loader

मजबूत लोकतंत्र ही चुन सकता है विदेशी मूल का प्रधानमंत्री

22 मई 2004 को भारत के पास मौका था जब वह 24 अक्टूबर 2022 वाला इंग्लैंड बन चुका होता। लेकिन, 57 साल का भारतीय लोकतंत्र तब इस काबिल नहीं हो पाया था कि एक विदेशी मूल की महिला को प्रधानमंत्री स्वीकार कर सके। जाहिर है वह मौका हाथ से निकल गया।

मौका इंग्लैंड के पास भी था कि वह 24 अक्टूबर 2022 की तारीख को भारत में बहुचर्चित 22 मई 2004 की तारीख में बदल देता। मगर, इंग्लैंड का लोकतंत्र भारत से मजबूत निकला जो नस्लवादी दकियानूसी विचारों का त्याग करने का साहस दिखला सका।

2004 में भारत ने गंवाया मौक़ा 

भारत ने 22 मई 2004 को मौका गंवाया था। तब दुनिया के सामने इटली मूल की भारतीय बहू प्रधानमंत्री हो सकती थीं। सोनिया गांधी के ‘त्याग’ पर न जाएं। यह ‘त्याग’ किसी ‘हठ’ का सम्मान करने के लिए था। ‘हठ’ के सामने झुकी थी सियासत। इस ‘हठ’ का रोग और उसका संक्रमण बीजेपी से कांग्रेस की ओर भी हुआ था। कांग्रेस का अंग-भंग हुआ, जो बाद में सियासत की आईसीयू में एक ऑपरेशन से जुड़कर सही भी हुआ। एऩसीपी हिस्सा बन गयी यूपीए की।

ताज़ा ख़बरें
2004 में जीत हुई थी कथित राष्ट्रवाद की। हारा था बहुसंस्कृतिवाद भी। नस्लभेद जिन्दा हुआ था उस देश में, जिसके राष्ट्रपिता ने दुनिया में नस्लभेद के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की धरती पर जंग छेड़ी थी। 
न सोनिया गांधी ने कभी अपने फैसले पर अफसोस जताया, न बीजेपी ने अपने नेताओं के व्यवहार पर कभी खेद जताया। विदेशी मूल के नाम पर कांग्रेस तोड़ने वाले भी इस मुद्दे को ‘बीत गयी सो बात गयी’ कह कर चुप्पी साध गये।

आज गौरवान्वित हो रहे लोग 2004 में शर्मिन्दा क्यों थे?

18 साल बाद 24 अक्टूबर 2022 को इंग्लैंड में जो घटित हुआ है उस पर हर्ष व्यक्त कर रहे भारतीयों में वे लोग भी हैं जो आज तक 22 मई 2024 को भारत में घटी घटना पर कभी शर्मिंदा नहीं हुए। भारतीय मूल के हिन्दुस्तानी दामाद ऋषि सुनक गोरी सरकार का नेतृत्व कर रहे हैं। किसी गोरे को कोई आपत्ति नहीं हुई। नस्लवाद के लिए कुख्यात रहा ब्रिटेन एक अलग अंदाज में प्रस्तुत हुआ। लोकतंत्र के मजबूत होने की तस्दीक करती है यह घटना। 

बीजेपी की तरह इंग्लैंड में भी लेबर पार्टी के किसी नेता ने नहीं कहा कि अगर किसी काले को प्रधानमंत्री बनाया गया तो वे सिर मुंडा लेंगे, सड़क पर भीख मांगेंगे। न ही इंग्लैंड की 188 साल पुरानी कंजर्वेटिव पार्टी में भारत की ग्रैंड ओल्ड पार्टी कांग्रेस की तरह इस मुद्दे पर कोई फूट दिखी। कहने का अर्थ यह है कि भारत में लोकतंत्र की बुनियाद पर जबर्दस्त प्रहार थी 22 मई 2004 की घटना, जब सोनिया गांधी संसदीय दल का नेता निर्वाचित होने के बाद भी प्रधानमंत्री बनने से इसलिए पीछे हट गयी क्योंकि विपक्ष विरोध की मर्यादा लांघकर विरोध को आमादा था।

Rishi Sunak Britain first Indian origin Prime Minister - Satya Hindi

जवाब तो आए पर ईमानदारी रही दूर

शशि थरूर ने ईमानदारी से जवाब मांगा कि भारत में क्या कोई अल्पसंख्यक प्रधानमंत्री बन सकता है? बहुत सारे जवाब आए- मगर, ईमानदारी गायब दिखी। उदाहरण के लिए बीजेपी के अमित मालवीय ने कहा कि तीन मुसलमान और एक सिख राष्ट्रपति, 10 साल के लिए सिख प्रधानमंत्री और शीर्ष न्यायिक पदों पर और यहां तक कि सशस्त्र सेनाओं में भी अल्पसंख्यकों की नियुक्तियां हुई हैं। इसलिए किसी अन्य देश से विविधता और समावेशी की बात सीखने की जरूरत नहीं है। 

ईमानदारी की बात यह है कि ये उदाहरण अतीत के हैं जब बीजेपी सत्ता से दूर थीं। क्या यह सच नहीं है कि बीजेपी के सत्ता में आने के बाद से अल्पसंख्यक सत्ता से दूर हुए हैं? दोनों सदनों और देश की विधानसभाओं में अल्पसंख्यकों का प्रतिनिधित्व लगातार गिरता चला गया है?

लोकतंत्र की मजबूती है ऋषि सुनक का पीएम होना

इंग्लैंड में ऋषि सुनक के प्रधानमंत्री बनने को एक ईसाई बहुल राष्ट्र में ‘हिन्दू प्रधानमंत्री’ के तौर पर भी देखा जा रहा है। बहुतेरे लोग ऋषि को इंग्लैंड में अल्पसंख्यक प्रधानमंत्री के तौर पर भी देख रहे हैं। वास्तव में यह बहुसंख्यक ईसाईयों की सद्भावना है या फिर लोकतंत्र की सर्वोच्चता, जो धर्म को प्राथमिकता में नहीं रखती। स्वतंत्र भारत में लोकतंत्र का स्वभाव भी यही रहा है जिसमें धर्म से लोकतांत्रिक व्यवस्था तटस्थ रही है। शायद इसलिए सत्ताधारी बीजेपी के आईटी सेल प्रमुख अमित मालवीय के पास इतिहास बताने को बहुत कुछ है। उनके पास वर्तमान से कोई उदाहरण नहीं है।

सवालों में बहुसंख्यकवादी महबूब-महबूबा  

महबूबा मुफ्ती ने ऋषि सुनक के बहाने भारत में अल्पसंख्यकों की बुरी स्थिति का सवाल उठाने की पुरजोर कोशिश की। सीएए-एनआरसी का मुद्दा तक इसमें जोड़ डाला। मगर, शायद महबूबा की बातों पर खुद कश्मीरी भी ऐतबार ना करें। वजह यही है कि बहुसंख्यकवाद ही महबूबा की सियासत का आधार रही है। लिहाजा उनसे बहुत सही सवाल पूछा गया है कि क्या वे कश्मीर में अल्पसंख्यक का नेतृत्व स्वीकार करेंगी? 

Rishi Sunak Britain first Indian origin Prime Minister - Satya Hindi

विपक्ष के जिस किसी नेता ने पीड़ित अल्पसंख्यक का मुद्दा उठाना चाहा, उन्हें इसी पैटर्न पर जवाब मिला। ममता बनर्जी को सलाह दी गयी कि वे इस्तीफा देकर फिरहाद हकीम को मुख्यमंत्री बना दें। इसी तर्ज पर कांग्रेस के लिए सलाह आयी कि इमरान प्रतापगढ़ी को प्रधानमंत्री का उम्मीदवार बना दे।

इंग्लैंड में लोकतंत्र मजबूत, भारत में बहुसंख्यकवाद

इंग्लैंड में ऋषि सुनक के प्रधानमंत्री बनने की घटना और उसके बाद भारत में राजनीतिक प्रतिक्रियाएं बता रही हैं कि दोनों देशों में लोकतंत्र का स्वरूप बदल रहा है। इंग्लैंड में मजबूत लोकतंत्र और उदार होकर प्रस्तुत हो रहा है। जबकि, आजादी के 75 साल बाद भारत का लोकतंत्र कमजोर और लाचार नज़र आ रहा है। 

विश्लेषण से और खबरें

बहुसंख्यकवाद भारत में इस कदर सिर चढ़कर बोल रहा है कि वह लोकतांत्रिक तरीके से विदेशी मूल के व्यक्ति के प्रधानमंत्री चुने जाने की अहमियत तक समझने को तैयार नहीं। 

बहुसंख्यकवादी चश्मा कह रहा है कि ऋषि सुनक एक हिन्दू हैं, भारतीय मूल के हैं। यहां तक कि यह चश्मा ऋषि सुनक को एशियाई मूल का बोलने या मानने से भी संकोच कर रहा है। यह बताने से भी झिझक रहा है कि सिख खत्री ऋषि सुनक के पूर्वज अविभाजित हिन्दुस्तान के उस प्रांत से जुड़े थे जो अब पाकिस्तान में है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
प्रेम कुमार
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विश्लेषण से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें