loader

गुलाम तब थे आजाद या कि अब होने जा रहे हैं?

पांच अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर का मानचित्र बिगड़ने और अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर के सभी पूर्व मुख्मयमंत्री या तो गिरफ्तार कर लिए गये या फिर नज़रबंद कर दिए गये। इकलौते पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आज़ाद ही थे जो आज़ाद रहे। क्या यह घटना यूं ही घटित हो गयी? या फिर गुलाम नबी आज़ाद को आज़ाद रखने की राजनीतिक वसूली की जानी तय हुई थी?

अगस्त 2020 में जी-23 समूह बना। फरवरी 2021 में गुलाम नबी आज़ाद का राज्यसभा में कार्यकाल पूरा हो गया और विदाई भाषण में नरेंद्र मोदी खुद भी भावुक हुए और आज़ाद को भी भावुक कर दिया। 25 जनवरी 2022 को गुलाम नबी आज़ाद को पद्म भूषण देने का एलान भारत सरकार ने किया। अगस्त आते-आते गुलाम ने कांग्रेस से खुद को आज़ाद कर दिखलाया।

ताज़ा ख़बरें

गुलाम नबी आज़ाद कांग्रेस से ऐसे समय में अलग हुए जब कांग्रेस अपना नया अध्यक्ष चुनने की प्रक्रिया में आ चुका था, जी-23 की प्रमुख मांग पूरी होने वाली थी। मगर, इससे भी बड़ी घटना घटने जा रही थी और वह है ‘भारत जोड़ो’ यात्रा। गुलाम नबी आज़ाद का मानना है कि ‘भारत जोड़ो’ से ज़्यादा ‘कांग्रेस जोड़ो’ ज़रूरी है। लेकिन, खुद वे अपनी मान्यता के ख़िलाफ़ क़दम उठाते दिखे। कांग्रेस जोड़ने के लिए क्या कांग्रेस छोड़ना जरूरी होता है?

राज्यसभा में होते तो क्या बगावत करते गुलाम?

गुलाम नबी आज़ाद की कांग्रेस के प्रति लंबी प्रतिबद्धता रही है। इस पर उंगली उठाना आसान नहीं है। मगर, कांग्रेस जिस वक़्त सबसे मुश्किल दौर में हो उस समय इस प्रतिबद्धता की ज़रूरत अधिक थी। कोई यह नहीं कह सकता कि गुलाम नबी आजाद की पहुँच गांधी परिवार तक नहीं थी। गुलाम नबी सोनिया गांधी, राहुल गांधी से मिलते रहे हैं। लाख टके का सवाल यह है कि अगर गुलाम नबी आजाद को राज्यसभा में बनाए रखा जाता तो क्या वह कांग्रेस में बने नहीं रहते?

कपिल सिब्बल ने राज्यसभा में बने रहने के लिए समय रहते समाजवादी पार्टी से आशीर्वाद प्राप्त कर लिया। गुलाम नबी आज़ाद का लक्ष्य क्या है? एक और कांग्रेस खड़ा करना उनका लक्ष्य दिख रहा है। क्या गुलाम नबी आजाद उसी कांग्रेस को कमजोर करने का काम करेंगे जिसके वे वफादार रहे हैं? और, ऐसा करते हुए वे किसे फायदा पहुंचाएंगे? 

सोचने की जरूरत है कि कहीं कांग्रेस से बाहर कांग्रेस विरोधी शक्तियों का वे खिलौना तो नहीं बनने जा रहे हैं?

गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस के भीतर आंतरिक लोकतंत्र का सवाल उठाया है। यह उनका या किसी भी कांग्रेसी का हक बनता है। आजाद ने राहुल गांधी के नेतृत्व पर सवाल उठाया है। यह हास्यास्पद लगता है। 2013 में जब राहुल गांधी कांग्रेस के पदाधिकारी बनाए गये थे तब गुलाम नबी आजाद नेतृत्वकारी भूमिका में थे। वे लगातार राज्यसभा में रहे हैं और नेता प्रतिपक्ष भी रहे हैं। राहुल गांधी ने जिस कानून को फाड़ा था वह एआईसीसी से मंजूर होने के बाद संसद और राष्ट्रपति से भी मंजूर था। मगर, इस घटना को 2014 में हार की सबसे बड़ी वजह बताना क्या राहुल गांधी पर अनैतिक हमला नहीं है? उस वक्त और उसके बाद भी आज तक गुलाम नबी क्या कर रहे थे?  

विश्लेषण से ख़ास

2019 का चुनाव क्या राहुल के कारण हारे?

2019 के आम चुनाव में हार के बाद राहुल गांधी ने कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। क्या यह इस्तीफा गलत था? इस्तीफा तो बाकी जिम्मेदार पदों पर बैठे लोगों को भी देना चाहिए था। क्या राहुल गांधी ने ग़लत कहा था कि शीर्ष के नेता अपने बेटे की जीत सुनिश्चित करने में जुटे थे और पार्टी हार रही थी?

प्रश्न यह नहीं है कि आंतरिक लोकतंत्र या कांग्रेस की चुनावों में लगातार हार के लिए जिम्मेदार कौन है? व्यक्ति ज़िम्मेदार होता तो व्यक्ति से छुटकारा पा लेने के बाद पार्टी पुनर्जीवित हो जाती। गुलाम नबी आज़ाद शायद यही सोच रहे थे कि राहुल गांधी से छुटकारा पा लिया जाए तो कांग्रेस पुनर्जीवित हो जाती। फिर गुलाम नबी ने कांग्रेस में अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने या लड़ाने के बारे में क्यों नहीं सोचा? क्यों उन्होंने राहुल गांधी को चुनौती देने के बारे में सोची? 

राहुल गांधी 2014 में निर्णायक भूमिका में नहीं थे। उस वक्त कांग्रेस की हार क्यों हुई? गुलाम नबी आजाद समेत वे सारे नेता जो जी-23 में रहे हैं तब कद्दावर मंत्री हुआ करते थे। नेतृत्व उन नेताओं का ही था। क्या किसी ने कभी 2014 के हार की जिम्मेदारी ठीक वैसे ही ली जैसे राहुल गांधी ने लेकर दिखाया?

यह प्रश्न जरूर गंभीर है कि राहुल गांधी अध्यक्ष नहीं होकर भी कांग्रेस के सारे फैसले ले रहे हैं। यहाँ तक कि उनके पीए और सुरक्षा गार्ड पर उन्होंने फैसले लेने का आरोप लगाया है। यह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पर बहुत बड़ा इल्जाम है। मगर, संगठन के भीतर संघर्ष का रास्ता देखने के बजाए गुलाम नबी आजाद ने संगठन से बाहर होने, नयी पार्टी बनाने और कांग्रेस को नुकसान पहुंचाने का रास्ता चुना है।

ख़ास ख़बरें
गुलाम नबी आज़ाद ने जो रास्ता चुना है उसकी पृष्ठभूमि 2019 के बाद से ही बन चुकी थी। ऐसा लगता है मानो कांग्रेस विरोधी ताक़तें कांग्रेस के खिलाफ कांग्रेस की ही शक्ति का इस्तेमाल करने को तैयार बैठी हैं और गुलाम नबी आजाद उन्हें यह अवसर दे रहे हों। कांग्रेस के लिए यह मुश्किल घड़ी है। लेकिन, गुलाम नबी जैसे नेता कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ाकर सहूलियत की सियासत के रास्ते तलाश रहे हैं, इसमें भी संदेह नहीं है। सवाल यही है कि गुलाम तब थे आजाद जब वे कांग्रेस में थे या कि वे गुलाम अब होने जा रहे हैं जब कांग्रेस के खिलाफ किसी का वे औजार बनने जा रहे हैं?
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
प्रेम कुमार
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विश्लेषण से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें