loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/@sangup444

कर्नाटक: पीएसआई भर्ती घोटाले में बीजेपी नेता गिरफ्तार

कर्नाटक में पुलिस सब-इंस्पेक्टर यानी पीएसआई भर्ती घोटाले के सिलसिले में शुक्रवार को राज्य की बीजेपी की एक नेता गिरफ़्तार की गई हैं। आपराधिक जाँच विभाग यानी सीआईडी ने यह कार्रवाई की है। यह घोटाला उससे जुड़ा है जिसमें एक अभ्यर्थी के 21 सवालों पर अटेंप्ट करने के बावजूद 121 अंक आ गए थे और वह परिणाम आने पर टॉप टेन में शामिल था।

एक रिपोर्ट के अनुसार पीएसआई भर्ती घोटाले में फरार आरोपी बीजेपी नेता दिव्या हागारगी को महाराष्ट्र के पुणे में एक ठिकाने से पकड़ा गया। दिव्या इस मामले में गिरफ्तार होने वाली 18वीं आरोपी हैं।

ताज़ा ख़बरें

दिव्या के पति राजेश हागारगी को पहले ही गिरफ्तार किया गया था, जबकि वह भागने में सफल रही थीं। द इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार दिव्या कलबुर्गी में एक शैक्षणिक संस्थान, ज्ञान ज्योति संस्थान चलाती हैं और वह कलबुर्गी में बीजेपी की महिला इकाई की अध्यक्ष थीं। 

रिपोर्ट के अनुसार भर्ती घोटाला सामने आने के बाद पार्टी ने उनसे दूरी बना ली और कहा कि वह इससे जुड़ी नहीं हैं। अख़बार की रिपोर्ट में कहा गया है कि हालाँकि, स्थानीय लोगों और पुलिस अधिकारियों ने पुष्टि की कि वह बीजेपी में सक्रिय थीं और कई पदों पर रहीं। रिपोर्ट के अनुसार फ़रवरी में कर्नाटक के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने दिव्या से मुलाक़ात की थी। यह भर्ती परिणामों की घोषणा के बाद हुई थी।

21 सवाल अटेंप्ट पर 121 अंक आए

दिव्या का नाम सीआईडी की जाँच में तब सामने आया जब भर्ती घोटाले की जाँच उनकी संस्था तक पहुँची। वीरेश नाम के एक उम्मीदवार ने केवल 21 प्रश्नों पर प्रयास करने के बावजूद भर्ती परीक्षा में 121 अंक हासिल किए। उसका परीक्षा केंद्र ज्ञान ज्योति संस्थान था। वीरेश ने 7वीं रैंक हासिल की थी, लेकिन जांच से पता चला कि कदाचार हुआ था। रिपोर्ट में पुलिस सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि दिव्या की संस्था में कई उम्मीदवार ऐसे थे, जो कदाचार में लिप्त थे।

कर्नाटक से और ख़बरें

दरअसल, उस परीक्षा केंद्र को लेकर दूसरी भी रिपोर्ट सामने आई है। लोक शिक्षण के स्थानीय उप निदेशक ने संस्था में मूलभूत सुविधाओं के अभाव में परीक्षाएं नहीं कराने की सिफारिश की थी, लेकिन पुलिस की भर्ती शाखा ने उस केंद्र को चुना। पिछले अक्टूबर में हुई पीएसआई परीक्षा के दौरान सीसीटीवी कैमरे काम नहीं कर रहे थे।

राज्य भर से 54,041 छात्र थे जो 545 पीएसआई पदों के लिए उपस्थित हुए थे और परिणाम जनवरी में घोषित किए गए थे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें