loader

'लव जिहाद' का कोई मामला नहीं आया सामने : केंद्र सरकार 

वर्तमान क़ानूनों के तहत 'लव जिहाद' की कोई परिभाषा नहीं है और इस तरह का कोई भी मामला केंद्रीय एजेंसियों की जानकारी में नहीं आया है। यह बात केंद्र सरकार ने मंगलवार को संसद में कही। यह पहला मौक़ा है जब सरकार ने 'लव जिहाद' को लेकर स्थिति साफ़ की है। 'लव जिहाद' को लेकर दक्षिणपंथी संगठन लंबे समय तक हंगामा करते रहे हैं। उनके मुताबिक़, 'लव जिहाद' के तहत मुसलिम युवकों द्वारा हिंदू लड़कियों को प्रेम के जाल में फंसाकर उनसे शादी की जाती है और फिर उन्हें धर्म परिवर्तन करने पर मजबूर किया जाता है। 

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी.किशन रेड्डी ने संविधान के अनुच्छेद 25 का उल्लेख करते हुए कहा कि यह अनुच्छेद हमें किसी भी धर्म का प्रचार करने और उसे मानने की आज़ादी देता है। उन्होंने कहा कि 'लव जिहाद' नाम का शब्द मौजूदा नियमों के तहत परिभाषित नहीं है और न ही केंद्रीय एजेंसियों के सामने 'लव जिहाद' का कोई मामला आया है। देश में कई अदालतें जिनमें केरल हाई कोर्ट भी शामिल है उन्होंने भी इस तथ्य की पुष्टि की है। 

गृह मंत्रालय की ओर से यह जानकारी केरल के कांग्रेस नेता बेन्नी बेहनान के सवाल के जवाब में दी गई। बेहनान ने सवाल पूछा था कि क्या पिछले दो साल में केरल में केंद्रीय एजेंसियों के सामने 'लव जिहाद' का कोई मामला आया है। रेड्डी ने आगे कहा, हालांकि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) केरल में अलग-अलग धर्मों के बीच विवाह के दो मामलों की जांच कर रही है। 

ताज़ा ख़बरें

केरल में युवक-युवतियों के घर से भाग जाने के कई संदिग्ध मामलों की जांच केरल की जांच एजेंसियों ने की थी और तब इन्हें 'लव जिहाद' का नाम दिया गया था। इनमें से 2018 का हदिया नाम की लड़की का मामला काफ़ी चर्चित हुआ था। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट को दख़ल देना पड़ा था। कोर्ट ने कहा था कि 25 साल की हदिया अपने पति के साथ रहने के लिये स्वतंत्र है जबकि केरल हाई कोर्ट ने हदिया के पिता के अनुरोध पर उसकी मुसलिम युवक के साथ शादी को रद्द कर दिया था। 

कुछ दिन पहले ही केरल में 'लव जिहाद' का मामला तब जोर-शोर से उठा था जब केरल के एक प्रभावशाली कैथोलिक चर्च ने कहा था कि 'लव जिहाद' केरल की वास्तविकता है और ईसाई लड़कियों को फँसा कर उनका यौन उत्पीड़न किया जाता है और फिर ब्लैकमेल कर धर्म परिवर्तन कराया जाता है। चर्च ने यह भी कहा था कि यह काम कुख्यात आतंकवादी संगठन आईएस के इशारे पर होता है और इन लड़कियों का आतंकवादी गतिविधियों में इस्तेमाल किया जाता है। 

देश से और ख़बरें

अब सवाल यह है कि जब सरकार ने ख़ुद ही संसद में कह दिया है कि 'लव जिहाद' को वर्तमान क़ानूनों के तहत परिभाषित नहीं किया जा सकता और न ही केंद्रीय एजेंसियों के सामने ऐसा कोई मामला आया है तो क्या दक्षिणपंथी संगठन इस मुद्दे पर समाज का माहौल फिर से तो ख़राब करने की कोशिश नहीं करेंगे। क्योंकि सोशल मीडिया में भी अकसर देखा गया है कि जब भी किसी हिंदू युवती और मुसलिम युवक की शादी का मामला सामने आता है तो दक्षिणपंथी संगठनों की ओर से इसे 'लव जिहाद' का नाम देकर हंगामा खड़ा करने की कोशिश की जाती है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें