loader

दिल्ली की बिगड़ी कानून व्यवस्था के लिए गृह मंत्री और एलजी जिम्मेदारः केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में "बिगड़ती" कानून व्यवस्था की स्थिति पर चिंता व्यक्त करते हुए उपराज्यपाल वीके सक्सेना को एक पत्र लिखा है और इस स्थिति के लिए एलजी और केंद्रीय गृह मंत्री को जिम्मेदार ठहराया है। उनका कहना है कि एलजी चाहें तो वो अपने मंत्रियों के साथ उनकी बैठक रख सकते हैं जिनमें वो सुझाव मांग सकते हैं।
केजरीवाल ने लिखा है- "मैं यह पत्र राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीटी) दिल्ली में गंभीर अपराधों में खतरनाक वृद्धि की ओर आपका ध्यान आकर्षित करने के लिए तत्काल लिख रहा हूं। स्थिति की गंभीरता को इस दुखद तथ्य से समझा जा सकता है कि दिल्ली में पिछले 24 घंटों में चार हत्याएं हुई हैं।"

केजरीवाल ने उपराज्यपाल से दिल्ली की जनता के जीवन की सुरक्षा और विश्वास बहाल करने के लिए तत्काल और प्रभावी कदम उठाने का अनुरोध किया। उन्होंने जोर देकर कहा कि दिल्ली के निवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार लोगों को अपने कर्तव्य में बार-बार विफल होने के रूप में लोग न देखने लगें।

ताजा ख़बरें
केजरीवाल ने लिखा है कि "इस महत्वपूर्ण क्षण में, दिल्ली के एक नागरिक के रूप में, जिसे राष्ट्रीय राजधानी के दो करोड़ से अधिक निवासियों द्वारा एक संवैधानिक जिम्मेदारी सौंपी गई है, मैं दिल्ली में कानून के शासन को सुनिश्चित करने के लिए हर संभव सहयोग प्रदान करने के लिए तैयार हूं। मेरा दृढ़ विश्वास है कि राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) की ताजा रिपोर्ट, जो पिछले साल प्रकाशित हुई थी, को गृह मंत्रालय (एमएचए) और एलजी के लिए आंख खोलने वाला होना चाहिए था। दोनों सीधे तौर पर दिल्ली की कानून और व्यवस्था के लिए जिम्मेदार हैं। लेकिन दुर्भाग्य से उन्होंने जिम्मेदारी निभाई नहीं। एनसीआरबी की इस रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 19 महानगरीय शहरों में होने वाले कुल अपराधों में से अकेले दिल्ली में महिलाओं के खिलाफ कुल अपराधों का 32.20 प्रतिशत हिस्सा है।

केजरीवाल ने उल्लेख किया कि "क्षेत्र में दिल्ली पुलिस कर्मियों की कमी के कारण, निवासियों को अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने और अपनी संपत्तियों की सुरक्षा के लिए बड़ी संख्या में निजी गार्डों को नियुक्त करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। मुझे यह कहना चाहिए कि दिल्ली में अपराध की रोकथाम के लिए आवश्यक तात्कालिकता यहां कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिम्मेदार निर्णयकर्ताओं की ओर से पूरी तरह से अनुपस्थिति है। समय की मांग है कि प्रभावी पुलिस गश्त सुनिश्चित हो, विशेष रूप से रात के समय। दिल्ली के निवासियों के साथ कानून व्यवस्था की स्थिति में सुधार के तरीके खोजने के लिए संवाद स्थापित किया जाए।“
केजरीवाल ने सार्थक चर्चा के लिए अपने कैबिनेट सहयोगियों और एलजी के बीच बैठक का प्रस्ताव रखा। उन्होंने आग्रह किया कि राष्ट्रीय राजधानी में अपराधों को कम करने के बेहतर तरीके सुझाने के लिए पुलिस अधिकारियों को निर्वाचित विधायकों, पार्षदों और आरडब्ल्यूए के साथ संयुक्त बैठकें करने का निर्देश दिया जाए।

पत्र में कहा गया है, "2013 तक दिल्ली में थाना स्तर की समितियां मौजूद थीं, जो पुलिस, लोगों और निर्वाचित प्रतिनिधियों के बीच सक्रिय और नियमित जुड़ाव के लिए एक मंच प्रदान करती थीं। इन समितियों को पुनर्जीवित किया जाना चाहिए।"

दिल्ली से और खबरें
कुल मिलाकर, केजरीवाल ने दिल्ली में कानून व्यवस्था की स्थिति में सुधार के लिए विधायकों, आरडब्ल्यूए और लोगों के बीच सहयोग की आवश्यकता पर जोर दिया और पुलिस थाना स्तर की समितियों को पुनर्जीवित करने का अनुरोध किया।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें