उम्मीद थी कि 2017 में पार्टी की उतनी दुर्गति नहीं होगी। एकीकृत दल का सपना टूट गया। उसके बाद राजद-जदयू की एकजुटता भी धराशायी हो गई। नीतीश कुमार ने बीजेपी का दामन थाम लिया और एक लोकसभा और एक विधानसभा चुनाव बीजेपी के साथ मिलकर लड़े। नीतीश केंद्र और राज्य में सत्ता की चाशनी में डूब गए।

राजद यानी आरजेडी की अपनी समस्याएँ हैं। जिस तरह का खेल बिहार में चल रहा था और चल रहा है, उसे देखते हुए राजद के सामने सबसे बेहतर विकल्प यह होता कि वह बीजेपी से समझौता करती, अपना मुख्यमंत्री बनाती और बीजेपी के दो उप मुख्यमंत्रियों को यथावत बने रहने देती।

ध्यान रहे कि बीजेपी को किसी भी दल से गलबहियाँ करने में कभी कोई समस्या नहीं रही है। कश्मीर की पीडीपी को दशकों तक आतंकवादियों का संरक्षक बताती रही और मौक़ा मिलते ही पार्टी ने लपककर उसके साथ हाथ मिला लिया। देश का कोई भी दल बीजेपी के लिए अछूत नहीं है। असल समस्या सामने के दल से आती है, जो घोषणा किए बैठा रहता है कि वह बीजेपी के साथ गठजोड़ नहीं करेगा।

विश्लेषण से ख़ास

राजद से गठबंधन टूटने के बाद सोशल मीडिया पर पार्टी नेताओं ने नीतीश कुमार के ख़िलाफ़ ऊल जुलूल बयानबाजी करना और आग उगलना शुरू कर दिया। राजद तमाम छुटभैये थिंक टैंकों ने तमाम ऊल जुलूल बातें लिखीं, नीतीश कुमार को जाति विशेष का नेता बताते हुए पोस्टिंग की लिस्ट जारी की। नीतीश का नाम ही पलटू चाचा रख दिया।

अब सवाल यह उठता है कि अगर भाजपा के साथ राजद का गठबंधन अनुचित है तो किस गणित के हिसाब से नीतीश कुमार के साथ गठबंधन उचित होगा? राजद के उन समर्थकों के दिल का क्या हाल होगा, जिन्होंने नीतीश की जाति के कर्मचारियों की तैनाती की सूची बनाई थी और जदयू को अपना प्रमुख प्रतिपक्षी मानते थे? इसका एक उत्तर यह आता है कि अगर राजद और बीजेपी में गठजोड़ हो जाए तो राजद का मुस्लिम वोट छिटक जाएगा। अगर कोई ऐसा सोचता है तो यह काल्पनिक डर है। बिहार में मुसलिम मतों की प्रमुख ठेकेदार राजद को माना जा सकता है, लेकिन वह एकमात्र ठेकेदार नहीं है। जदयू भी इस ठेके में उसकी प्रतिस्पर्धी है। साथ ही मरणासन्न कम्युनिस्ट पार्टियाँ व कांग्रेस भी मुस्लिम मतों की ठेकेदार हैं। अगर राजद बीजेपी में गठबंधन हो भी जाता तो न तो भाजपा के हिंदू वोट छिटकते, न राजद के मुस्लिम वोट। ज्यादा उम्मीद रहती कि अबाधित रूप से यह गठजोड़ चल सकता था। साथ ही नरेंद्र मोदी को एक धर्मनिरपेक्ष चेहरा दिखाने का मौका भी मिल जाता। पूरा घटनाक्रम देखने पर ऐसा लगता है कि राजद का भाजपा से गठबंधन न करना उसकी राजनीतिक चातुर्य की कमी ही है।

ख़ास ख़बरें
नीतीश कुमार अब उम्रदराज हो चले हैं। साथ ही उनकी कोई राजनीतिक विश्वसनीयता, खासकर, 2014 के बाद हुए आयाराम-गयाराम के बाद बची भी नहीं है। ऐसे में यह आस लगाना कि नीतीश के नेतृत्व में 2024 के चुनाव में कोई बड़ी क्रांति होने जा रही है, यह दिवास्वप्न के सिवा कुछ नहीं हो सकता।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
प्रीति सिंह
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विश्लेषण से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें