loader

आज़ाद ने कांग्रेस में नंबर दो होने का सोनिया का ऑफर ठुकराया?

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आज़ाद ने कांग्रेस में नंबर दो की पोजिशन पर काम करने के ऑफर को ठुकरा दिया है। न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज़ाद को बुलाकर यह ऑफर दिया था। बता दें कि गुलाम नबी आज़ाद कांग्रेस में असंतुष्ट नेताओं के गुट G-23 के नेता हैं। आज़ाद को राज्यसभा चुनाव में पार्टी ने उम्मीदवार नहीं बनाया है।

हालांकि सोनिया गांधी ने हाल ही में 2024 के चुनाव की तैयारी के लिए बनाए गए पॉलिटिकल अफेयर्स ग्रुप में गुलाम नबी आज़ाद को जगह दी है। 

आज़ाद कांग्रेस में फैसले लेने वाली सुप्रीम बॉडी सीडब्ल्यूसी के भी सदस्य हैं।

ताज़ा ख़बरें

एएनआई के मुताबिक, बातचीत के दौरान सोनिया गांधी और गुलाम नबी आज़ाद के बीच राज्यसभा चुनाव को लेकर कोई बातचीत नहीं हुई। 

लेकिन सोनिया ने आज़ाद से पूछा कि क्या वह कांग्रेस संगठन में नंबर दो की भूमिका में काम करना चाहेंगे। 

Ghulam Nabi Azad refuses to be No. 2 in Congress organisation - Satya Hindi

एएनआई के मुताबिक, आज़ाद ने सोनिया गांधी से कहा कि मौजूदा वक्त में पार्टी चला रहे युवाओं और उनके जैसे पुराने नेताओं के बीच में जेनरेशन गैप है। उन्होंने कहा कि हमारी सोच और उनकी सोच में अंतर है और युवा नेता पार्टी के बुजुर्ग नेताओं के साथ काम नहीं करना चाहते।

हालांकि यह साफ नहीं है कि कांग्रेस में नंबर दो की पोजिशन पर गुलाम नबी आज़ाद को क्या भूमिका दी जाती। क्या उन्हें पार्टी में उपाध्यक्ष बनाया जाता या फिर कार्यकारी अध्यक्ष। 

समर्थकों ने छोड़ी पार्टी 

बीते महीनों में जम्मू-कश्मीर में गुलाम नबी आज़ाद के समर्थक बड़ी संख्या में कांग्रेस से किनारा कर चुके हैं। गुलाम नबी आज़ाद अपने तमाम बयानों से भी यह जाहिर करते रहे हैं कि पार्टी नेतृत्व के साथ उनके रिश्ते अब पहले जैसे मधुर नहीं हैं। गुलाम नबी आज़ाद के समर्थक जम्मू कश्मीर में उन्हें कांग्रेस का चेहरा देखना चाहते हैं।

पंजाब से और खबरें

टिकट वितरण पर नाराजगी 

राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस ने गुलाम नबी आज़ाद के नजदीकी समझे जाने वाले और गुट के नेता आनंद शर्मा को भी उम्मीदवार नहीं बनाया है। कांग्रेस के प्रवक्ता पवन खेड़ा और वरिष्ठ नेता नगमा ने भी राज्यसभा चुनाव में टिकट के बंटवारे को लेकर खुलकर नाराजगी जाहिर की है। 

सुनील जाखड़ के साथ ही हार्दिक पटेल और कपिल सिब्बल जैसे नेताओं के धड़ाधड़ पार्टी छोड़ने के कारण कांग्रेस नेतृत्व पहले से ही परेशान है।
पांच राज्यों के हालिया चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है। ऐसे में गुलाम नबी आज़ाद जैसे वरिष्ठ नेताओं का नाराज बने रहना जम्मू-कश्मीर में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिहाज से पार्टी के लिए अच्छा संकेत नहीं है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें