loader
टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू

चंद्रबाबू नायडूः आंध्र प्रदेश में आज हड़ताल, टीडीपी नेता घरों में नजरबंद

आंध्र प्रदेश में कथित भ्रष्टाचार के एक मामले में अपने अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की गिरफ्तारी के विरोध में तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) ने सोमवार को राज्यव्यापी बंद बुलाया है। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की एक अदालत ने रविवार को नायडू को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया था।
एक बयान में, टीडीपी के प्रदेश अध्यक्ष के अत्चन्नायडू ने पार्टी काडर, लोगों और नागरिक समाज से आंदोलन में भाग लेने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि "चंद्रबाबू नायडू की गिरफ्तारी पूरी तरह अवैध है। पार्टी काडर पर अत्याचार किया जा रहा है। प्रतिशोध की राजनीति के विरोध में तेलुगु देशम पार्टी ने राज्यव्यापी बंद का आह्वान किया है।"
ताजा ख़बरें
चंद्रबाबू नायडू को सोमवार तड़के राजमुंदरी सेंट्रल जेल में ट्रांसफर कर दिया गया। कड़ी सुरक्षा के बीच, सीआईडी उन्हें सड़क मार्ग से विजयवाड़ा से राजमुंदरी ले आई। लेकिन पुलिस ने उन्हें 200 किलोमीटर की सड़क यात्रा कराई और यह काफिला रात 1.20 पर जेल में पहुंचा। आंध्र प्रदेश में सोमवार के बंद को देखते हुए ऐसा किया गया।

इस बीच, पुलिस ने विजयनगरम और श्रीकाकुलम कस्बों में टीडीपी के नेताओं और कार्यकर्ताओं को उस समय गिरफ्तार कर लिया, जब उन्होंने बसों को रोकने के लिए सड़कों पर अवरोध खड़े कर दिए थे। 
टीडीपी द्वारा किए गए राज्य बंद के आह्वान के बाद उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में कई टीडीपी नेताओं को नजरबंद कर दिया गया। पुलिस के पास एक सूची है, जिसके आधार पर वो टीडीपी नेताओं को नजरबंद कर रही है।
टीडीपी नेता प्रेमकुमार जैन ने कहा है कि "चंद्रबाबू नायडू को इसलिए गिरफ्तार किया गया क्योंकि जगन मोहन रेड्डी की सरकार देख रही है कि वे 2024 में नहीं आ पाएंगे, लोगों ने उनके घोटालों को देखा है और वे नहीं चाहते कि जगन मोहन रेड्डी की सरकार वापस आए। हमें विश्वास है कि कोर्ट में सच सामने आएगा...यह गिरफ्तारी एक राजनीतिक साजिश है...।''
आंध्र प्रदेश से और खबरें
आंध्र प्रदेश सीआईडी ने आरोप लगाया कि एपी राज्य कौशल विकास निगम (एपीएसएसडीसी) का गठन पूर्व मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू द्वारा सार्वजनिक धन का दुरुपयोग करने के लिए रची गई साजिश का हिस्सा था। सीआईडी ​​ने अपनी रिमांड रिपोर्ट में आरोप लगाया कि नायडू ने एपीएसएसडीसी की स्थापना में न केवल मंत्रिपरिषद को नजरअंदाज किया, बल्कि जी सुब्बा राव और के लक्ष्मी नारायण जैसे लोगों को क्रमशः सीईओ और निदेशक के पदों पर नियुक्त किया। सीआईडी ​​ने यह कहकर अपनी कार्रवाई को उचित ठहराया कि सीमेंस इंडस्ट्री सॉफ्टवेयर इंडिया के पूर्व एमडी सौम्याद्रि शेखर बोस उर्फ ​​सुमन बोस द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की ईडी द्वारा जांच चल रही है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

आंध्र प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें