loader

यूपी में पहले चरण का प्रचार समाप्त, बीजेपी के 9 मंत्रियों की साख दांव पर, सपा-रालोद हावी

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 अपने चरम पर आ पहुंचा है। सभी की नजर प्रथम चरण के मतदान पर है। जिसके लिए आज शाम 6 बजे प्रचार अभियान बंद हो गया। यहां 10 फरवरी को वोट डाले गए। पहले चरण में 58 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। ये सभी सीटें पश्चिमी यूपी में हैं। अभी तक तमाम संकेत यही है कि पश्चिमी यूपी में सपा-रालोद गठबंधन का पलड़ा बीजेपी के मुकाबले भारी है।इस इलाके में मुख्य मुकाबला सपा गठबंधन और बीजेपी के बीच में माना जा रहा है, लेकिन इसमें सभी की निगाहें योगी कैबिनेट के 9 मंत्रियों पर टिकी हैं। इन 9 मंत्रियों की सीटों पर चुनाव इसी 10 फरवरी को हैं। ये 9 मंत्री पश्चिम यूपी में बीजेपी की ताकत हैं, उनका प्रदर्शन इस चुनाव में बीजेपी के सफर को आसान या मुश्किल बनाने में भूमिका निभाएगा।

ताजा ख़बरें
पहले चरण में इन 9 मंत्रियों की साख दांव पर है। ये लोग 2017 में पश्चिम यूपी में बीजेपी की जीत के नेता थे। ये मंत्री हैं - मथुरा से विधायक एवं ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा, शिकारपुर से विधायक एवं वन-पर्यावरण मंत्री अनिल शर्मा, थाना भवन सीट से विधायक एवं गन्ना मंत्री सुरेश राणा, गाजियाबाद से विधायक एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री अतुल गर्ग, हस्तिनापुर से विधायक और बाढ़ मंत्री दिनेश खटीक हैं।इनमें अतरौली से विधायक और खेल एवं युवा मामलों के मंत्री संदीप सिंह, आगरा कैंट के विधायक एवं समाज कल्याण मंत्री जी.एस. धर्मेश, मुजफ्फरनगर सदर से विधायक एवं कौशल विकास मंत्री कपिल देव अग्रवाल, छाता से विधायक एवं डेयरी मंत्री नारायण चौधरी भी शामिल हैं। इन मंत्रियों के प्रभाव की बात करें तो ये सभी 2017 के चुनाव में बीजेपी की जीत के नेता थे। मोदी लहर में इन नेताओं की मदद से 2017 में बीजेपी ने वेस्ट यूपी में 53 सीटें जीती थीं।

दरअसल, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में पश्चिम यूपी बीजेपी के लिए सबसे बड़ी परीक्षा का केंद्र बन गया है।
इसके पीछे दो मुख्य कारण हैं। दरअसल, पिछले साल तक किसान तीन कृषि कानूनों को लेकर आंदोलित थे। जिसमें पूरे राज्य से सबसे ज्यादा किसान वेस्ट यूपी में थे। इसलिए पश्चिम यूपी में जाट मतदाता निर्णायक भूमिका में हैं। ऐसे में बीजेपी की मुश्किलें इसलिए बढ़ गई हैं क्योंकि रालोद यह चुनाव सपा के साथ मिलकर लड़ रही है। रालोद लंबे समय से जाटों का प्रतिनिधित्व करती रही है। हालांकि पिछले चुनाव में जाटों का झुकाव बीजेपी की तरफ था, लेकिन इस बार रालोद की रैली में जाटों की भारी भीड़ नजर आ रही है। पिछले प्रदर्शन को दोहराना बीजेपी के लिए चुनौती जैसा है और इसीलिए योगी सरकार के 9 मंत्रियों की साख दांव पर है। 
राजनीतिक विश्लेषकों की राय है कि पहले चरण में जिस तरह से योगी सरकार के 9 मंत्रियों को चक्रव्यूह तोड़ने की चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, अगर वे उसमें सफल हो जाते हैं तो बीजेपी के यूपी चुनाव का सफर आसान हो जाएगा।
बीजेपी ने दिखाई ताकत पहले चरण के चुनाव के लिए हर वर्ग के मतदाताओं को लुभाने के लिए बीजेपी ने पूरी ताकत झोंक दी है। बीजेपी पश्चिम यूपी में सपा सरकार के दौरान हुए दंगों, पलायन, गुंडाराज का हवाला देकर वोट मांग रही है। वहीं मंदिर से लेकर मस्जिद तक का जिक्र चुनाव में हो रहा है। अब देखना यह है कि चुनाव का ऊंट किस तरफ बैठता है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें