loader

दिल्ली में जेएनयू शिक्षक का अपहरण व मारपीट, दाढ़ी भी नोची

दिल्ली में स्थित प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय जेएनयू के एक शिक्षक ने उनके साथ मारपीट होने और अपहरण करने का आरोप लगाया है। शुक्रवार रात को शिक्षक की कार का पीछा किया गया और बंधक बनाकर उन्हें प्रताड़ित भी किया गया। मारपीट करने वालों ने एनआरसी को लेकर उनकी राय भी पूछी।

द टेलीग्राफ के मुताबिक, जिस शिक्षक के साथ यह घटना हुई उनका नाम बविष्कर शरद प्रहलाद है। वह मराठी लेखक हैं और फ्रेंच भाषा के असिस्टेंट प्रोफेसर हैं। 

शुक्रवार रात को जब वह बुराड़ी से जेएनयू कैंपस की ओर लौट रहे थे तब नेताजी सुभाष प्लेस फ्लाईओवर के नजदीक एक कार ने उनका पीछा किया। 12 किलोमीटर तक पीछा करने के बाद दिल्ली कैंट मेट्रो स्टेशन के पास कार सवारों ने उन्हें पकड़ लिया। पीछा करने के दौरान उनकी गाड़ी में टक्कर भी मारी। 

ताज़ा ख़बरें

2 लाख रुपये की मांग 

जेएनयू शिक्षक का कहना है कि हमलावरों ने उनकी कार का शीशा तोड़ने का आरोप लगाते हुए उनसे 2 लाख रुपये मांगे। जब उन्होंने उन लोगों से पुलिस स्टेशन चलने के लिए कहा तो हमलावरों ने उन्हें कार से बाहर खींचा और उन पर हमला कर दिया। 

हमलावर उन्हें उनकी कार में डालकर दक्षिणी दिल्ली की ओर ले गए और रास्ते भर उन्हें गालियां देते रहे और मारपीट करते रहे। 

नाम पूछा, दाढ़ी नोची

शिक्षक ने द टेलीग्राफ को बताया कि इस दौरान हमलावरों ने कई बार उनकी दाढ़ी नोचते रहे और उनका नाम पूछते रहे। जब उन्होंने उन्हें अपना नाम बताया तो उनसे कहा गया कि वह झूठ बोल रहे हैं और फिर जेएनयू के उनके पहचान पत्र को चेक किया। 

हमलावरों ने उनसे पूछा कि एनआरसी और दूसरे राजनीतिक मुद्दों के बारे में उनकी क्या राय है। हमलावरों ने उनके कई वीडियो भी बनाए और इस दौरान भी वे लगातार हमला करते रहे। 

Baviskar Sharad Pralhad assistant professor JNU abducted  - Satya Hindi

हमलावरों के चंगुल से छूटने के बाद शिक्षक पुलिस थाने गए और शिकायत दी। उन्होंने कहा कि वह नहीं चाहते कि किसी और शख्स के साथ ऐसा हो।

जेएनयू में घुसे थे हमलावर 

यहां बताना जरूरी होगा कि 5 जनवरी, 2020 को जेएनयू में कुछ नकाबपोश घुसे थे और उन्होंने शिक्षकों और छात्रों पर हमला कर दिया था। हमले में बड़ी संख्या में छात्र और शिक्षक घायल हो गए थे। हमले के 2 साल बाद भी पुलिस किसी को भी इस मामले में गिरफ्तार नहीं कर सकी। जबकि हमलावरों के फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुए थे। 

दिल्ली से और खबरें

जेएनयू में अकसर बीजेपी समर्थित छात्र संगठन एबीवीपी और वामपंथी छात्र संगठनों के कार्यकर्ताओं के बीच मारपीट की घटना होती रहती है।

नकारात्मक प्रचार 

बीते कई सालों से जेएनयू को लेकर नकारात्मक प्रचार भी सोशल मीडिया पर चल रहा है। यहां के छात्र नेताओं को टुकड़े-टुकड़े गैंग का हिस्सा बताकर उन पर देशद्रोही होने के आरोप लगाए जाते रहे हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें