loader

'पोर्टल की गड़बड़ी' से, बिहार के एससी, एसटी छात्रों को राष्ट्रीय स्कॉलरशिप नहीं

बिहार के दसवीं पास करने वाले अनुसूचित जाति और अनूसूचित जनजाति के छात्रों को पिछले तीन साल से राष्ट्रीय स्कॉलरशिप नहीं मिली है। 

सम्बन्धित अधिकारियों का कहना है कि राष्ट्रीय स्कॉलरशिप पोर्टल की तकनीकी ख़ामियों के कारण ऐसा हुआ, पर वे यह नहीं बता पा रहे हैं कि इन तकनीकी ख़ामियों को समय रहते ठीक क्यों नहीं किया गया। 

पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश समेत तमाम राज्यों के छात्रों को यह स्कॉलरशिप मिली है, पर बिहार के छात्रों को नहीं दी गई है।

दिलचस्प बात यह है कि यह केंद्रीय स्कॉलरशिप है जो केंद्र सरकार देश भर के अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के बच्चों को दसवीं पास करने के बाद देती है।

पाँच लाख छात्र

बिहार में अनुसूचित जाति की आबादी 16 प्रतिशत और अनुसूचित जनजाति की एक प्रतिशत है। राज्य के लगभग पाँच लाख बच्चों को दसवीं पास करने के बाद यह केंद्रीय स्कॉलरशिप मिलती है, पर पिछले तीन साल से नहीं मिली है। 

2016 से नहीं मिली है स्कॉलरशिप

दरअसल, बिहार के कई छात्रों को यह स्कॉलरशिप 2016-17 से ही नहीं मिली है। 

बिहार सरकार के अनुसचित जाति व अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग ने 2016 में कहा कि सरकारी और निजी शिक्षण संस्थानों की फ़ीस में बहुत अंतर है और एक सीमित फीस तक के बच्चों को ही स्कॉलरशिप दी जा सकती है।

क्या है मामला?

इन बच्चों का कहना था कि कुछ संस्थानों में उच्च शिक्षा में फ़ीस बहुत ज़्यादा है, वे उसे नहीं भर सकते और कई छात्रों को पढ़ाई बीच में ही छोड़ देनी पड़ी। 

यह राष्ट्रीय स्कॉलरशिप देश के लगभग 60 लाख बच्चों को दी जाती है। यह उन्हें मिलती है, जिनके माता-पिता की अधिकतम सालाना आय 2.50 लाख रुपए तक है। यह पोस्ट ग्रैजुएट स्तर तक मिलती है। बिहार के पाँच लाख से ज़्यादा बच्चों को यह स्कॉलरशिप मिलती है। 

ख़ास ख़बरें

इसके तहत केंद्र सरकार 75 प्रतिशत और राज्य सरकार 25 प्रतिशत पैसे देती है। यह पोस्ट ग्रैजुएट कोर्स के अलावा मेडिकल, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और दूसरे टेक्निकल पढ़ाई करने वाले छात्रों को दी जाती है। 

बिहार सरकार ने 2016 में एक उच्चतम फ़ीस तय कर दी और कहा कि उसके ऊपर की फ़ीस वाले बच्चों को स्कॉलरशिप नहीं दी जाएगी। इससे बहुत बच्चे इस स्कीम से बाहर हो गए। 

घट गए लाभार्थी

साल 2015-16 में बिहार के 1,55,000 छात्रों को इस स्कीम के तहत स्कॉलरशिप मिली, लेकिन अगले साल यानी 2016-17 में यह घट कर 37,372 हो गई। साल 2017-18 में 70,886 छात्रों को यह स्कॉलरशिप मिली तो अगले साल यानी 2018-19 में सिर्फ 39,792 छात्रों को इसका लाभ मिला। 

समस्तीपुर के राजीव कुमार ने पटना हाई कोर्ट में इस मामले में एक याचिका दायर की। हाई कोर्ट ने राज्य सरकार से जवाब माँगा है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें