loader
फाइल फोटो

क्या बिहार में राजद अपने नये फॉर्मूले से दर्ज कर पायेगा बड़ी जीत ? 

बिहार में राजद का अब तक आधार वोट बैंक एमवाई फॉर्मूला रहा है। एम मतलब मुस्लिम और वाई मतलब यादव, लेकिन अब राजद इस फॉर्मेले से इतर जाकर बीएएपी फॉर्मेले के साथ चुनावी मैदान में उतरा है। ऐसे में बड़ा सवाल है कि क्या यह नया फॉर्मूला उसे बड़ी जीत दिला पायेगा? 
बिहार में एमवाई समीकरण की बदौलत ही राजद कई बार सत्ता में आ चुका है। माना जाता है कि बिहार में मुस्लिम और यादव समाज का वोट आज भी सबसे अधिक राजद को मिलता है। 
यही राजद की सबसे बड़ी ताकत है। इसी वोट बैंक को ध्यान में रखकर राजद पिछले सभी चुनाव लड़ता आ रहा है। लेकिन वह अब सिर्फ मुस्लिम और यादव की पार्टी होने की पहचान से मुक्ति चाह रहा है। 
यही कारण है कि अब राजद इस समीकरण से आगे जाकर नए समीकरण बनाना चाह रहा है। वह अपने वोट बैंक का विस्तार करना चाहता है जिसके मकसद से उसने बीएएपी फॉर्मूला को स्वीकार किया है। राजद की कोशिश है कि एमवाई फॉर्मूले में ही बीएएपी फॉर्मूले को जोड़ दे। 
इस बीएएपी फॉर्मूले का मतलब समझाते हुए खुद राजद नेता तेजस्वी यादव कह चुके हैं कि इसके जरिए वह राज्य के 90 प्रतिशत लोगों को शामिल करते हैं। उनके मुताबिक बी का अर्थ बहुजन, ए का अर्थ अगड़ा, इसमें एक और ए का मतलब आधी आबादी से है और अंतिम के पी का अर्थ पुअर या गरीब से है। 
तेजस्वी यादव विभिन्न मंचों से कह चुके हैं कि यह फॉर्मूला उन लोगों को जवाब है जो कहते हैं कि राजद सिर्फ एमवाई की पार्टी है। तेजस्वी साफ-साफ कह चुके हैं कि हम सिर्फ मुस्लिम और यादव समाज की पार्टी नहीं बल्कि सबकी पार्टी हैं। 

तेजस्वी के पिछले कुछ बयानों और हाल के दिनों में हुए टिकट बंटवारे से साफ हो जाता है कि तेजस्वी यादव बिहार में लालू प्रसाद के पुराने एमवाई फॉर्मूले से अलग जाकर अपना बीएएपी फॉर्मूला अपनाना चाहते हैं। 

ऐसे में सवाल उठता है कि इस नए फॉर्मेूले की तरफ जाने की जरूरत या मजबूरी तेजस्वी यादव को क्यों पड़ी? 

बिहार की राजनीति पर पैनी निगाह रखने वाले राजनैतिक विश्लेषकों का मानना है कि बिहार में राजद के मजबूत समीकरण एमवाई में अब बिखराव शुरु हो चुका है। एम यानी मुस्लिम वोट बैंक को देखे तो बिहार में यह राजद से छिटक कर दो दल में बड़ी संख्या में गया है। 
इसमें सबसे बड़ी सेंध असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम लगा चुकी है। इसका सबसे बड़ा सबूत तब देखने को मिला था जब पिछले बिहार विधानसभा चुनाव में बिहार के सीमांचल इलाके से इसने चौंकाने वाली जीत दर्ज की थी। इसने 5 सीटें जीतने में कामयाबी हासिल कर ली थी। कई अन्य इलाकों में भी इसने मुस्लिम वोट बैंक में सेंध लगाने में कुछ हद तक कामयाबी पा ली है। 
दूसरी तरफ राजद के एमवाई समीकरण में से वाई की बात करे तो वाई यानी यादव वोट बैंक में अब भाजपा सेंध लगा चुकी है। भाजपा के कई सांसद और विधायक यादव समाज से आते हैं। बिहार में यादव वोट बैंक तेजी से भाजपा की तरफ मुड़ रहा है। 
ऐसे में बिहार में मुस्लिम और यादव वोट जिसकी कुल आबादी करीब 32 प्रतिशत है इसके भरोसे कोई सरकार बनाना मुश्किल है। 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में भी अगर राजद को कुछ और वोट प्रतिशत मिल जाता तो उसकी सरकार आसानी से बन जाती। 
यही कारण है कि 2020 के बाद से राजद या तेजस्वी यादव लगातार यह बात कह रहे हैं कि उनकी पार्टी सभी जातियों या समाज की पार्टी है। टिकटों का बंटवारा हो या पार्टी में अहम पद देना सभी जगह वह इस बीएएपी फॉर्मूले को ध्यान में रखते देखे जा रहे हैं। 
राजद की कोशिश है कि वह अगड़ी जातियों जिसमें भूमिहार, राजपूत, ब्राह्मण शामिल हैं, ओबीसी जातियां जिसमें कुर्मी, कोइरी आदि शामिल हैं उनके वोट का कुछ प्रतिशत अपनी तरफ लाए। बिहार में अगड़ी जातियां, यादव को छोड़ दूसरी ओबीसी जातियां और अति पिछड़ा वर्ग एनडीए गठबंधन का मजबूत वोट बैंक है। 
राजद की कोशिश है कि इसे एनडीए से तोड़ा जाए ताकि उससे छिटकने वाले एमवाई वोट बैंक से हुए नुकसान की भरपाई हो सके। 
बिहार में नीतीश कुमार ने महिलाओं के कल्याण के लिए विभिन्न सरकारी योजनाओं को चला कर और महिलाओं को सरकारी नौकरी में आरक्षण देकर एक अलग और मजबूत वोट बैंक बना रखा है। अब राजद महिलाओं के इस वोट बैंक को भी अपनी तरफ करने के लिए पूरी कोशिश कर रहा है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें