loader
विपक्षी दल इंडिया की बैठक में गुरुवार को।

I.N.D.I.A का प्रतिनिधिमंडल 29, 30 जुलाई को मणिपुर जाएगा

मणिपुर में दंगा प्रभावित लोगों के जख्मों पर मरहम लगाने के लिए विपक्षी गठबंधन इंडिया का एक प्रतिनिधिमंडल मणिपुर जाएगा। इंडिया गठबंधन में 26 राजनीतिक दल हैं। इन सभी के दलों के नेता प्रतिनिधिमंडल में शामिल होंगे। मणिपुर में मई से हिंसक घटनाएं हो रही हैं। 

विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया ने 27 जुलाई को बैठक के बाद घोषणा की है कि उनका प्रतिनिधिमंडल 29 जुलाई को मणिपुर जाएगा और 30 जुलाई तक वहां रहेगा। यहां यह बताना जरूरी है कि मणिपुर में हिंसा के दौरान पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गए थे और उसके बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी वहां पहुंचे थे। मणिपुर में मई में व्यापक हिंसा हुई थी। दो कुकी आदिवासी महिलाओं की नग्न परेड कराई गई। देश में इसका वीडियो वायरल होने पर व्यापक आक्रोश जताया गया था। विपक्ष इस मामले को संसद में लगातार उठा रही है लेकिन वहां इस पर चर्चा नहीं हो पा रही है।
ताजा ख़बरें
मणिपुर हिंसा पर विपक्षी दल संसद के मौजूदा मानसून सत्र के दौरान मणिपुर में हिंसा ने तूल पकड़ लिया है। विपक्षी नेता हर दिन सदन में नारेबाजी करते हुए मांग कर रहे हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद में इस मुद्दे पर बोलें। 

मणिपुर मुद्दे पर बुधवार को लोकसभा में नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ कांग्रेस का अविश्वास प्रस्ताव भी मंजूर हो गया। भीड़ द्वारा दो महिलाओं को नग्न कर घुमाने का वीडियो सामने आने के बाद केंद्र सरकार पर पहाड़ी राज्य में शांति लाने का दबाव बढ़ रहा है। 
सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा था कि वह मणिपुर में प्रतिनिधिमंडल भेजने के लिए इंडिया गठबंधन में शामिल विपक्ष शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत कर रही हैं। टीएमसी सांसदों के पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने 19 जुलाई को राज्य का दौरा किया। पिछले महीने, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने राज्य के राहत कैंपों का दो दिवसीय दौरा किया और जारी हिंसा से विस्थापित लोगों से मुलाकात की।

इससे पहले, विपक्षी दलों ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से कहा था कि लोगों को 'हीलिंग टच' देने के लिए एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल को मणिपुर का दौरा करना चाहिए। लेकिन सरकार की ओर से अभी तक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल भेजने की कोई पहल नहीं हुई। 

देश से और खबरें
मणिपुर में मई महीने में व्यापक हिंसा हुई थी, जिसका सिलसिला अब तक जारी है। राज्य में मैतेई और कुकी आदिवासी समुदाय का टकराव पुराना है। मैतेई हिन्दू बहुल समुदाय है। उसकी आबादी वहां 53 से 60 फीसदी तक बताई जाती है, जबकि कुकी-नागा आदिवासी  समुदाय करीब 40 फीसदी है। मैतेई ज्यादातर इंफाल घाटी में रहते हैं, जबकि कुकी पहाड़ी क्षेत्रों में रहते हैं, जिसकी सीमाएं म्यांमार से लगती हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें