loader

26 दलों की बैठक कल, सभी वरिष्ठ नेता आएँगे; आज रात्रिभोज: कांग्रेस

विपक्षी दलों की एकता की आख़िर ज़रूरत क्या है और वे क्यों एकजुट हो रहे हैं? इस सवाल का जवाब विपक्षी दलों की बेंगलुरु में होने वाली बैठक को लेकर आज एक प्रेस कॉन्फ़्रेंस में दिया गया। इसमें कहा गया है कि लोकतंत्र की रक्षा, संवैधानिक अधिकारों व हमारे संस्थानों की स्वतंत्रता सुनिश्चित करने के लिए विपक्षी दल एकजुट हो रहे हैं। इसके साथ ही उन ख़बरों का खंडन किया गया कि कई वरिष्ठ नेता आज नहीं, बल्कि कल शामिल होंगे। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने साफ़ किया कि विपक्षी दलों की बैठक कल यानी मंगलवार सुबह शुरू हो रही है और आज रात्रिभोज है।

जयराम रमेश ने कहा, 'कुछ आज ख़बर निकल रही है कि कुछ वरिष्ठ नेता आज नहीं आ रहे हैं, पर कल आएँगे। मैं इसका पूरा खंडन करना चाहता हूँ। 26 पार्टियों की बैठक की शुरुआत कल सुबह 11 बजे ही होने वाली है। आज रात को कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने भोज दिया है। लेकिन बैठक औपचारिक तरीक़े से कल 11 बजे शुरू होगी।' उन्होंने आगे कहा कि कल शाम चार बजे सभी 26 दलों के नेता प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। उनकी यह सफाई इसलिए आई है कि शरद पवार को लेकर ख़बर सामने आई कि वह आज नहीं, बल्कि कल बैठक में जाएँगे और इसको लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जाने लगे।

ताज़ा ख़बरें

संयुक्त विपक्ष की बैठक पर कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा, 'हम सभी एक सामान्य उद्देश्य से एकजुट हैं - इस देश में लोकतंत्र की रक्षा करना, संवैधानिक अधिकारों और हमारे संस्थानों की स्वतंत्रता सुनिश्चित करना। इन सभी पर भाजपा सरकार के शासनकाल में वर्तमान में हमला हो रहा है। वे विपक्ष की आवाज को दबाना चाहते थे। वे विपक्ष की आवाज को दबाने के लिए एजेंसियों का दुरुपयोग कर रहे हैं। राहुल गांधी को संसद से अयोग्य घोषित करना इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। महाराष्ट्र में भी जो घटना हो रही है, वह भी एक उदाहरण है...'।

बेंगलुरु में विपक्ष की बैठक पर कांग्रेस महासचिव संचार प्रभारी जयराम रमेश ने कहा, 'पीएम और बीजेपी हैरान हैं। विपक्ष की पटना बैठक के बाद पीएम को अचानक एनडीए का ख्याल आया। एनडीए में नई जान फूंकने की कोशिश की जा रही है।' 

एनडीए की बैठक को लेकर जयराम रमेश ने कहा कि 'अचानक ख़बर आई कि कल एनडीए की बैठक बुलाई गई है। यह पटना की बैठक का नतीजा है...।'

जयराम रमेश की यह टिप्पणी तब आई है जब भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने 18 जुलाई को नई दिल्ली में एनडीए की बैठक बुलाई है। 

राजनीति से और ख़बरें

विपक्षी दलों के एकजुट होने की योजना के साथ बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने भी 18 जुलाई को एक बैठक बुलाई है। लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के नेता चिराग पासवान सहित कई नए सहयोगी और कुछ पूर्व सहयोगी एनडीए की बैठक में शामिल हो सकते हैं। पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सत्तारूढ़ दल सहित विभिन्न राजनीतिक नेताओं से संपर्क किया है।

बिहार से लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के चिराग पासवान, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के जीतन राम मांझी, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के उपेंद्र सिंह कुशवाहा और विकासशील इंसान पार्टी के मुकेश सहनी को बैठक में शामिल होने का निमंत्रण मिला है। इनके अलावा भी कई दलों को उस बैठक में शामिल होने का निमंत्रण मिला है।

ख़ास ख़बरें
विपक्षी एकता पर कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा, 'इस बैठक का संदेश लोगों के लिए है कि उन्हें चिंता करने की ज़रूरत नहीं है और हम उनके मुद्दों को उठाने के लिए एकजुट हो रहे हैं... लोग 9 साल से तंग आ चुके हैं... यह संविधान की रक्षा के लिए है'।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें