loader

अपने फ़ायदे के लिए सुशांत की 'आत्महत्या' को 'हत्या' बताते रहे मीडिया-नेता: अध्ययन

कहते हैं कि मीडिया वही दिखाता है जो लोग देखना चाहते हैं और जनप्रतिनिधि वही काम करते हैं जो उनके लिए 'वोटबैंक' तैयार करता है। इस चक्कर में कई बार वे समाज के प्रति अपनी ज़िम्मेदारी से मुँह मोड़ लेते हैं। यही सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में हुआ। आत्महत्या को हत्या के रूप में पेश करने की कोशिश की गई। यह कोई हवा हवाई बातें नहीं हैं, बल्कि इस पर एक अध्ययन हुआ है कि आख़िर इस मुद्दे को 'हत्या' के रूप में पेश क्यों किया गया। यह अध्ययन मिशिगन यूनिवर्सिटी में एक एसोसिएट प्रोफ़ेसर के नेतृत्व में अध्ययनकर्ताओं की एक टीम ने किया है। अध्ययन में पता चला है कि जो कंटेंट बिल्कुल निराधार हत्या की साज़िश को उछाल रहे थे, उन्हें आत्महत्या के कंटेंट से कहीं ज़्यादा लोगों ने देखा।

सुशांत सिंह राजपूत पर 14 जून से 12 सितंबर 2020 के बीच सोशल मीडिया की सामग्री का अध्ययन किया गया है। इसमें मुख्य तौर पर ट्वीट, यूट्यूब वीडियोज और ट्रेंड शामिल हैं। इसमें ग़लत सूचनाओं को अधिक ट्रैक्शन मिला यानी अधिक लोगों ने उन्हें हाथोंहाथ लिया। इस रिपोर्ट का शीर्षक है- 'Anatomy of a Rumors: Social Media and Suicide of Sushant Singh Rajput' यानी 'अफवाहों की संरचना: सोशल मीडिया और सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या'। 

सम्बंधित ख़बरें

अध्ययन में कहा गया है कि कोरोना लॉकडाउन के बीच भारतीय अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की 'आत्महत्या' ने कई महीनों तक चलने वाले प्राइम टाइम कवरेज के मीडिया उन्माद को भड़काया। रिपोर्ट में कहा गया है कि दो महत्वपूर्ण पैटर्न मिले। पहला, ट्विटर पर रीट्वीट रेट स्पष्ट रूप से बताते हैं कि कमेंट करने वालों ने इस मामले के बारे में बात कर इससे लाभ उठाया। इसमें मीडिया हाउस आगे रहे। दूसरा, राजनेता मामले को 'आत्महत्या' के बजाय 'हत्या' के रूप में पेश कर इसे अलग मोड़ देने में सहायक बने। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस पूरे मामले को कुछ राजनेताओं, पत्रकारों और मीडिया हाउस ने अपने फ़ायदे के लिए इस्तेमाल किया हो सकता है। इसमें साफ़ तौर पर कहा गया है कि इसके लिए ग़लत सूचनाओं का सहारा लिया गया। 

ग़लत सूचनाओं का ज़िक्र शायद इसलिए किया गया क्योंकि अधिकतर मीडिया रिपोर्टों या फिर नेताओं के बयानों में सुशांत की मौत को हत्या बताने के पीछे कोई पुष्ट बात नहीं कही जा रही थी। अधिकतर बार तथ्यों को तोड़ा-मरोड़ा गया। यह बात एम्स की रिपोर्ट और सीबीआई के बयान से भी ज़ाहिर होती है। 

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में अब सीबीआई की रिपोर्ट भी आत्महत्या की ओर ही इशारा कर रही है। एम्स ने हाल ही में मेडिकल रिपोर्ट के आधार पर कहा है कि सुशांत ने आत्महत्या की थी।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अब सीबीआई की जाँच में भी कुछ ऐसे तथ्य आए हैं। सुशांत की मौत के सीन को रिक्रिएट किया गया यानी उस घटना को उसी तरह से पेश कर पड़ताल की गई। लेकिन इसमें भी कोई गड़बड़ी नहीं मिली। सुशांत के बैंक खाते के ऑडिट में भी कोई ऐसी गड़बड़ी नहीं पाई गई है जिससे कुछ संदेह पैदा हो। पहले भी इन आरोपों की जाँच प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने की थी और उसे सुशांत के पिता के के सिंह के आरोप सही नहीं लगे। सुशांत के बैंक खाते से इतने रुपये रिया को ट्रांसफ़र किए जाने का ईडी को कोई भी सबूत नहीं मिला।

लेकिन ऐसी रिपोर्टों के आते रहने के बावजूद कई मीडियाकर्मी, मीडिया हाउस और राजनेता हत्या की नैरेटिव बनाते रहे। इसी को लेकर मिशिगन यूनिवर्सिटी की रिसर्च टीम ने क़रीब हज़ारों यूट्यूब वीडियो और ट्वीट का विश्लेषण किया। ये पत्रकार, मीडिया हाउस और राजनेता से जुड़े थे। 
वीडियो में देखिए, रिया मामले में क्या टीवी चैनल पकड़े जाएँगे?

उस रिपोर्ट में कहा गया है कि इस पूरे मामले के शिकार अधिकतर महिलाएँ रही हैं। रिया चक्रवर्ती पर चौतरफ़ा हमला किया गया, उनके चरित्र का हनन किया गया और आख़िरकार ड्रग्स के मामले को लेकर जेल में डाल दिया गया। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि दीपिका पादुकोण, सारा अली ख़ान, श्रद्धा कपूर और रकुल प्रीत सिंह को निशाने पर लिया गया। ट्रोल और मुख्यधारा के मीडिया ने कयासों के आधार पर इनके ख़िलाफ़ ख़बरें चलाईं। 

अध्ययन में पाया गया है कि बीजेपी से जुड़े सोशल मीडिया के अकाउंट ‘हत्या’ शब्द का इस्तेमाल करने में अधिक आक्रामक थे। यानी साफ़ तौर पर बीजेपी से जुड़े लोगों ने ‘आत्महत्या’ कहने के पक्ष में नहीं रहे।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें