loader

केंद्र ने कहा, 5 राज्यों में तेज़ी से बढ़ रहा है कोरोना 

कोरोना संक्रमण के मामले में थोड़े समय के लिए कमी आने के बाद एक बार फिर यह तेज़ी से बढ़ रहा है और टीकाकरण अभियान के बावजूद ऐसा हो रहा है। केंद्र सरकार ने कहा है कि केरल, महाराष्ट्र, पंजाब, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश-इन पाँच राज्यों में रोज़ाना कोरोना संक्रमण के मामले में बढ़ोतरी हो रही है। 

इसके मुताबिक़, नवंबर-दिसंबर में कोरोना संक्रमण कम हो गया था। सरकार ने टीकाकरण अभियान चलाया और उसके तहत अब तक 1.07 करोड़ ख़ुराकें दी गई हैं। 

ख़ास ख़बरें

सुरक्षा उपायों में ढील

सरकार के अनुसार पूरे देश में सबसे ज़्यादा तेज़ी से महाराष्ट्र में संक्रमण फैल रहा है, जहाँ बीते 24 घंटों में इसके 6,112 मामले सामने आए हैं। इसी तरह पंजाब में भी कोरोना महामारी तेज़ी से फैल रही है, जहाँ पिछले सात दिनों में इसमें और तेज़ी आई है। वहाँ बीते 24 घंटों में 383 नए मामले सामने आए हैं। 
केंद्र सरकार का मानना है कि महाराष्ट्र में संक्रमण में तेज़ी सुरक्षा मानकों को लागू करने में दी गई ढील के कारण आई है, लोकल ट्रेनों का परिचालन शुरू करने के बाद यह पहले से अधिक तेज़ी से बढ़ा है।

सुरक्षा उपाय नहीं मानने वालों पर कार्रवाई!

मुंबई के अलावा यवतमाल और अमरावती ज़िलों में भी सुरक्षा उपाय सख़्ती से लागू करने का एलान गुरुवार को किया गया है। मुंबई के म्युनिसपल कमिश्नर इक़बाल सिंह चहल ने कहा कि सुरक्षा उपायों को नहीं मानने वालों के ख़िलाफ़ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

उन्होंने कहा कि लोकल ट्रेनों में बग़ैर मास्क सफ़र करने वालों को पकड़ने के लिए 300 वालंटियर्स तैनात किए जा रहे हैं। रोज़ाना 25,000 लोगों को पकड़ने का लक्ष्य रखा गया है। 

केंद्र ने कहा है कि 13 फ़रवरी, 2021 के बाद से मध्य प्रदेश में भी कोरोना महामारी तेज़ी से फैल रही है और बीते 24 घंटों में 297 नए मामले सामने आए हैं। इसी तरह छत्तीसगढ़ में भी संक्रमण बढ़ रहा है, जहाँ पिछले 24 घंटे में 259 नए मामले मिले हैं।

मामला महाराष्ट्र का

बता दें कि अमरावती ज़िले में शनिवार शाम 8 बजे से सोमवार सुबह तक लॉकडाउन लगाने की घोषणा की गई। यवतमाल ज़िले में भी पाबंदियाँ लगाई गईं। ऐसा तब हो रहा है जब राज्य में एक दिन में 5 हज़ार से भी ज़्यादा संक्रमण के मामले आए हैं। ऐसा 75 दिन बाद हुआ है कि एक दिन में इतने ज़्यादा संक्रमण के मामले आए हैं। राज्य में अब तक 20 लाख से ज़्यादा संक्रमण के मामले आ चुके हैं और 51 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।
यवतमाल में स्कूल और कॉलेज अब 28 फ़रवरी तक बंद रहेंगे। रेस्तराँ और फंक्शन हॉलों में क्षमता के 50 फ़ीसदी लोग ही जमा हो सकेंगे। बाहर सार्वजनिक जगहों पर पाँच से ज़्यादा लोगों के इकट्ठे होने की मनाही रहेगी। 
मुंबई में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए बीएमसी ने 19 बिंदुओं के नये दिशा-निर्देश जारी किए हैं। नए नियमों के मुताबिक़, अब शादी-ब्याह जैसे कार्यक्रमों में कोरोना नियमों को तोड़ने वालों के ख़िलाफ़ अनुशासनात्मक और क़ानूनी कार्रवाई की जाएगी। 5 से ज़्यादा लोगों के एक जगह खड़े रहने को लेकर बीएमसी ने सख़्त पाबंदी लगा दी है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें