loader

आख़िर अमर जवान ज्योति इतनी ख़ास क्यों?

सरकार ने शुक्रवार को इंडिया गेट की अमर जवान ज्योति की अग्नि को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर बनाए गए अमर जवान ज्योति से विलय कर दिया। इसके साथ ही इंडिया गेट पर अब अमर जवान ज्योति की अग्नि नहीं जलेगी। यह 1971 में पाकिस्तान पर जीत और इसके लिए कुर्बानी देने वाले भारतीय सैनिकों की याद में 1972 से जलती रही थी। अब उस अग्नि को उस जगह से क़रीब सौ मीटर दूर और 2019 में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में स्थापित ज्योति के साथ मिला दिया गया है।

सरकार के इस फ़ैसले से राजनीतिक विवाद हो गया है। विपक्षी दल तो सवाल उठा ही रहे हैं, सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने वाले कुछ प्रभावशाली लोग भी इसकी आलोचना कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर कोई इसे 'इतिहास से डर' क़रार दे रहा है तो कहीं यह भी सवाल उठाया जा रहा है कि क्या अपने ही इतिहास और विजय के प्रतीक नष्ट किए जा रहे हैं? आख़िर लोग इस पर इस तरह के सवाल क्यों उठा रहे हैं? जानिए, अमर जवान ज्योति क्या है और इसका इतना महत्व क्यों है।

ताज़ा ख़बरें

क्या है अमर जवान ज्योति

अमर जवान ज्योति में एक संगमरमर का चबूतरा है। इस पर एक स्मारक बना है। इसके चारों तरफ 'अमर जवान' लिखा है। इसके शीर्ष पर एक L1A1 सेल्फ-लोडिंग राइफल है और उसपर एक अज्ञात शहीद सैनिक का हेलमेट है। चबूतरे के चारों कोनों पर चार कलश हैं। इनमें से एक की लौ हमेशा जलती रहती है। इसकी बाकी तीनों लौ को स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के अवसर पर जलाया जाता है। एक लौ पिछले 50 सालों से जलती रही। लौ को जलाने के लिए 1972 से 2006 तक एलपीजी का इस्तेमाल होता था और इसके बाद सीएनजी का उपयोग होने लगा।

इसे क्यों बनाया गया?

इसे पाकिस्तान से युद्ध जीतने के बाद बनाया गया था। 3 दिसंबर 1971 को भारत-पाकिस्तान के बीच लड़ाई शुरू हुई थी। 16 दिसंबर 1971 को भारतीय सेना ने पाकिस्तान के 93,000 सैनिकों को नियंत्रण में ले लिया और बांग्लादेश के लोगों को आज़ादी दिलाई। भारत यह युद्ध जीत गया, लेकिन इस युद्ध में भारत के 3,843 जवान भी शहीद हुए। उन शहीदों की याद में उस वक्त की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने अमर ज्योति जलाने का फ़ैसला किया था। 26 जनवरी 1972 को इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति का उद्घाटन किया गया था। 

देश से और ख़बरें

इंडिया गेट पर क्यों?

इंडिया गेट पहले अखिल भारतीय युद्ध स्मारक के नाम से जाना जाता था। इसे 1931 में अंग्रेजों द्वारा बनाया गया था। इसे ब्रिटिश भारतीय सेना के लगभग 90,000 भारतीय सैनिकों के स्मारक के रूप में बनाया गया था, जो तब तक कई युद्धों और अभियानों में मारे गए थे।  

स्मारक पर 13,000 से अधिक शहीद सैनिकों के नामों का उल्लेख किया गया है। चूँकि यह युद्धों में मारे गए भारतीय सैनिकों के लिए एक स्मारक था, इसलिए इसके तहत अमर जवान ज्योति की स्थापना 1972 में सरकार द्वारा की गई थी।

कुछ मीडिया रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से ख़बर है कि सरकार मानती है कि एक तो इंडिया गेट 'औपनिवेशिक इतिहास का प्रतीक' है और वहाँ 1971 में शहीद हुए सैनिकों के नाम भी अंकित नहीं हैं। हालाँकि, ऐसा आधिकारिक बयान नहीं आया है।
ख़ास ख़बरें

नेशनल वॉर मेमोरियल को स्वतंत्र भारत में देश के लिए अपनी जान गंवाने वाले सैनिकों की याद में 2019 में बनाया गया। यह इंडिया गेट के क़रीब ही स्थापित किया गया है। 25 फ़रवरी 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका उद्घाटन किया था। नेशनल वॉर मेमोरियल उन सभी सैनिकों की याद में बनाया गया है जो विभिन्न युद्धों, ऑपरेशन और स्वतंत्र भारत के संघर्षों में शहीद हुए हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें