loader
दुर्गेश पाठक आप विधायक

आप के महत्वपूर्ण नेता दुर्गेश पाठक पर भी ईडी का शिकंजा

विपक्षी दलों के नेताओं पर कार्रवाई के मामले में विवादित हो चुकी ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने आम आदमी पार्टी के एक और विधायक दुर्गेश पाठक पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। ईडी ने पाठक को शराब नीति से जुड़े मामले में पूछताछ के लिए तलब किया है। आप के सीनियर नेता और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने इस मामले में ट्वीट करके भी जानकारी दी है। इससे पहले एंटी करप्शन ब्यूरो और दिल्ली पुलिस ने आप विधायक अमानतुल्लाह खान को गिरफ्तार किया था। हवाला के कथित मामले में मंत्री सत्येंद्र जैन पहले से ही जेल में हैं। सिसोदिया को शराब नीति के मामले में नामजद किया गया है।

दुर्गेश पाठक आम आदमी पार्टी के महत्वपूर्ण नेताओं में हैं। वो आप की राजनीतिक मामलों की समिति के सदस्य हैं और राष्ट्रीय कार्य समिति में भी हैं। 

ख़ास ख़बरें
यह दूसरी बार है जब ईडी पाठक से पूछताछ कर रही है। इससे पहले विधायक से 6 सितंबर को पूछताछ की गई थी। ईडी ने मुंबई में एक अन्य मुख्य आरोपी विजय नायर के आवास पर छापा मारा था, तो पाठक तलाशी अभियान के दौरान उस जगह पर मौजूद थे। जांच एजेंसी ने पाठक के फोन और दस्तावेज जब्त कर लिए।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार 19 सितंबर को ट्वीट किया कि ईडी ने पाठक को तलब किया है और जांच एजेंसी की आलोचना करते हुए पूछा है कि क्या मकसद शराब नीति के बजाय एमसीडी चुनावों को निशाना बनाना था। सिसोदिया ने लिखा- उनका लक्ष्य आबकारी नीति या आगामी एमसीडी चुनाव है। बता दें कि सिसोदिया समेत आप के तमाम नेता इस आरोप को बार बार दोहरा रहे हैं कि प्रस्तावित एमसीडी चुनाव में बीजेपी की हालत पतली है और आप बेहतर नतीजे लाने वाली है, इसलिए बीजेपी के इशारे पर केंद्रीय एजेंसियां आप विधायकों के पीछे पड़ी हुई हैं।

ईडी ने अभी इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की है। सीबीआई ने अपनी एफआईआर में सिसोदिया को आरोपी नंबर एक बनाया है, जिन पर आईपीसी की धारा 120-बी (आपराधिक साजिश) और 477-ए (खातों का फर्जीवाड़ा) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

सिसोदिया पर आरोप है कि शराब कारोबारियों को कथित तौर पर 30 करोड़ रुपये की छूट दी गई। लाइसेंस धारकों को कथित तौर पर उनकी इच्छा के अनुसार ठेके की समयसीमा बढ़ाई गई। आबकारी नियमों का उल्लंघन कर नीतिगत नियम बनाए गए।

सीबीआई ने एफआईआर में यह भी आरोप लगाया है कि सिसोदिया और कुछ शराब कारोबारी शराब लाइसेंसधारियों से वसूले गए अनुचित आर्थिक लाभ के मामले में शामिल थे, जिन्हें मामले में आरोपी बनाया गया है।
दिल्ली से और खबरें
एफआईआर में कहा गया कि दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, तत्कालीन आयुक्त (आबकारी) अरवा गोपी कृष्ण, तत्कालीन उपायुक्त (आबकारी) आनंद तिवारी, और सहायक आयुक्त (आबकारी) पंकज भटनागर ने इस मामले में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। वर्ष 2021-22 के लिए आबकारी नीति एलजी के अनुमोदन के बिना लाइसेंसधारियों को टेंडर के बाद अनुचित लाभ देने के इरादे से ये सब कृत्य किया।
पिछले हफ्ते, ईडी ने अपनी जांच के तहत कई राज्यों में 40 स्थानों पर छापे मारे थे। जांच एजेंसी ने 6 सितंबर को दिल्ली, तेलंगाना, महाराष्ट्र, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में लगभग 45 स्थानों की तलाशी के बाद यह दूसरे दौर की छापेमारी थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें